• Home
  • Rajasthan News
  • Pilani News
  • बाल वैज्ञानिकों ने दिखाए अपने मॉडल, प्रतियोगिता में विजेताओं का किया सम्मान
--Advertisement--

बाल वैज्ञानिकों ने दिखाए अपने मॉडल, प्रतियोगिता में विजेताओं का किया सम्मान

इन्दौरिया गुरुकुल में विज्ञान दिवस पर बाल वैज्ञानिकों ने विज्ञान मॉडल्स बनाए तथा उनका प्रदर्शन किया। कार्यक्रम...

Danik Bhaskar | Mar 01, 2018, 05:55 AM IST
इन्दौरिया गुरुकुल में विज्ञान दिवस पर बाल वैज्ञानिकों ने विज्ञान मॉडल्स बनाए तथा उनका प्रदर्शन किया। कार्यक्रम में मुख्य अतिथि मनोरोग विशेषज्ञ डॉ. लालचन्द ढाका अतिथि थे। डॉ. संदीप बेनीवाल विशिष्ट अतिथि थे। अध्यक्षता विद्यालय संरक्षक अरविंद इन्दौरिया ने की। सर्वश्रेष्ठ मॉडल्स के लिए इन्दौरिया स्कूल की आेर से कनिका तथा नेहा तथा गुरुकुल पब्लिक स्कूल की आेर से गौरव जोशी विजेता रहे। विद्यालय में आयोजित भारतीय संस्कृति ज्ञान परीक्षा में जिले में प्रथम स्थान प्राप्त करने वाली छात्रा रिया कुमारी का सम्मान किया गया। आशीर्वाद एवं शिक्षक सम्मान समारोह में विद्यालय की सर्वोच्च कक्षा को उनके जूनियर्स ने विदाई दी। प्रधानाचार्य मुकेश कुमार हर्षवाल व अन्य अध्यापकों को सम्मानित किया। निदेशक अमित कुमार शर्मा ने अतिथियों का आभार व्यक्त किया।

मंडावा रोड स्थित डूंडलोद पब्लिक स्कूल में राष्ट्रीय विज्ञान दिवस मनाया गया। प्राचार्य डॉ सतबीर सिंह ने बच्चों को संबोधित किया। इस अवसर पर नीरज, नितिन ने भी विचार रखे। गणपति नगर स्थित राजस्थान पब्लिक उच्च माध्यमिक विद्यालय 2 दिवसीय विज्ञान प्रश्नोतरी व सेमीनार विज्ञान मॉडल प्रदर्शनी का आयोजन किया गया। मुख्य अतिथि सचिव इंजीनियर पीयूष ढूकिया थे। विशिष्ट अतिथि डॉ. संदीप मिठारवाल थे। अध्यक्षता प्रधानाचार्य शुभकरण खीचड़ ने की। कार्यक्रम में संस्था के विज्ञान वर्ग के स्कूल बाल वैज्ञानिकों ने मॉडल प्रदर्शन किया, डॉ. संदीप मिठारवाल ने वैज्ञानिक उपलब्धियों पर विस्तार से प्रकाश डाला। विज्ञान क्विज में कंचन जांगिड़, नीरू, निकिता सिंहमार प्रथम, द्वितीय व तृतीय रही। अध्यक्षीय उदबोधन में शुभकरण खीचड़ ने डॉ. रमन के जीवन से सकारात्मक सीख लेने की प्रेरणा दी।

मंडावा. नूआं स्थित सेठ फूलचंद जालान राउमावि की छात्रा सुगणा बंजारा ने राष्ट्रीय विज्ञान दिवस पर आयोजित क्विज में राज्य स्तर पर प्रथम स्थान प्राप्त किया है। संस्था प्रधानाचार्य नईम अहमद ने बताया कि 9वीं की छात्रा सुगणा ने जयपुर में 26 फरवरी को आयोजित विज्ञान क्विज में राज्य स्तर पर प्रथम स्थान प्राप्त किया। उनके पिता सियाराम बंजारा को व छात्रा को प्रतीक चिन्ह देकर सम्मानित किया।

पिलानी | विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विभाग के तत्वावधान में बीकेबीआईइटी परिसर में राष्ट्रीय विज्ञान दिवस कार्यक्रम का बुधवार को समापन हो गया। समारोह के मुख्य अतिथि क्षेत्रीय विभाग व तकनीकी कार्यालय बीकानेर के अनुसंधान अधिकारी राजेंद्र राणा एवं विशिष्ट अतिथि संस्थान के प्रशासनिक प्रधानाध्यापक प्रो. श्रीधर बी डांडिन व शैक्षणिक प्रधानाध्यापक डॉ. एल सोलंकी थे। अध्यक्षता संस्थान निदेशक डॉ. पीएस भटनागर ने की। पाेस्टर प्रतियोगिता में स्टूडेंट्स ने विभिन्न वैज्ञानिक सिद्धांतों व तकनीक को कैनवास पर उकेरा। मॉडल प्रदर्शनी के दौरान स्टूडेंट्स ने अतिथियों को मॉडलों की जानकारी दी। अतिथियों ने स्टूडेंट्स के प्रयासों की सराहना करते हुए निबंध, वाद-विवाद, मॉडल व पोस्टर प्रतियोगिता में विजेता रहे स्टूडेंट्स को प्रमाण पत्र देकर सम्मानित किया।

दुर्गा पब्लिक स्कूल में विज्ञान दिवस पर हवन-यज्ञ किया गया। कार्यक्रम के मुख्य अतिथि डॉ. विजय चटर्जी व विशिष्ट अतिथि घासीराम वर्मा तथा राजेंद्र कुमार वर्मा थे। अध्यक्षता निदेशक सुशील वर्मा ने की। प्राचार्य पुनिता शर्मा ने अतिथियों का स्वागत किया। कार्यक्रम के दौरान साइंस मॉडल, चार्ट आदि का प्रदर्शन किया गया। कार्यक्रम का समापन विश्व कल्याण के लिए यज्ञ से हुआ।

जिलेभर की स्कूलों में हुए आयोजन, इंदौरिया स्कूल में लगाई विज्ञान प्रदर्शनी, पिलानी की दुर्गा पब्लिक स्कूल में हवन-यज्ञ किया

पिलानी. अतिथियों को मॉडलों की जानकारी देते स्टूडेंट्स।