Hindi News »Rajasthan »Peplu» व्यावसायिक शिक्षा की छात्राओं को गार्गी तथा मेधावी को अब मिलेगा लैपटॉप

व्यावसायिक शिक्षा की छात्राओं को गार्गी तथा मेधावी को अब मिलेगा लैपटॉप

राजस्थान माध्यमिक शिक्षा परिषद जयपुर अतिरिक्त राज्य परियोजना निदेशक आनंदी ने प्रदेश में व्यवसायिक शिक्षा विषय...

Bhaskar News Network | Last Modified - Apr 27, 2018, 06:10 AM IST

राजस्थान माध्यमिक शिक्षा परिषद जयपुर अतिरिक्त राज्य परियोजना निदेशक आनंदी ने प्रदेश में व्यवसायिक शिक्षा विषय में अध्ययनरत छात्राओं को गार्गी पुरस्कार एवं व्यवसायिक शिक्षा के मेधावी विद्यार्थियों को निशुल्क लैपटॉप वितरण करने के निर्देश एक आदेश के जरिए दिए हैं। इससे सरकार की योजना गार्गी पुरस्कार से वंचित रही छात्राएं एवं लेपटॉप से वंचित रहे मेधावी छात्रों में हर्ष की लहर है।

पीपलू तहसील के नानेर स्थित राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय में कला वर्ग के साथ साथ राज्य सरकार की रमसा द्वारा संचालित व्यावसायिक शिक्षा पाठ्यक्रम संचालित है। इस विद्यालय में व्यवसायिक शिक्षा में अध्ययनरत छात्राओं को 75 फ़ीसदी से अधिक अंक लाने के बावजूद भी इस वर्ष में गार्गी पुरस्कार का लाभ नहीं मिला।

वहीं सर्वाधिक अंकों से उत्तीर्ण होने वाले मेधावी छात्रों को भी लैपटॉप से वंचित रखा गया है। इससे व्यवसायिक शिक्षा में अध्ययनरत छात्र-छात्राएं अपने आप को ठगा सा महसूस कर रहे थे। राजस्थान माध्यमिक शिक्षा परिषद जयपुर अतिरिक्त परियोजना निदेशक कार्यालय ने 19 अप्रेल 2018 को एक आदेश जारी करके राज्य के सभी जिला शिक्षा अधिकारी माध्यमिक कार्यालय को उनके क्षेत्र के माध्यमिक उच्च माध्यमिक विद्यालयों में व्यवसायिक शिक्षा बोर्ड परीक्षा 75 प्रतिशत अंकों से उत्तीर्ण होने वाली छात्राओं को गार्गी पुरस्कार एवं सर्वाधिक अंकों से उत्तीर्ण होने वाले छात्रों को लैपटॉप योजना का लाभ पहुंचाने को कहा है।

यह रह गए थे वंचित

जिसमें छात्र रामजीलाल सैनी ने 93.33, प्रियंका वर्मा ने 90.50, राजेश चौधरी ने 8 5.8 3, कुलदीप वर्मा ने 8 3.17, अन्नू पहाडिया ने 79.33, महिमा चौधरी ने 75.33, विक्रम चंदेल ने 77.6 7 प्रतिशत अंक व्यवसायिक शिक्षा के टे्रड हेल्थ केयर में प्राप्त किए थे। लेकिन उन्हें लेपटॉप एवं गार्गी पुरस्कारों से वंचित रख दिया गया था।

दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए News in Hindi, Breaking News सबसे पहले दैनिक भास्कर पर |

More From Peplu

    Trending

    Live Hindi News

    0

    कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
    Allow पर क्लिक करें।

    ×