Hindi News »Rajasthan »Peplu» नीम के दरख्तों ने बनाई मोहम्मद नगर ढाणी की पहचान

नीम के दरख्तों ने बनाई मोहम्मद नगर ढाणी की पहचान

पीपलू. मोहम्मदनगर ढाणी में कतारबद्ध प्रत्येक घर के बाहर लगा हुआ नीम का पेड़। भास्कर न्यूज | पीपलू बगडवा पंचायत...

Bhaskar News Network | Last Modified - Apr 25, 2018, 06:00 AM IST

नीम के दरख्तों ने बनाई मोहम्मद नगर ढाणी की पहचान
पीपलू. मोहम्मदनगर ढाणी में कतारबद्ध प्रत्येक घर के बाहर लगा हुआ नीम का पेड़।

भास्कर न्यूज | पीपलू

बगडवा पंचायत के मोहम्म्द नगर ढाणी एक ऐसा अनोखा गांव है, जहां हर घर के बाहर नीम का छायादार पेड़ अवश्य मिलेगा। छायादार नीम के दरख्तों से अब इस गांव की पहचान होने लगी है। मोहम्मदनगर ढाणी की खासियत यह है कि यहां प्रत्येक घर के बाहर एक या दो नीम कतारबद्ध लगे हुए हैं। गांव में नए मकान बनाने वाले सबसे पहले अपने मकान के सामने सड़क किनारे नीम का पेड़ लगाते हैं। गांव के सांवरमल, बाबूलाल जाट, रामबाबू बैरवा बताते है कि जिस तरह विश्नोई समाज खेजड़ी को देव वृक्ष मानकर अमृतादेवी की प्रेरणा से खेजड़ी पेड़ को बचाने की दिशा में अपनी पहचान बनाए हुए है। इसी तरह मोहम्मदनगर ढाणी की बसावट के समय से यहां रह रहे जाटान ढाणी एवं बैरवान ढाणी के लोग नीम के पेड़ को देवता समान एवं सर्वरोगहारी मानकर नीम के पेड़ लगाने तथा इसको बचाने तथा अपनी ढाणियों की पहचान बनाने में सामूहिक प्रयास करके जुटे हुए हैं।

नीम नगर रखना चाहते है गांव का नाम

सरपंच बन्नालाल गुर्जर ने गांव के लोग ढाणी का नाम अब नीम नगर रखना चाहते है। इसके लिए ग्रामीण शीघ्र पंचायत में प्रस्ताव दिलवा कर कलेक्टर को ज्ञापन दिया जाएगा। इन दोनों ढाणियों में जब भी कोई मेहमान आता है तो वह सुकुन महसूस करता है। शीघ्र ही मुख्यमंत्री को पत्र भेजकर इस गांव को पर्यावरण की मिसाल देने वाले गांव में शामिल करवाने की मांग की जाएगी।

दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए News in Hindi, Breaking News सबसे पहले दैनिक भास्कर पर |

More From Peplu

    Trending

    Live Hindi News

    0

    कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
    Allow पर क्लिक करें।

    ×