• Hindi News
  • Rajasthan
  • Peplu
  • कहीं बीसलपुर प्वाइंट बंद तो, कहीं हैंड़पंप खराब
--Advertisement--

कहीं बीसलपुर प्वाइंट बंद तो, कहीं हैंड़पंप खराब

Peplu News - विधायक, सांसद या अन्य जनप्रतिनिधि तथा सरकार गांव ढाणी पानी पहुंचाने का ढिंढोरा पीट रहे है। वहीं भीषण गर्मी की...

Dainik Bhaskar

May 14, 2018, 05:55 AM IST
कहीं बीसलपुर प्वाइंट बंद तो, कहीं हैंड़पंप खराब
विधायक, सांसद या अन्य जनप्रतिनिधि तथा सरकार गांव ढाणी पानी पहुंचाने का ढिंढोरा पीट रहे है। वहीं भीषण गर्मी की शुरुआत होने के बाद भी पीपलू क्षेत्र में पेयजल संकट की समस्या से निजात को लेकर प्रशासन ने अभी तक कोई कदम नहीं उठाया है। ऐसे में पीपलू कस्बे सहित क्षेत्र के लगभग सभी गांव इन दिनों पेयजल संकट की समस्या से परेशान हो रहे हैं।

सरकार ने बीसलपुर पेयजल योजना के प्रत्येक गांव में सार्वजनिक प्वाइंट लगाए हुए हैं, लेकिन क्षेत्र के सवा सौ गांवों में से 50 से अधिक गांवों में यह प्वाइंट बंद पड़े हैं। जिनमें पानी आता है वह भी पर्याप्त नहीं आता। 50 फीसदी से ज्यादा हैंड़पंप खराब है तथा जो चालू है उनमें से 90 फीसदी से अधिक फ्लोराइड युक्त पानी उगल रहे है। ऐसे में हैंड़पंप का पानी पीने योग्य नहीं है। ऐसे में हमारी आज की रिपोर्ट सरकार, जनप्रतिनिधियों व अधिकारियों के दावों की पोल खोलने में अहम साबित होगी।

कई गांवों में तो बंद हुए ही कई साल हो गए। यहा लगे हुए हैंड़पंपों में भी फ्लोराइड युक्त पानी आ रहा है। जिससे गांव के लोग पीने के पानी के लिए भटक रहे है। वही शहीद अम्बालाल की ढाणी में बीसलपुर पेयजल योजना का प्वाइंट तो लगा दिया गया, लेकिन आज तक भी इसमें जलापूर्ति शुरू नहीं की गईहै। मोहनाबाद, संदेडा, इब्राहिमपुरा बडा ठाठा में कई मौहल्लों में प्वाइंट बंद होने से पूरे गांव को पानी नहीं मिल पा रहा है।

प्यावडी मुस्लिम, बैरवा मौहल्ला, सौंधीफल, इब्राहिमपुरा बडा में प्वाइंट व हैंड़पंप दोनों ही बंद है। बलखंड़िया गांव एक ऐसा गांव है, जहां लगे हुए सभी हैंड़पंप खराब है। बीसलपुर के सभी प्वाइंट में से केवल गुर्जर मौहल्ले के प्वाइंट में पानी आता है। कठमाणा जाटों की ढाणी तथा मसूदपुरा में स्कूल का हैंड़पंप खराब है। जिससे विद्यार्थियों को घरों से पीने के पानी की बोतल लाना पड़ती है। बेगमपुरा में हैंड़पंप का ग्रेनेड खराब है। रानोली व चौगाई में लगे हुए प्वाइंट में एक ही समय पानी आता है।

जो हैंडपंप चालू है, वह भी फ्लोराइड युक्त होने से अनुपयोगी हैं, पीपलू तहसील में पानी की त्राहि-त्राहि

पीपलू. बलखण्डिया गांव में तीन में से एक ही प्वाइंट चालू होने से लगी भीड़

X
कहीं बीसलपुर प्वाइंट बंद तो, कहीं हैंड़पंप खराब
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..