Hindi News »Rajasthan »Pokran» लाठी से खेतोलाई तक अवैध कनेक्शन काटकर पशु कुंड में पहुंचाया पानी

लाठी से खेतोलाई तक अवैध कनेक्शन काटकर पशु कुंड में पहुंचाया पानी

भास्कर संवाददाता | पोकरण (आंचलिक) पोकरण क्षेत्र के ग्राम पंचायत खेतोलाई में पानी को लेकर लंबे समय चल रहा विवाद को...

Bhaskar News Network | Last Modified - Jun 08, 2018, 05:55 AM IST

  • लाठी से खेतोलाई तक अवैध कनेक्शन काटकर पशु कुंड में पहुंचाया पानी
    +1और स्लाइड देखें
    भास्कर संवाददाता | पोकरण (आंचलिक)

    पोकरण क्षेत्र के ग्राम पंचायत खेतोलाई में पानी को लेकर लंबे समय चल रहा विवाद को जलदाय विभाग ने खत्म किया। जलदाय विभाग द्वारा इस विवाद को गंभीरता से लेते हुए लाठी से लेकर खेतोलाई तक पाइप लाइन में हो रहे अवैध कनेक्शनों को काटकर खेतालाई में बनी पशु खैली में पर्याप्त मात्रा में पानी पहुंचाया। अब पशुओं के लिए किसी प्रकार की पानी की समस्या नहीं होगी। इसके साथ ही गांव के कई ग्रामीणों को अब पर्याप्त मात्रा में पानी उपलब्ध होगा। जिससे खेतोलाई के ग्रामीणों ने गुरूवार को जलदाय विभाग के अधिकारियों का आभार प्रकट किया।

    खेतोलाई गांव में लंबे समय पानी को लेकर विवाद चल रहा है। इस विवाद को खत्म करने के लिए ग्रामीणों को आपस में बैठकर समझौता किया तथा जलदाय विभाग के अधिकारियों को बुलाया तथा खेतोलाई में आने वाली सप्लाई के संबंध में पूर्ण रूप से जानकारी उपलब्ध करवाई। जिस पर जलदाय विभाग के अधिकारियों ने इ खेतोलाई में आने वाली पाइप से हो रहे अवैध कनेक्शनों के संबंध में जानकारी ली। जलदाय विभाग द्वारा पाइप लाइन में हो रहे अवैध कनेक्शनों को काट कर खेतोलाई में बनी पशु कुंड में बुधवार की रात्रि व गुरूवार के दिन पानी की सप्लाई शुरू कर पशु कुंड में पानी पहुंचाया।

    अवैध कनेक्शन काटे, 24 घंटे में सप्लाई शुरू

    ग्रामीणों ने विधायक व जलदाय विभाग का जताया आभार

    खेतोलाई गांव में पानी को लेकर चल रहे विवाद को लेकर क्षेत्रीय विधायक शैतानसिंह राठौड़ ने अपने निवास स्थान पर जलदाय विभाग के अधिकारियों को बैठक लेकर खेतोलाई गांव में चल रहे पानी को लेकर विवाद को खत्म करने के लिए निर्देश दिए। विधायक राठौड़ ने खेतोलाई गांव से पानी को लेकर आ रही शिकायतों को पूर्ण रूप से ध्यान देकर गांव में पानी की समस्या का समाधान करने के लिए जलदाय विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए। जिस पर जलदाय विभाग के अधिकारियों ने खेतोलाई गांव पहुंचकर वस्तु स्थिति का जायजा लिया। उसके बाद कार्रवाई शुरू कर खेतोलाई गांव में पानी पहुंचाया। जिस पर ग्रामीण जितेन्द्र विश्नोई, रविन्द्र विश्नोई, सुखराम विश्नोई, जयनारायण विश्नोई, नीम्बाराम सहित कई ग्रामीणों ने विधायक शैतानसिंह राठौड़ व जलदाय विभाग के एक्सईएन दिनेश नागौरी, एईएन अशोक छंगाणी, जेईएन गोपालसीं मीणा सहित कई अधिकारियों को आभार जताया।

