--Advertisement--

ठाडिया में 11 महिलाओं को गैस किट वितरित

ठाडिया में 11 महिलाओं को गैस किट वितरित ठाड़िया | रामसर गांव स्थित गंढेर मेघवालों की ढाणियों के सामुदायिक भवन...

Dainik Bhaskar

Aug 12, 2018, 06:10 AM IST
ठाडिया में 11 महिलाओं को गैस किट वितरित

ठाड़िया | रामसर गांव स्थित गंढेर मेघवालों की ढाणियों के सामुदायिक भवन में शनिवार को 11 महिलाओं को इंडेन गैस एजेंसी की ओर से मिनी किट वितरित किए गए। इस मौके सरपंच कोजराज सिंह, संचालक मूलाराम, सूजाराम देवपाल, बरजू, सजनी, पदमाराम, सुजा, धापू, रामसिंह भाटी आदि मौजूद थे।

गणित और अंग्रेजी विषयक कार्यशाला आयोजित

फलोदी | राउमावि छीला में एक दिवसीय क्लस्टर स्तरीय गणित व अंग्रेजी विषय शिक्षक कार्यशाला का आयोजन किया। दक्ष-प्रशिक्षक अशोक सिंह व राजेंद्र कुमार विश्नोई ने एसआईक्यूर्इ से संबंधित रिकॉर्ड संधारण व विषयगत जानकारी दी। संस्था प्रधान बद्रीनारायण मेघवाल ने इस कार्यशाला के दौरान सीखे हुए अनुभवों से छात्रों को लाभान्वित करने का आह्वान किया। इस दौरान राधेश्याम पालीवाल सहित कई शिक्षक मौजूद थे।

फलोदी: बालिका शिक्षा कार्यक्रम की जानकारी दी

फलोदी | रूम टू रीड द्वारा शनिवार को बालिका सीनियर सैकंडरी स्कूल एसएमबी में बैठक का आयोजन किया गया। बैठक में पीए अर्पिता कुमारी और एसएम नीतू माखीजा ने बालिका शिक्षा कार्यक्रम और एसएमसी के बारे में जानकारी दी। एसएमसी के उद्देश्यों और कर्तव्यों के बारे में जानकारी देते हुए सदस्यों से इनके निर्वहन के बारे में कहा। प्राचार्य कांता पंवार ने एसएमसी सदस्यों को जागरुक करने के लिए प्रोत्साहित किया। बच्चों को मध्यान्ह दिए जाने वाले भोजन(अन्नपूर्णा योजना) के बारे में भी जानकारी दी गई। बैठक में एसएमसी अध्यक्ष बाबूराम, सचिव कांता पंवार, सदस्य लीला कंवर, रेखा थानवी, दिनेश सोनी, नखतमल आदि उपस्थित थे।

भामाशाहों ने विद्यार्थियों को वितरित किए टाई बेल्ट

बिलाड़ा | निकटवर्ती राउमावि बरना में भामाशाहों के सहयोग से विद्यार्थियों को टाई और बेल्ट वितरण किए गए। प्रधानाचार्य कृपाराम आचार्य की अध्यक्षता ने कार्यक्रम आयोजित बच्चों को टाई बेल्ट वितरित किए। कार्यक्रम के दौरान शिक्षक संघ के राष्ट्रीय अध्यक्ष मुकेश आचार्य ने बताया कि भामाशाह राणाराम प्रजापति, हबीब मोहम्मद और राजेन्द्र राठौड़ बिलाड़ा के सहयोग से विद्यार्थियों को टाई और बेल्ट वितरण किये गए। इस दौरान प्रधानाध्यापक रामलाल चौकीदार, जस्साराम, सतपालसिंह राजपुरोहित, मंजू चौहान, आची चौधरी, सज्जन कंवर, कांता दत्ता, राकेश चौहान, विकास आचार्य, भीकाचंद, खुमाराम, पारसमल, रणवीर पटेल आदि मौजूद थे।

बैठक में महिलाओं को दी विभिन्न जानकारियां

कापरड़ा | आंगनवाड़ी केंद्र द्वितीय पर शनिवार को अभिभावक बैठक आयोजित की गई, जिसमें बड़ी संख्या में महिलाओं ने भाग लिया। बैठक में 3 से 6 वर्ष के बच्चों को आंगनवाड़ी जोड़ने, मातृत्व वंदन योजना, बचत समूह सहित विभिन्न जानकारियां दी गई। इस मौके नारंगी चौहान, दुर्गादेवी दाधीच, गंगा मेवाड़ा, गवरी टेलर, धापुड़ी खींची, पिंकी सरगरा, पिस्ता खींची, विमला, धापुड़ी आदि मौजूद थे।

