Hindi News »Rajasthan »Pokran» सहज योग कर ली योग के बारे में जानकारी

सहज योग कर ली योग के बारे में जानकारी

सीमा सुरक्षा बल द्वारा सहज योग कार्यक्रम का आयोजन किया गया। जिसमें माता निर्मला देवी के समक्ष दीप प्रज्वलित कर...

Bhaskar News Network | Last Modified - Mar 04, 2018, 04:00 AM IST

सहज योग कर ली योग के बारे में जानकारी
सीमा सुरक्षा बल द्वारा सहज योग कार्यक्रम का आयोजन किया गया। जिसमें माता निर्मला देवी के समक्ष दीप प्रज्वलित कर सहज योग का शुभारंभ किया। इस अवसर पर सीमा सुरक्षा बल के आईजी अनिल पालीवाल सहित कई सीमा सुरक्षा बल के अधिकारी व कार्मिक के साथ-साथ शहर के कई लोग उपस्थित रहे। इसके साथ ही परिसर में चिकित्सा सुविधा निशुल्क शिविर का आयोजन किया गया। जिसमें कई लोगों ने अपने स्वास्थ्य की जांच करवाकर परामर्श लिया। सहज योग के कार्यक्रम में कृषि विभाग के निदेशक जे.डी. पारीक, उप समादेष्टा सुरेन्द्र मिश्रा, द्वितीय कमान अधिकारी पी.पी. नेगी सहित कई सीमा सुरक्षा बल के अधिकारी उपस्थित रहे।

एक दिवसीय कार्यक्रम में सहज योग के सहायक निदेशक भगवतसिंह ने बताया कि सहज योग आज का महादान है। उन्होंने बताया कि अपने सभी सांसारिक कर्तव्यों का पालन करते हुए व्यक्ति सपरिवार सहज योग ध्यान धारण कर सकता है। उन्होंने बताया कि सहयोग में सभी धर्मों के सार तत्व का समावेश है, यह सभी धर्मों के अनुयायियों के लिए खुला है। उन्होंने कहा कि कुंडलिनी जागृत एवं आत्म-साक्षात्कार के लिए कोई पैसा नहीं लिया जाता है, उन्हें पूर्णत निशुल्क आत्म साक्षात्कार के आनंद में प्रस्थापित हो जाने पर व्यक्ति अन्य लोगों की भी जागृति कर सकता है। उन्होंने कहा कि इस सहज योग से लोगों का समस्याओं का समाधान होता है और पारस्परिक संबंध सुधरते है। इसके साथ ही स्वास्थ्य बेहतर होता है। उन्होंने बताया कि सहज योग एक चैतन्य लहरियों तथा चैतन्यित जल द्वारा कृषि उत्पाद बढ़ता है एवं पशुपालन क्षेत्र में उन्नति होती है। उन्होंने बताया कि चित की एकाग्रता से स्मरण शक्ति का विकास होता है, आत्म विश्वास में वृद्धि होती है तथा व्यसनों से मुक्ति मिलती है। उन्होंने बताया कि इस सहज योग से व्यक्ति का मन शांत होता है तथा तनाव कम रहता है। जिससे व्यक्ति हमेशा शांति वातावरण से जीवन जी सकता है। एक दिवसीय कार्यक्रम में एक प्लाजा के माध्यम से लोगों को सहज योग के बारे में विस्तारपूर्वक जानकारी दी गई। जिसमें भाजपा जिलाध्यक्ष एडवोकेट जुगलकिशोर व्यास, लेखाकार चिरंजीलाल शर्मा, नटवर जोशी, व्याख्याता नारायण पुरोहित, श्रीप्रकाश व्यास, किशनलाल पालीवाल, केन्द्रीय विद्यालय के प्राचार्य के.सी. मीणा, जगदीश सोलंकी, हुकमनाथ सहित कई लोगों ने सहज योग किया।

पोकरण (आंचलिक). सहज योग कार्यक्रम में योग करते लोग।

दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए News in Hindi, Breaking News सबसे पहले दैनिक भास्कर पर |

More From Pokran

    Trending

    Live Hindi News

    0

    कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
    Allow पर क्लिक करें।

    ×