--Advertisement--

जल माफिया कर रहे हैं पानी की कालाबाजारी

क्षेत्र के ग्राम पंचायत मानासर, भुर्जगढ़, पदमपुरा, सियागों कि ढाणी में ग्रामीण क्षेत्रों में पेयजल की समस्या...

Danik Bhaskar | Jun 02, 2018, 05:55 AM IST
क्षेत्र के ग्राम पंचायत मानासर, भुर्जगढ़, पदमपुरा, सियागों कि ढाणी में ग्रामीण क्षेत्रों में पेयजल की समस्या गहराने लगी है। जिसका इन दिनों जल माफिया भरपूर फायदा उठाया रहे हैं, जहां एक ओर गांवों में पानी की समस्या ने लोगों को परेशान किया हुआ है, वहीं दूसरी ओर जल माफिया इन दिनों जलदाय विभाग की ही जीएलआर में से टेंकरों में पानी भर कर मंहगे दामों में बेच रहे हैं। ऐसे में जहां लोगो को पानी नहीं मिल रहा हैं, वहीं दूसरी ओर यह जल माफिया लोगों के इस मजबूरी का फायदा उठाकर चांदी कुट रहे है। इस समस्या के समाधान को लेकर लोगों ने कई बार अधिकारियों को सुचित भी किया। लेकिन अधिकारियों द्वारा अभी तक कोई ठोस कदम नहीं उठाया गया है, न ही कोई कानूनी कार्रवाई भी की जा रही है। जिसके कारण आमजन को पेयजल संकट का सामना करना पड़ रहा है।

ग्रामीण क्षेत्रों में इन दिनों पानी की सप्लाई को लेकर हाहाकार मचा हुआ है जहां विभाग द्वारा पानी सप्लाई सुचारु होने की बात कही जा रही है। वहीं ग्रामिणों को पर्याप्त मात्रा में पानी नहीं मिल पा रहा है। ऐसे में ग्रामीणों का गर्मी में हाल बेहाल हो रहा है। इस बीच जल माफिया द्वारा सरकारी जीएलआर में पाइप आदि डालकर लोगों के लिए उपलब्ध पानी को टेंकरों में भर कर ग्रामिणों को ही 1000-2000 रुपए में बेच रहे हैं। क्षेत्र के सियागों कि ढ़ाणी बूस्टिंग स्टेशन ग्राम पंचायत भुर्जगढ़ बूस्टिंग स्टेशन में जल माफिया द्वारा टैंकरों में पानी भर कर बेच रहे हैं। जिसके कारण ग्राम पंचायत फूलासर, जेतपुरा, हेमसागर, कजोई, फूलपुरी की ढाणी आंबोणियों की ढाणी, हठुरों की ढाणी, भाणुनगर, जमोणियों कि ढाणी, अभासर, मौलाना आजाद नगर, भाटियों की ढाणी, कुआं, गड़ेली कुंआ, शंभूसिंह की ढाणी व ग्राम पंचायत फलसुण्ड, नेतासर, रावतपुरा, जाटों की ढाणी, मदुरासर, भीखोड़ाई, पदमपुरा पंचायत में सऊओं कि ढाणी आदि में पेयजल संकट गहराने लगा है।

असामाजिक तत्वों ने तोड़ी पाइप लाइन, गहराया पेयजल संकट : भीखोडाई कस्बे के करणीवास में जाने वाली पेयजल लाइन को असामाजिक तत्वों द्वारा आए दिन तोड़ देने के कारण वाशिंदों को पेयजल संकट का सामना करना पड़ रहा है। उल्लेखनीय है की बलाड बूस्टिंग स्टेशन से करणीवास जाने वाली पेयजल लाइन को मेघवालों के वास के निकट असामाजिक तत्वों द्वारा पूर्व में भी कई बार तोड़ दी। जिसके चलते पानी व्यर्थ बह जाता। साथ ही सैकड़ों परिवारों को पेयजल संकट से जूझना पड़ रहा है। दूसरी ओर आए दिन लाइन में तोडफ़ोड़ करने वालों के खिलाफ जलदाय पुलिस में मामला दर्ज करवाया जाएगा।