• Home
  • Rajasthan News
  • Pokran News
  • सालाना 4 करोड़ का कारोबार फिर भी रीको में पानी तक नहीं
--Advertisement--

सालाना 4 करोड़ का कारोबार फिर भी रीको में पानी तक नहीं

औद्योगिक क्षेत्र से पोकरण क्षेत्र के लोगों को जोडऩे तथा लोगों के विकास के लिए रीको इंडस्ट्रीयल द्वारा शहर के...

Danik Bhaskar | Jun 21, 2018, 05:50 AM IST
औद्योगिक क्षेत्र से पोकरण क्षेत्र के लोगों को जोडऩे तथा लोगों के विकास के लिए रीको इंडस्ट्रीयल द्वारा शहर के मुख्य मार्ग पर औद्योगिक इकाइयों का आवंटन किया गया। लेकिन हाल ही में यह औद्योगिक इकाइयों सरकारी उपेक्षा पर आंसू बहा रही है। रीको औद्योगिक क्षेत्र के बिगड़ते स्वरूप को लेकर न तो विभाग द्वारा कोई उचित कदम उठाए जा रहे हैं और न ही स्थानीय प्रशासन द्वारा। जिसके कारण इकाई मालिकों को मुश्किलें उठानी पड़ रही है। रीको औद्योगिक क्षेत्र में बिजली, पानी ,सड़क जैसी मूलभूत सुविधाओं का अभाव है। जिसके चलते लोगों में औद्योगिक क्षेत्र के प्रति रुझान घटता हुआ नजर आ रहा है। इसी के चलते पोकरण औद्योगिक क्षेत्र की 106 इकाइयों में से मात्र 14 इकाइयां ही शुरू है। इन 14 इकाइयों द्वारा प्रति माह लगभग 30 लाख की बिक्री की जाती है। वहीं सालाना इस रीको द्वारा 3.60 करोड़ रुपए का व्यवसाय दिया जा रहा है। फिर भी रीको विभाग द्वारा इन औद्योगिक इकाइयों के विकास के संबंध में कोई कार्रवाई नहीं की जा रही है।

दो साल पहले 70 लाख रुपए की डिमांड राशि जमा, रीको इंडस्ट्रीयल एरिया में चल रही औद्योगिक इकाइयों के व्यापारी पिछले लम्बे समय से अव्यवस्था का दंश झेल रहे हैं। पहले बिजली की आवाजाही व्यापार पर बुरा असर डाल रही थी। इस समस्या का समाधान हुआ तो अब पेयजल आपूर्ति व्यापारियों की परेशानी का कारण बनी हुई है। रीको क्षेत्र में पेयजल सप्लाई को सुचारू करने के लिए रीको द्वारा जलदाय विभाग को 70 लाख रुपए की डिमांड राशि जमा करवाई है। इस डिमांड राशि को जमा करवाए दो वर्ष से अधिक का समय हो चुका है, लेकिन दो वर्ष बाद भी इकाइयों में पानी की सप्लाई तो द3ूर की बात टेंडर प्रक्रिया भी नहीं हो पाई है। इस कारण मजबूरी में इकाई मालिकों को महंगे दामों में पानी के टैंकर मंगवाने पड़ रहे हैं। ऐसे में व्यापारियों को आर्थिक परेशानी का भी सामना करना पड़ रहा है। व्यापारियों द्वारा कई बार लिखित में विभागीय अधिकारियों को सूचित किया गया है। लेकिन अभी तक इस संबंध में कोई कार्रवाई नहीं की गई है।

अनदेखी

रीको औद्योगिक क्षेत्र में बिजली, पानी ,सड़क जैसी मूलभूत सुविधाओं का अभाव पोकरण औद्योगिक क्षेत्र की 106 इकाइयों में से मात्र 14 इकाइयां ही शुरू

पोकरण. रिको क्षेत्र की इकाईयों में नहीं है मूलभूत सुविधाएं।