• Hindi News
  • Rajasthan
  • Pokran
  • अब किराए पर नहीं चलेगा फार्मासिस्ट का लाइसेंस
विज्ञापन

अब किराए पर नहीं चलेगा फार्मासिस्ट का लाइसेंस

Dainik Bhaskar

May 06, 2018, 06:05 AM IST

Pokran News - भास्कर संवाददाता | पोकरण (आंचलिक) उपखंड क्षेत्र सहित पूरे जिले में कई स्थानों पर मेडिकल स्टोर पर चल रहे लाइसेंस...

अब किराए पर नहीं चलेगा फार्मासिस्ट का लाइसेंस
  • comment
भास्कर संवाददाता | पोकरण (आंचलिक)

उपखंड क्षेत्र सहित पूरे जिले में कई स्थानों पर मेडिकल स्टोर पर चल रहे लाइसेंस का खेल अब नहीं चल सकेगा। उपखंड क्षेत्र सहित पूरे जिले में सैकड़ों मेडिकल स्टोर है जो किराए के लाइसेंस पर चल रहे है। उनकी अब दुकानें पूर्ण रूप से ठप हो जाएगी तथा किराए पर देने वाले फार्मासिस्ट के लाइसेंस भी निरस्त हो जाएंगें।

उपखंड क्षेत्र व पूरे जिले में लाइसेंस धारक के लाइसेंस पर दुकान भी चलती है और वह उसी लाइसेंस पर फार्मासिस्ट की नौकरी भी करता है। कहीं स्थानों पर एक ही लाइसेंस का उपयोग दो जगहों पर किया जा रहा है, लेकिन अब एक लाइसेंस पर ही एक ही कार्य हो सकेगा। फार्मासिस्ट पर नकेल कसने के लिए औषधी नियंत्रण विभाग की ओर से फार्मासिस्ट के लाइसेंस को आधार से जोड़ने की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। नए लाइसेंस धारकों को खाद्य एवं औषधी प्रशासन एफएसडीए पोर्टल पर ऑन लाइन दस्तावेज अपलोड करना होगा। अब बिना आधार कार्ड के मेडिकल स्टोर का लाइसेंस भी नहीं बन सकेगा और न ही लाइसेंस रिन्युअल हो सकेगा। एक फार्मासिस्ट के नाम से एक ही पंजीयन होगा।

नहीं कर सकेंगे दो कार्य एक साथ : चिकित्सा विभाग के अधिकारियों ने बताया कि कई फार्मासिस्ट ऐसे है जिन्होंने अपने लाइसेंस किराए पर दे रखे है तथा स्वयं एमआर की नौकरी भी कर रहे है। दस्तावेज ऑन लाइन होने से फार्मासिस्ट के नाम सामने आ सकेंगे। अब नियमानुसार मेडिकल दुकान और एमआर की नौकरी एक साथ नहीं की जा सकेगी। जो फार्मासिस्ट है वहीं मेडिकल दुकान संचालन करेगा।

ऑन लाइन होगा आवेदन : फार्मासिस्ट को एम एसओ आईडी बनाकर एमएसडीएयूपी डॉट जीओवी डॉट इन पर ऑन लाइन आवेदन करना होगा। इसमें मेडिकल स्टोर संचालन व फार्मासिस्ट को अपना आधार कार्ड नंबर जिस मोबाइल से लिंक होगा। उसी पर ओपीडी आएगा। उसके बाद फार्मासिस्ट का पंजीयन होगा। पंजीयन होने के बाद फार्मासिस्ट एक ही दुकान पर कार्य करेंगे। अन्य जगह पर करने वाले कार्य के लाइसेंस निरस्त हो जाएगा।




X
अब किराए पर नहीं चलेगा फार्मासिस्ट का लाइसेंस
COMMENT
Astrology

Recommended

Click to listen..
विज्ञापन
विज्ञापन