• Home
  • Rajasthan News
  • Pokran News
  • दो लाख रुपए की लागत से चैन पब्लिक गोशाला में लगाए 300 फव्वारे
--Advertisement--

दो लाख रुपए की लागत से चैन पब्लिक गोशाला में लगाए 300 फव्वारे

क्षेत्र में इन दिनों पड़ रही झुलसा देने वाली गर्मी ने आमजन के साथ साथ पशुओं का भी जीना मुश्किल कर दिया है। पशु पीने...

Danik Bhaskar | May 30, 2018, 05:40 AM IST
क्षेत्र में इन दिनों पड़ रही झुलसा देने वाली गर्मी ने आमजन के साथ साथ पशुओं का भी जीना मुश्किल कर दिया है। पशु पीने के पानी के साथ साथ भीषण गर्मी से राहत पाने के लिए भी इधर उधर सूनसान सड़कों पर भटकते हुए देखे जा सकते हैं। लेकिन इन सब से दूर शहर के फलसूंड रोड पर स्थित चैन पब्लिक गौशाला इन दिनों गायों के लिए किसी स्वर्ग से कम नहीं है। जहां 300 से अधिक गाये हैं। वहीं दूसरी ओर इन गायों को भीषण गर्मी से बचाने के लिए गौशाला प्रशासन द्वारा इन दिनों पानी के फव्वारे लगाए गए हैं। ऐसे में जहां लू के थपेड़ों से आमजन प्रभावित होता दिखाई दे रहा है। वहीं दूसरी ओर इन फव्वारों की बौछारों से निकलने वाले लू के थपेड़े भी गायों को को ठंडी हवा से कम नहीं लग रहे हैं ।

गौशाला प्रशासन द्वारा गायों के लिए लगाए गए इन फव्वारों ने पूरी गौशाला का मौसम ही बदल कर रख दिया है। गायों की सेवा में इन दिनों गौशाला के अध्यक्ष नारायणदास रंगा, व्यवस्थापक महेन्द्र थानवी, सचिव चतुर्भूज पालीवाल के साथ साथ महेश पुरोहित, अवधेश चारण, रामसा छंगाणी, रामसा माली द्वारा अपनी सेवाएं दी जा रही है। जिसके चलते इस भीषण गर्मी में चैन पब्लिक गौशाला गायों के लिए किसी स्वर्ग से कम नहीं लग रही है।

300 फव्वारों से बदला गौशाला का मौसम

गौशाला के व्यवस्थापक महेन्द्र थानवी द्वारा हाल ही में चैन पब्लिक गौशाला में फव्वारे लगाए गए हैं। गायों के बैठने और चारे के स्थान पर हाल ही में 300 फव्वारे लगाए गए हैं। जिसके कारण तपती धूप और झुलसा देने वाली गर्मी के मौसम में भी इन फव्वारों की बौछारों ने गौशाला का मौसम बदल दिया है। वहीं फव्वारों के कारण गायों को भी भीषण गर्मी से काफी राहत मिली है। व्यवस्थापक थानवी ने बताया कि गौशाला में लगाए गए फव्वारों की लागत लगभग 2 लाख रुपए है।

फव्वारों का आनंद लेने गौशाला पहुंच रहे हैं लोग

चैन पब्लिक गौशाला में प्रबंधन द्वारा लगाए गए फव्वारों से जहां गायों को राहत मिली है। वहीं गौशाला में इस नवीनता को देखने के लिए लोगों की भीड़ उमड़ रही है। भीषण गर्मी में पानी की हल्की फुहारों से चलने वाली हवा ने पूरे गौशाला का माहौल बदल दिया है। इसी का आनंद उठाने के लिए गौशाला में इन दिनों आमजन के साथ साथ बच्चों का भी तांता लगा हुआ है।