Hindi News »Rajasthan »Phagi» स्वच्छता सर्वेक्षण कार्यक्रम में नहीं बरती जाएगी कोताही

स्वच्छता सर्वेक्षण कार्यक्रम में नहीं बरती जाएगी कोताही

स्वच्छता सर्वेक्षण कार्यक्रम में नहीं बरती जाएगी कोताही फागी । विकास अधिकारी भूरा राम बलाई ने कस्बे में...

Bhaskar News Network | Last Modified - Aug 11, 2018, 06:55 AM IST

स्वच्छता सर्वेक्षण कार्यक्रम में नहीं बरती जाएगी कोताही

फागी । विकास अधिकारी भूरा राम बलाई ने कस्बे में स्वच्छता अभियान के दौरान उपस्थित जनप्रतिनिधियों, पार्षद, व्यापारिक संगठनों के पदाधिकारियों की मीटिंग लेकर स्वच्छता सर्वेक्षण कार्यक्रम में कोताही नहीं बरतने की हिदायत दी। सरपंच सुप्रिया चौधरी ने बताया कि व्यर्थ बहते पानी से फैलने वाली गन्दगी को रोकना मुख्य उद्देश्य है। स्वच्छता सर्वेक्षण के तहत सार्वजनिक जगह, आंगनबाड़ी केंद्रों, स्कूलों, अस्पतालों, बावड़ी- तालाबों आदि स्थानों की सफाई को प्रमुखता के साथ लेते हुए सभी वार्ड पंचों को अपने -अपने वार्डो का सर्वे कर उनमें फैलने वाली गन्दगी का ब्योरा देने की जिम्मेदारी सौंपी। तहसीलदार विजेन्द्र चौधरी ने कहा कि सफाई रखने पर ही गांव स्वच्छ नजर आएगा। सफ़ाई कार्यक्रम में ग्राम विकास अधिकारी श्योनारायण गुर्जर, समाज सेवी भामाशाहा कन्हैया लाल चिन्दोला, युवा नेता जाकिर हुसैन, माधव गुर्जर, सीताराम बैरवा, वार्ड पंच रंगलाल गुर्जर मौजूद थे।

बरसात का इंतजार, मुरझाने लगी फसलें

चौरू | क्षेत्र के किसानों को बरसात की कमी सताने लगी है। फसलाें की स्थिति बरसात की कमी की वजह से गंभीर है। फसलें खेत में मुरझाने लगी है। इसके चलते किसानों के माथे पर चिंता की लकीरें उभरने लगी हैं। पानी के जलस्त्रोत लगातार सूखते चले जा रहे हैं। इन्द्रदेव को रिझाने के लिए जगह‐जगह मंदिरों में हवन किया जा रहा हैं। बादल दिखने के पश्चात भी बिन बरसे निकलने से निराशा बढ़ती जा रही हैं। लोगों ने धर्म‐कर्म में विश्वास जताया व आवारा तथा सुने जानवरों पर अत्याचार नहीं करने का प्रण लिया।

500 बच्चों को बांटी पाठय सामग्री

फागी | निमेडा पंचायत के ग्राम श्रीरामगंज में स्थित राजकीय उत्कृष्ट उच्च प्राथमिक विद्यालय परिसर में सतपाल महाराज की प्रेरणा से मानव उत्थान सेवा समिति के तत्वावधान में छात्र छात्राओं को पाठय सामग्री वितरण किया गया। छात्र छात्राओं व अभिभावकों से संस्था प्रधान ने कहा कि दान करने से धन में कभी कमी नहीं आती बल्कि दिनोदिन धन में बढोत्तरी होती है। उन्होंने धन को तीन रूप में दान करने का व्याख्यान करते हुए बताया कि पहला परिवार का पालन पोषण अच्छी तरह कर धन को खर्च करे। दूसरा बचे हुए धन का दान अवश्य करना चाहिए। तीसरा अगर दोनों में अपना धन काम में नहीं लेते है तो स्वत: ही धन नष्ट हो जाता है। क्षेत्र की मोहनपुरा राजावतान,भीलो की ढाणी,नया गांव,जगन्नथपुरा विद्यालय के 500 छात्र छात्राओं को पाठय सामग्री वितरित की।

लापरवाही अधिकारियों की, भुगत रहे है उपभोक्ता, जनता में आक्रोश

फागी | बीएसएनएल कार्यालय के कार्मिकोें की घोर लापरवाही सामने आई है। होता यूं कि है कि क्षेत्र के उपभोक्ताओं की कार्यालय के बाहर काफी भीड़ जमा हो जाती है और उपभोक्ता अपने बिल जमा कराने की राशि को लेकर करीब 6 घण्टे तक हर माह इंतजार करते रहते है। बीएसएनएल कार्यालय का ताला खुलने का कोई समय नहीं है। उपभोक्ताअों को घण्टों इन्तजार करना पड़ता है। रोजाना उपभोक्ता कार्यालय के चक्कर लगाकर दिनभर इंतजार कर चले जाते है। जिस दिन बिल जमा कराने की अंतिम तारीख होती है उस दिन तो कार्यालय का ताला खुलता ही नहीं है। करीब दो साल पूर्व जहां 15 सौ कनेक्शन थे वो परेशान होकर अपने कनेक्शन कटवा रहे है। अब मात्र 250 से 300 उपभोक्ता मात्र रह गए है। उपभोक्ताओं ने केन्द्रीय मंत्री को ज्ञापन भेजकर उपखण्ड मुख्यालय पर संचालित बीएसएनएल कार्यालय की अव्यवस्था को सुधरवाने की मांग की।

विद्यालय का निरीक्षण

सावरदा | गिदानी के राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय में शुक्रवार को अतिरिक्त जिला शिक्षा अधिकारी चौथमल मीणा ने औचक निरीक्षण किया। प्रधानाचार्य ताराचंद बाकोलिया व शाला में अध्ययनरत विद्यार्थियों से व्यवस्था के बारे में जानकारी लेकर विद्यालय का अवलाेकन किया।

दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए News in Hindi, Breaking News सबसे पहले दैनिक भास्कर पर |

More From Phagi

    Trending

    Live Hindi News

    0

    कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
    Allow पर क्लिक करें।

    ×