विधायक ने किया नलकूप का शुभारंभ

लोहावट आंचलिक | विश्नोई समाज के ढाका गौत्र की कुलदेवी राही सती की बगेची में शुक्रवार को नए खुदे नलकूप का शुभारंभ किया गया। विश्नावास स्थित बगेची में हाड़ेतर (सांचौर) निवासी भामाशाह नारायणराम ढाका ने करीब पांच लाख रुपए की लागत से नलकूप खुदवाया। नलकूप का शुभारंभ शुक्रवार शाम को फलौदी विधायक मास्टर पब्बाराम विश्नोई ने बटन दबाकर किया। बगेची में इस नलकूप के खुदने ने अब बगेची की वर्किंग कमेटी इसमें पौधारोपण भी करेगी। इस दौरान वर्किंग कमेटी के अध्यक्ष जोधाराम ढाका, उपाध्यक्ष मंगनीराम ढाका, बीरबलराम, फलोदी भाजपा किसान मोर्चा जिलाध्यक्ष जगदीश ढाका, मास्टर पुखराज ढाका, पांचाराम, बीरबलराम सामाणी,आरके ढाका, मांगीलाल, केसरराम ढाका आदि मौजूद थे।

बीज निगम अध्यक्ष खेतासर का किया स्वागत

फलोदी | राजस्थान बीज निगम के अध्यक्ष केबीनेट मंत्री शंभुसिंह खेतासर के शनिवार को फलोदी आगमन पर भाजपा कार्यकर्ताओं द्वारा स्वागत किया। इस अवसर पर युवा मोर्चा जिलाध्यक्ष माधुसिंह देवड़ा, पप्पुराम जाणी सहित कई कार्यकर्ता उपस्थित रहे।

‘एक शाम बालाजी के नाम’ भजन संध्या 14 को

बापिणी | स्थानीय हरि सिद्धि माता मंदिर परिसर में 14 अगस्त को एक शाम बालाजी के नाम भजन संध्या का आयोजन किया जाएगा। आयोजन समिति के सुखदेव, सीताराम, ओमप्रकाश व पप्सा पंचारिया ने बताया कि इस मौके गजेंद्र राव एंड पार्टी भक्तिरस की सरिता बहाएगी। भजन संध्या को लेकर खींयाराम, नरसिंहराम, भागीरथराम, भैराराम, रतनाराम, सांवलाराम, ओमप्रकाश, कुंभाराम, गिरधारीराम ने ग्रामीण क्षेत्रों में जनसंपर्क किया।

सत्य की ओर बढ़ाया एक कदम असत्य से कोसों दूर ले जाता है : संत भक्तिराम

खेड़ापा | रामस्नेही संप्रदाय आचार्य पीठ रामधाम खेड़ापा में चातुर्मास सत्संग समारोह का आयोजन किया जा रहा है, जिसमें बड़ी संख्या में श्रद्धालु उमड़ रहे हैं। शनिवार को संत भक्तिराम महाराज ने भक्तमाल कथा के दौरान बताया कि सत यानि शुभ, सत्य की ओर एक कदम, जिन्होंने सतत्व को पाया है, खोजा है, समझा है, उसका जीवन सत का पर्याय है। उन्होंने कहा कि सत्संग से दुर्गुणों का नाश और सदगुणों का विकास होता है। तन, मन, स्वास्थ्य प्रफुल्लित रहता है, कभी कोई मुश्किल की घड़ी में उनके गुरु के वचन या आ गए और हमें हौसला मिल जाता है। उन्होंने कहा कि सत्य की ओर बढ़ाया हुआ एक कदम असत्य से कोसों दूर ले जाता है।

मन को परमात्मा की भक्ति में लगाएं: गोपालदास

खेड़ापा | यह मन कामांध हाथी है, चंचल है, संसार में फंसने वाला है। यह बात आचार्य गोपालदास महाराज ने शनिवार को मेलाणा में आयोजित चातुर्मास समारोह को संबोधित करते हुए कहें। उन्होंने कहा कि यह मन संसार की विषय, वासना में लगा रहता है, इस मन को सत्संग व राम स्मरण में लगाए। उन्होंने मन को वश में करने के उपाय बताते हुए कहा कि जैसे महामंद (कामांध) हाथी को अंकुश से नियंत्रित करते हैं, वैसे ही इस मन को संतों की वाणी व सत्संग सुनगर हृदय स्थित परम पिता परमेश्वर का चिंतन कर नियंत्रित करें। यह मन जल तरंग जैसा है, यह मन अलग-अलग विषय वासना की तरंगे चलता है, जिससे चंचलता रहती है, इसलिए इस मन को परमात्मा की भक्ति में लगा कर नियंत्रित करें।

X
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..