• Home
  • Rajasthan News
  • Pokran News
  • शिविर में एसडीएम ने जनसमस्याएं सुन संबंधित अधिकारी को बुलाया, मौके पर कराया निदान
--Advertisement--

शिविर में एसडीएम ने जनसमस्याएं सुन संबंधित अधिकारी को बुलाया, मौके पर कराया निदान

भास्कर संवाददाता | पोकरण (आंचलिक) राज्य सरकार द्वारा शुरू किए गए राजस्व लोक अदालत शिविर सोमवार को ग्राम पंचायत...

Danik Bhaskar | Jun 19, 2018, 05:45 AM IST
भास्कर संवाददाता | पोकरण (आंचलिक)

राज्य सरकार द्वारा शुरू किए गए राजस्व लोक अदालत शिविर सोमवार को ग्राम पंचायत ओढाणिया में आयोजित किया गया। शिविर लगने के साथ ही ग्रामीणों की शिविर स्थल पर भीड़ को देखने को मिली। ग्रामीणों ने उत्साह के साथ शिविर मे आकर अपने कई वर्षों से लंबित पड़े प्रकरणों का निस्तारण करवाकर राहत महसूस की।

शिविर प्रभारी एवं एसडीएम रेणु सैनी ने बताया कि सोमवार को ग्राम पंचायत ओढाणिया में राजस्व लोक अदालत शिविर रखा गया। जिसमें ओढाणिया सहित आस-पास क्षेत्र के ग्रामीणों ने शिविर में उपस्थित होकर अपना कार्य करवाया तथा कई वर्षों से अटके पड़े कार्यों का निस्तारण करवाकर राहत ली। सैनी ने बताया कि शिविर में धारा 53 का 1 प्रकरण, धारा 136 का 1 प्रकरण निस्तारण किया। सैनी ने बताया कि पोकरण तहसीलदार द्वारा 31 नामान्तरणकरण, 9 बंटवारनामा, 63 राजस्व नकलें, 61 रिकार्ड शुद्धि, 45 अन्य प्रकरणों का निस्तारण किया गया। सैनी ने बताया कि शिविर में 213 प्रकरणों का निस्तारण कर ग्रामीणों को राहत पहुंचाई गई। शिविर सरपंच सीतादेवी, बीडीओ नारायण सुथार, कार्यवाहक तहसीलदार बीरमाराम चौधरी, सहायक प्रशासनिक अधिकारी सत्यनारायण पणिया, सवाईसिंह भदड़िया, डिस्कॉम के एईएन हनुमानराम चौधरी, ब्लॉक आयुर्वेद चिकित्सा अधिकारी डॉ. तांबलमल जुईया, पंचायत प्रसार अधिकारी जुगलकिशोर, ग्राम विकास अधिकारी संजय माली ने शिविर में उपस्थित होकर लोगों की समस्या का समाधान किया। शिविर प्रभारी रेणु सैनी ने बताया कि शिविर में दिनभर पानी व बिजली का मुद्दा छाया रहा है। सैनी ने बताया कि अधिकांश ग्रामीण पानी व बिजली समस्या संबंधी प्रकरण सामने आए। सैनी ने बताया कि शिविर में प्रस्तुत की गई शिकायतों को संबंधित विभागीय अधिकारियों को बुलवाकर शिकायतों का निस्तारण करने के निर्देश दिए। सैनी ने शिविर में सभी लोगों की जनसमस्या सुनी तथा समस्याओं का समाधान करने के लिए एक-एक अधिकारी को बुलाकर उपभोक्ताओं द्वारा दी गई शिकायतों पर बारीकी से देखा गया तथा उनका जल्द से जल्द शिकायतों का निवारण करने के लिए ग्रामीणों को भरोसा दिलाया। सैनी ने शिविर में उपस्थित विभागीय अधिकारियों को शिविर में आए लोगों की जनसमस्या सुने तथा समय पर लोगों के समस्या का समाधान करने के निर्देश दिए। शिविर में ग्रामीणों ने शिविर प्रभारी को ज्ञापन सौंपकर ओढाणिया गांव में लंबे समय से लड़खड़ाई पेयजल व्यवस्था सुचारू करने की मांग की। इसके साथ ही ग्रामीणों ने पिछले कई दिनों बिजली की समस्याओं को लेकर शिविर प्रभारी के सामाने शिकायत प्रस्तुत दी। जिस पर सैनी ने बिजली विभाग के एईएन को बुलाकर ग्रामीणों की जल्द से जल्द शिकायतों का निस्तारण करवाकर उपभोक्ताओं राहत पहुंचाने के निर्देश दिए।

नाथ समाज ने श्मशान भूमि आंवटन करने की मांग : ग्राम पंचायत ओढाणिया आयोजित राजस्व लोक अदालत शिविर में ओढाणिया व चांदनी के नाथ समाज के लोगों द्वारा सोमवार को आयोजित राजस्व शिविर में शिविर प्रभारी रेणु सैनी को ओढाणिया व चानणी के नाथ समाज श्मशान भूमि आंवटन करने की मांग की। नाथ समाज के तहसील अध्यक्ष हुकमनाथ ने शिविर प्रभारी को ज्ञापन सौंपकर बताया कि ओढाणिया व चानणी के नाथ समाज के लिए श्मशान भूमि नहीं है। जिसके कारण नाथ समाज के लोगों समाधि के लिए अन्यत्र जाना पड़ रहा है। उन्होंने बताया कि ओढाणिया व चानणी बीच सरकारी खसरे खाली पड़े है। उन्होंने समाधि स्थल के लिए श्मशान भूमि आवंटन करने की मांग की।

ग्रामीणों ने सरपंच, ग्रामसेवक के खिलाफ सौंपा ज्ञापन

ग्राम पंचायत ओढाणिया में आयोजित राजस्व शिविर में ओढाणिया व चानणी के ग्रामीणों ने सोमवार को शिविर प्रभारी को सरपंच, सरपंच प्रतिनिधि, तत्कालीन ग्रामसेवक, वर्तमान ग्रामसेवक व सहायक ग्रामसेवक के खिलाफ कार्रवाई करने की मांग की। ग्रामीण छगनाराम ने बताया कि उनके द्वारा ग्राम पंचायत ओढाणिया में किए गए फर्जी व घटिया निर्माण कार्यों एवं पंचायत भवन बनाने में घटिया सामग्री का इस्तमाल करने की उच्च स्तरीय कमेटी की जांच करवाकर लाखों रूपए की गबन की गई सरकारी धनराशि की वसूली करने तथा निरंतर किए जा रहे घोटालों को रोकने तथा बाहरी व्यक्तियों को नियम विरूद्ध फर्जी पट्टे जारी करने तथा ग्राम पंचायत में गैर कानूनी एवं अवैध रूप से संचालित फर्म को ब्लैक लिस्ट करने तथा उनके खिलाफ कार्रवाई करने की मांग की।

पोकरण (आंचलिक). शिविर में ग्रामीणों की जनसमस्या सुनती शिविर प्रभारी रेणु सैनी