Hindi News »Rajasthan »Pawta» पर्यावरण प्रदूषण को रोकने एवं प्राणियों के जीवन के लिए पौधरोपण आवश्यक

पर्यावरण प्रदूषण को रोकने एवं प्राणियों के जीवन के लिए पौधरोपण आवश्यक

हक रक्षक दल के राष्ट्रीय अध्यक्ष डॉ.पुरुषोत्तम मीना एवं प्रदेशाध्यक्ष रूपचंद झरवाल के नेतृत्व में कार्यकर्ताओं...

Bhaskar News Network | Last Modified - Aug 11, 2018, 06:55 AM IST

हक रक्षक दल के राष्ट्रीय अध्यक्ष डॉ.पुरुषोत्तम मीना एवं प्रदेशाध्यक्ष रूपचंद झरवाल के नेतृत्व में कार्यकर्ताओं ने वृक्ष मानव के सच्चे मित्र अभियान को लेकर उपतहसील क्षेत्र में एक हजार पौधे लगाने के लक्ष्य के तहत जंगल, जोहड़े, गोचर, गांव व ढाणियों के सार्वजनिक स्थलों पर पौधे रोपे। अभियान के तहत सुराणी, ढाणी जोधाकावाली समेत ग्रामीण इलाके में कार्यकर्ताओं ने एक सप्ताह में 800 पौधे लगा दिए। इसके अलावा कार्यकर्ता क्षेत्र में आमजन को पौधों से मिलने वाले लाभों के बारे में जानकारी देकर पौधरोपण के लिए प्रेरित कर रहे है। कार्यकर्ताओं ने चौपाल पर लोगों से बढ़ते प्रदूषण को रोकने एवं प्राणियों के जीवन सुरक्षित करने के लिए पेड़ों के महत्व एवं जंगल कटने से होने वाले नुकसानों के बारे में जानकारी दे रहे है। प्रदेश अध्यक्ष झरवाल ने बताया कि बारिश के मौसम में ग्रामीण इलाके में 1100 पौधे लगाने के लिए कार्यकर्ता एकजुट होकर कार्य कर रहे है। क्षेत्र डार्कजोन है ऐसे में यहां के जलस्तर को बढ़ाने के लिए पौधरोपण एक रामबाण साबित होगा। प्रत्येक व्यक्ति को कम से कम 5 पौधे लगाने चाहिए। ताकि डार्कजोन की इस भयावह स्थिति को काबू किया जा सके।

जीवन में दो पौधे अवश्य लगाएं

पावटा | प्रागपुरा थाना परिसर में थाना प्रभारी डॉ. सुरेश यादव के नेतृत्व में पौधारोपण किया गया। कहा कि वातावरण को स्वच्छ बनाए रखने के लिए पौधरोपण करना आवश्यक है। पेड़ है तो कल है, हमें अपने जीवन में हर चीज के पैसे अदा करने पड़ते हैं। लेकिन पेड़ हमें हमेशा से ही प्राण वायु जैसी बहुमूल्य चीज मुफ्त में ही उपलब्ध कराता है। हमें संकल्प लेना चाहिये कि जीवन में कम से कम दो पाैधे अवश्य लगाए एवं उनका संरक्षण करें। मनोज अग्रवाल, अजय सैनी, मोहन गौड, रामेश्वर चौधरी, संजू सैनी, मुकेश सैनी मौजूद रहा।

दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए News in Hindi, Breaking News सबसे पहले दैनिक भास्कर पर |

More From Pawta

    Trending

    Live Hindi News

    0

    कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
    Allow पर क्लिक करें।

    ×