--Advertisement--

लोक अदालत शिविर में 25 लोगों को मिले पट‌्टे

पोकरण (आंचलिक) | पंचायत समिति सांकड़ा के ग्राम पंचायत जालोडा पोकरण में मंगलवार को राजस्व लोक अदालत शिविर आयोजित...

Dainik Bhaskar

Jun 06, 2018, 05:50 AM IST
लोक अदालत शिविर में 25 लोगों को मिले पट‌्टे
पोकरण (आंचलिक) | पंचायत समिति सांकड़ा के ग्राम पंचायत जालोडा पोकरण में मंगलवार को राजस्व लोक अदालत शिविर आयोजित किया गया। जिसमें राज्य सरकार द्वारा चलाई की गई एक सफलता की कहानी साबित हुई। जिससे जालाडो-पोकरणा के ग्रामीणों को अपना मालिकाना हक मिलने से ग्रामीणों में खुशी देखने को मिली। इसके साथ ही शिविर में कई लोगों को आवासीय पट्टे देने पर ग्रामीणों के चेहरों पर खुशी देखने को मिली।

शिविर प्रभारी एवं एसडीएम रेणु सैनी ने बताया कि ग्राम पंचायत जालोडा पोकरणा में आयोजित राजस्व लोक अदालत शिविर में एक सफलता की कहानी साबित हुई। सैनी ने बताया कि जालोडा पोकरणा के निवासी गोपालसिंह के खसरा नंबर 2242 व 224500 में कई वर्षों गोपालसिंह पुत्र भंवरसिंह का नाम राजस्व रिकार्ड में कई वर्षों से गोपसिंह के नाम से दर्ज था। गोपालसिंह को राजस्व संबंधी कार्य के लिए गोपालसिंह को किसी प्रकार का लाभ नहीं मिल पा रहा था। सैनी ने बताया कि शिविर में गोपालसिंह उपस्थित होकर अपने सरकारी दस्तावेज पेश किए। सैनी ने सरकारी दस्तावेज की गहनता से जांच की गई जांच के दौरान गोपालसिंह का नाम सही होना पाया गया। जिस पर सैनी ने शिविर स्थल पर ही तहसीलदार को गोपसिंह के स्थान पर गोपालसिंह करने के आदेश दिए। जिस पर तहसीलदार द्वारा संबंधित पटवारी व आरआई को शिविर स्थल पर ही अपने राजस्व रिकार्ड में गोपसिंह के स्थान पर गोपालसिंह पुत्र भंवरसिंह कर शिविर प्रभारी के समक्ष पेश किया। जिस पर सैनी ने राजस्व रिकार्ड में गोपालसिंह राजस्व रिकार्ड में अंकित दर्ज करने के निर्देश दिए। सैनी ने बताया कि गोपालसिंह को 32 वर्ष के बाद जमीन का मालिकाना हक दिया गया। जिस पर गोपालसिंह सहित उनके परिवारजनों द्वारा शिविर प्रभारी सैनी व राजस्व अधिकारियों को धन्यवाद ज्ञापित किया।

शिविर में 25 लोगों को हाथोहाथ दिए पट्टे

शिविर प्रभारी एवं एसडीएम रेणु सैनी ने बताया कि जालाड़ो पोकरणा में आयोजित राजस्व लोक अदालत शिविर में कई वर्षों से रहवास कर रहे लोगों को पंचायतीराज द्वारा आवासीय पट्टे वितरित किए गए। सैनी ने बताया कि शिविर में पंचायतीराज विभाग द्वारा 25 लोगों को हाथों हाथ पट्टे वितरित किए गए। पट्टे को देखकर ग्रामीणों में चेहरों पर खुशी देखने को मिली। सैनी ने बताया कि शिविर में धारा 53 के 1 प्रकरण, धारा 136 के 4 प्रकरणों का निस्तारण कर ग्रामीणों को रहात पहुंचाई गई। इसी प्रकार भणियाणा तहसीलदार द्वारा 10 बंटवारनामा, 24 नामान्तरकरण, 29 नकलें, 115 खाता दुरुस्ती, 50 अन्य प्रकरणों का निस्तारण किया गया। सैनी ने बताया कि कृषि विभाग द्वारा 45 मुद्रा स्वास्थ्य कार्ड वितरण किया गया। इसी प्रकार आयोजन विभाग द्वारा 18 भामाशाह कार्ड वितरण किया गया। सैनी ने बताया कि महिला एवं बाल विकास विभाग द्वारा 27 बच्चों को आयरन की गोलियां दी गई ।

X
लोक अदालत शिविर में 25 लोगों को मिले पट‌्टे
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..