Hindi News »Rajasthan »Pokran» शिविर बना वरदान : खेरदीन को 55 वर्ष बाद मिला जमीन का मालिकाना हक

शिविर बना वरदान : खेरदीन को 55 वर्ष बाद मिला जमीन का मालिकाना हक

भास्कर संवाददाता | पोकरण (आंचलिक) उपखंड भणियाणा क्षेत्र के ग्राम पंचायत पदमपुरा में राजस्व लोक अदालत शिविर...

Bhaskar News Network | Last Modified - Jun 01, 2018, 06:05 AM IST

शिविर बना वरदान : खेरदीन को 55 वर्ष बाद मिला जमीन का मालिकाना हक
भास्कर संवाददाता | पोकरण (आंचलिक)

उपखंड भणियाणा क्षेत्र के ग्राम पंचायत पदमपुरा में राजस्व लोक अदालत शिविर आयोजित किया गया। शिविर में कई वर्षों से लंबित पड़े प्रकरणों का निस्तारण कर ग्रामीणों को राहत पहुंचाई गई। शिविर में खेरदीन को 55 वर्ष के बाद मालिकाना हक मिला। शिविर प्रभारी एवं एसडीएम रेणु सैनी ने बताया कि पदमपुरा में आयोजित राजस्व लोक अदालत शिविर खेरदीन के लिए वरदान साबित हुआ तथा एक सफलता की कहानी साबित हुई। शिविर प्रभारी सैनी ने बताया कि ग्राम पनुवाडा निवासी खेरदीन पुत्र नथेखां की मृत्यु 55 वर्ष पूर्व हो जाने पर उनके स्थान पर खेवरेखां राजस्व रिकॉर्ड में दर्ज हो गया। सैनी ने बताया कि खेरदीन शिविर में उपस्थित होकर अपनी पीड़ा बताई। जिस पर सैनी ने खेरदीन की पीड़ा को सुना तथा वास्तव में राजस्व रिकार्ड में खेरदीन के स्थान पर खेवरेखां दर्ज होना पाया गया। सैनी ने शिविर स्थल पर ही खेरदीन के सरकारी दस्तावेजों की गहनता से जांच की गई जांच के दौरान खेरदीन का नाम सरकारी दस्तावेज में सही पाया गया। सैनी ने शिविर स्थल पर ही राजस्व अधिकारियों को खेवरेखां के स्थान पर खेरदीन करने आदेश दिए। जिस पर तहसीलदार हनुमानराम चौधरी ने राजस्व रिकार्ड में खेवरेखां की स्थान पर खेरदीन राजस्व रिकार्ड दर्ज कर खेरदीन को 55 वर्ष के बाद न्याय दिया गया। खेरदीन सहित उनके परिवारजनों के शिविर प्रभारी व राजस्व अधिकारियों का आभार जताया । शिविर प्रभारी ने बताया कि खेरदीन का कई वर्षों से राजस्व रिकार्ड में नाम गलत अंकित था। जिससे खेरदीन को राजस्व संबंधी किसी प्रकार का लाभ नहीं मिल रहा था। सैनी ने 55 वर्ष पूर्व खेरदीन को मालिकाना हक दिया गया।

फलसूंड. ग्राम पंचायत पदमपुरा स्थित अटल सेवा केंद्र में राजस्व लोक अदालत अभियान न्याय आपके द्वार शिविर का आयोजन सम्पन्न हुआ। इस शिविर में राजस्व विभाग के कुल 670 का र्यो का निस्तारण किया। एसडीएम रेणु सैनी ने 335 पुराने प्रकरणों का का निस्तारण किया तथा श्री माजीसा एस पी गैस एजेंसी के प्रबंधक मदन सिंह जोधा ने आमजन को प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के तहत मिलने वाले निशुल्क गैस कनेक्शन के बारे में आमजन को जानकारी दी और बताया कि एससी ,एसटी के लोगो को जाति प्रमाण पत्र की कॉपी व राशन कार्ड ,आधार कार्ड व बैंक डायरी की कॉपी व 2 फोटो गैस एजेंसी पर देने है और जिस राशन कार्ड पर पूर्व में भारत वर्ष से कही से भी अगर गैस कनेक्शन ले रखा है तो उसे नया कनेक्शन नहीं मिलेगा और नहींं लिया हुआ है तो आप कनेक्शन महिला के नाम ले सकते हो जिस घर मे महिला नहीं है तो वह इस कनेक्शन को लेने का पात्र नही है और प्रधानमंत्री आवास योजना व अंत्योदय राशन कार्ड जिसके पास है वह भी इस स्कीम में कनेक्शन लेने का पात्र होगा व अन्य पिछड़ा जाति में देवासी,गुजर,गवारिया,गाडोलिया लोहार व लोहार भी इस योजना मे शामिल है। सैनी ने बताया कि 85 नामांतरण, 70 खाता दुरुस्ती, 70 राजस्व नकलें 112 रिकार्ड शुद्ध व अन्य 65 का र्यो का किया निस्तारण। इसी प्रकार सामाजिक न्याय अधिकारिता विभाग ने 1 राष्ट्रीय वृद्धावस्था, 2 पालनहार पेंशन प्रकरणों का निस्तारण किया। इसी प्रकार चिकित्सा विभाग ने 159 घरो का सर्वे व 89 रोगियों का निशुल्क उपचार किया। सैनी ने बताया कि पशु विभाग ने 30 पशुओं का टीकाकरण किया ,कृषि विभाग ने सोयल हेल्थ कार्ड 20 जारी किए, महिला एवं बाल विकास द्वारा 80 बच्चों का माप तोल व स्वास्थ्य की जांच की व 14 बच्चों को आयरन की गोलियां दी। सैनी ने बताया कि आयुर्वेदिक विभाग ने 30 मरीजों का उपचार किया। इसी प्रकार जलदाय विभाग ने 2 पॉइंट को दुरूस्त किया। बिजली विभाग द्वारा 2 लोगों का डिमांड भर मीटर जारी किए व बिल संबंधित शिकायतों का निस्तारण किया पंचायतीराज विभाग द्वारा 23 जन्म-मृत्यु प्रमाण-पत्र जारी किए गए। शिविर में उप प्रधान इन्द्र सिंह जोधा,पदमपुरा सरपंच पुष्पा कंवर, फलसूंड थानाधिकारी भाखरराम, बिजली विभाग के सहायक अभियंता हनुमानराम जाट,जलदाय विभाग के सहायक अभियंता अनिल माथुर, मुकेश कुमार ,जिला रसद प्रवर्तन अधिकारी घनश्याम वैष्णव, बैंक मैनेजर मोहनलाल मीणा, सहायक प्रशासनिक अधिकारी सत्यनारायण पणिया, सवाईसिंह भदड़िया, आरआई अकबरखां पटवारी धनाराम सुथार ,समाजसेवी दुर्गाराम चौधरी,पूर्व सरपंच धनाराम,मंगेखां,पेंपसिह जोधा, बाबूराम सुथार,शार्दूल सिंह जोधा सहित कई लोग उपस्थित थे।

पोकरण (आंचलिक).55 वर्ष के बाद खेरदीदीन को न्याय देती शिविर प्रभारी रेणु सैनी

दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए News in Hindi, Breaking News सबसे पहले दैनिक भास्कर पर |

More From Pokran

    Trending

    Live Hindi News

    0

    कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
    Allow पर क्लिक करें।

    ×