• Home
  • Rajasthan News
  • Pokran News
  • सुबह डेढ़ घंटे तक सामूहिक योगाभ्यास, ब्लाॅक स्तर पर भी आयोजन
--Advertisement--

सुबह डेढ़ घंटे तक सामूहिक योगाभ्यास, ब्लाॅक स्तर पर भी आयोजन

जैसलमेर | अंतरराष्ट्रीय योग दिवस मनाए जाने के लिए भारत सरकार एवं राजस्थान सरकार द्वारा जारी परिपत्रों की...

Danik Bhaskar | Jun 20, 2018, 05:55 AM IST
जैसलमेर | अंतरराष्ट्रीय योग दिवस मनाए जाने के लिए भारत सरकार एवं राजस्थान सरकार द्वारा जारी परिपत्रों की अनुपालना में राज्य सरकार के उपक्रम राजस्थान राज्य खान एवं खनिज लिमिटेड जैसलमेर द्वारा योग दिवस का सफल आयोजन के लिए एक विभागीय समिति का गठन किया गया है। इसमें बाबूलाल महावर वरिष्ठ प्रबंधक सर्वे को योग दिवस के लिए प्रभारी बनाया गया।

इकाई प्रमुख राजेंद्र मेनारिया ने बताया कि सभी अधिकारियों एवं कर्मचारियों को अंतरराष्ट्रीय योग दिवस का सफल आयोजन के लिए गुरुवार को जैसलमेर स्थित अधिकारी आवास परिसर में भागीदारी आवश्यक है। इसी क्रम में मंगलवार को व्यावसायिक प्रशिक्षण केंद्र साेनू खदान पर योग व्याख्यान माला का आयोजन किया गया, जिसमें आयोजन समिति के प्रशिक्षक योगी जालाराम चौधरी प्रबंधक खनन द्वारा उपस्थित अधिकारियों एवं कर्मचारियों को योग के महत्त्व के बारे में विस्तार से प्रकाश डाला। उन्होंने योगाभ्यास के लिए अभ्यास से पूर्व, अभ्यास के समय तथा अभ्यास के बाद के लिए सामान्य दिशा निर्देश भी प्रदान किए। चौधरी ने योग से आरोग्य के साथ यम, नियम, आसान, प्राणायाम, प्रत्याहार, ध्यान, धारणा, समाधि अवस्था के बारे में भी उपस्थित अधिकारियों एवं कर्मचारियों को परिचित कराया कि विभागीय योग समिति द्वारा चौधरी के मार्गदर्शन में बुधवार को योग शिविर का पूर्वाभ्यास आरएसएमएम अधिकारी आवास परिसर, जैसलमेर में रखा गया है।

अंतरराष्ट्रीय योग दिवस को लेकर जन जागरूकता रैली निकाली : जैसलमेर जिला मुख्यालय पर शहीद पूनम स्टेडियम में आयोजित अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के उपलक्ष्य में मंगलवार को सुबह योग दिवस के प्रति चेतना जगाने के लिए जन जागरूकता रैली विजय स्तंभ से शुरू होकर हनुमान चौराहे, मुख्य बाजार से होते हुए गोपा चौक से गड़ीसर चौराहे पहुंची। रैली के संभागियों ने नगरवासियों को योग दिवस पर योग करने के लिए संदेश दिया एवं अधिक से अधिक संख्या में शहीद पूनम सिंह स्टेडियम में सुबह 6.30 से 8 बजे तक आयोजित होने वाले योग कार्यक्रम में भाग लेने की अपील की गई। रैली में प्रशिक्षाणार्थी महिला स्वास्थ्य कार्यकर्ता, खेल अकादमी के प्रशिक्षाणार्थी खिलाड़ी एवं महिला एवं बाल विकास के आंगनबाड़ी कार्यकर्ता एवं पतंजलि के योग साधकों सहित आयुर्वेद विभाग के अधिकारियों एवं कर्मचारियों ने भाग लिया। रैली का गौपा चौक, गड़ीसर प्रोल पर समाजसेवियों द्वारा स्वागत किया गया एवं समाजसेवी मेघराज पंवार द्वारा सभी प्रतिभागियों को नींबू पानी पिलाया गया। रैली के समापन स्थल गड़ीसर चौराहे पर संबोधित करते हुए डाॅ. गजेंद्र प्रसाद शर्मा ने प्रतिभागियों को योग दूत का कार्य अदा करने को कहा।

ब्लाक स्तर भी योग दिवस का होगा आयोजन : जैसलमेर जिले भर में 21 जून को योग दिवस मनाया जाएगा। इस मौके पर जिला स्तर से लेकर पंचायत स्तर तक योगाभ्यास किया जाएगा। जिला स्तरीय कार्यक्रम गुरुवार को शहीद पूनम सिंह स्टेडियम जैसलमेर में आयोजित किया जाएगा। कार्यक्रम में सुबह 6.30 से 8 बजे तक सामूहिक योगाभ्यास किया जाएगा। कलेक्टर अनुपमा जोरवाल ने बताया कि जिले के सभी ब्लाकों में ब्लाक स्तरीय कार्यक्रम आयोजित होंगे। उन्होंने बताया कि पोकरण, फतेहगढ़, मोहनगढ़ तथा रामगढ़ में भी ब्लाक स्तरीय कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे। जिला स्तरीय कार्यक्रम में सभी जिलास्तरीय अधिकारी तथा जनप्रतिनिधियों के अलावा बडी संख्या में गणमान्य नागरिक, मीडिया प्रतिनिधि, महिलाएं सामूहिक योगाभ्यास करेंगे। उन्होंने अधिक से अधिक संख्या में लोगों से योगाभ्यास में भाग लेने की अपील की है। कार्यक्रम में योगाभ्यास के अलावा योग पर आधारित प्रदर्शनी का आयोजन किया जाएगा।

अंतरराष्ट्रीय योग दिवस कार्यक्रम के लिए समिति का गठन, बाबूलाल महावर को प्रभारी बनाया, व्याख्यान माला होगी