    खेतोलाई में पशुओं के लिए पानी को लेकर लंबे समय से शिकायत चल रही है। इस शिकायत को खत्म करने के लिए जलदाय विभाग द्वारा लाठी से खेतोलाई तक अवैध कनेक्शन काटे गए तथा इसके लिए अलग से पाइप लाइन बिछाकर चौबीस घंटे पानी की सप्लाई शुरू की गई। इस पशु खैली में हमेशा के लिए पर्याप्त मात्रा में पानी उपलब्ध रहेगा तथा इसके लिए अलग से मिनी बूस्टर भी लगाया गया। जब भी पानी खत्म होगा तब बूस्टर को चालू करके इस पशु कुंड में पानी की सप्लाई शुरू हो जाएगी। इसके साथ ही पशुओं के साथ-साथ ग्रामीणों को भी पर्याप्त मात्रा में पानी उपलब्ध होगा।

    खेतोलाई गांव पानी को लेकर लंबे समय से चल रहे विवाद को खत्म कर दिया गया। इसके साथ ही खेतोलाई में बनी पशु खैली के लिए अलग से पाइप लाइन बिछाई गई है तथा पशु खैली में पानी खत्म होते ही पानी की सप्लाई के दौरान पशु खैली पानी पहुंचेगा। जिससे पशुओं को बड़ी राहत मिलेगी। दिनेश नागौरी, एक्सईएन, जलदाय विभाग पोकरण

    अवैध कनेक्शन काटने के बाद दांतल पहुंचा पानी

    भीखोड़ाई | बलाड़ बूस्टिंग स्टेशन से दांतल ग्राम पंचायत जा रही जलदाय विभाग की मुख्य लाइन पर जल माफियाओं ने अवैध कनेक्शन कर रखे थे। जिसके चलते दांतल पंचायत के अंतिम छोर पर स्थित गांवों ढाणियों मे पेयजल सप्लाई बाधित हो रही है। ऐसे में बुधवार को जलदाय विभाग ने पुलिस की मौजूदगी में अवैध कनेक्शन काट फलसूंड थाने मे मामला दर्ज करवाया। जलदाय विभाग के सहायक अभियंता अनिल माथुर कनिष्क अभियंता मुकेश कुमार ने थानाधिकारी जसवंत सिंह को रिपोर्ट पेश कर बताया कि आरब खां पुत्र इलमदीन, शेरू खां पुत्र चने खां,निजाम खां पुत्र चने खां, सुमरे खां पुत्र राजे खां, मूसे खां पुत्र शुमार खां, हनीफ खां पुत्र भीखे खां, अली खां पुत्र मोचार खां, शेरू खा पुत्र सुबोध खां एवं बलाड निवासी देऊ राम पुत्र गोरधन राम सहित अन्य लोगों के खिलाफ मामला दर्ज करवाया। दांतल जाने वाली लाइन में लंबे समय से जल माफिया द्वारा अवैध नल कनेक्शन एवं लाइन चोकिंग होने के कारण पेयजल सप्लाई बाधित हो रही थी। जिसके चलते अभियान चलाकर अवैध कनेक्शन काटे गए। साथ ही दांतल पंचायत की प्रत्येक ढाणी पशु कुंड में टैंकरों के माध्यम पर्याप्त पानी पहुंचे। जिसके चलते ग्रामीणों मे खुशी की लहर छा गई।

    पानी की समस्या को लेकर एसडीएम को सौंपा ज्ञापन

    पोकरण (आंचलिक) | ग्राम पंचायत डिडाणिया के सुखजी की ढाणी में पिछले कई महिनों से पेयजल संकट गहराने के कारण ग्रामीणों को इस भीषण गर्मी में हाल बेहाल हो रहे है। ग्रामीणों ने बुधवार को जिला कलेक्टर के नाम उपखंड अधिकारी को ज्ञापन सौंपकर ढाणी में पानी की समस्या का समाधान करने की मांग की। ग्रामीण जसराज माली ने बताया कि सुखजी की ढाणी में कई महिनों से पानी की किल्लत होने के कारण ग्रामीणों को परेशानियों का सामना करना पड़ रह है। उन्होंने बताया कि इस भीषण गर्मी में कई महिनों से ढाणी में पानी नहीं आ रहा है। पानी के अभाव में ग्रामीणों को महंगे दामों पानी खरीदकर प्यास बुझानी पड़ रही है। पानी के अभाव में जलदाय विभाग द्वारा बनाई गई जीएलआर व पशु खेळी खाली पड़ी है।

  • लाठी से खेतोलाई तक अवैध कनेक्शन काटकर पशु कुंड में पहुंचाया पानी
    +1और स्लाइड देखें
आगे की स्लाइड्स देखने के लिए क्लिक करें
दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए News in Hindi, Breaking News सबसे पहले दैनिक भास्कर पर |

More From Pokran

    Trending

    Live Hindi News

    0

    कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
    Allow पर क्लिक करें।

    ×