पोकरण

  • Home
  • Rajasthan News
  • Pokran News
  • विभिन्न समाजों के लिए बने सरकारी सभा भवन, लेकिन हो रहा है निजी उपयोग
--Advertisement--

विभिन्न समाजों के लिए बने सरकारी सभा भवन, लेकिन हो रहा है निजी उपयोग

भास्कर संवाददाता | पोकरण (आंचलिक) उपखंड क्षेत्र में पंचायत समिति व ग्राम पंचायत द्वारा बनाए जा रहे लाखों रुपए की...

Danik Bhaskar

Jun 16, 2018, 06:05 AM IST
भास्कर संवाददाता | पोकरण (आंचलिक)

उपखंड क्षेत्र में पंचायत समिति व ग्राम पंचायत द्वारा बनाए जा रहे लाखों रुपए की लागत से विभिन्न समाजों के हितों के लिए बनाए गए सभा भवनों का इन दिनों निजी उपयोग हो रहा है। जहां एक ओर इन सभा भवनों का निजी उपयोग हो रहा है वहीं दूसरी ओर सरकारी अधिकारियों जानकारी होने के बाद भी मूक दर्शक बन कर बैठे हैं। इसके चलते विभिन्न समाज के लोगों को सभाभवन का लाभ नहीं मिल पा रहा है। सरकार द्वारा लाखों की लागत से सार्वजनिक कार्यों के लिए सभाभवन का निर्माण करवाया गया था। लेकिन हाल ही में इन सभा भवनों का निजी उपयोग होने के कारण लोगों को सभा भवन का लाभ नहीं मिल पा रहा है। वहीं शहर में भी कई जगहों पर भी सरकारी सभा भवनों का निजी उपयोग हो रहा है।

पोकरण (आंचलिक) सरकारी भवनों का हो रहा है निजी उपयोग

सरकारी सम्पति का किराया वसूल रहे हैं लोग

सार्वजनिक हितों के लिए सरकारी खजाने से निर्मित सभा भवनों में चल रहे निजी व्यवसायों का इन दिनों चंद लोगों द्वारा अच्छा खासा किराया वसूला जा रहा है। वहीं दूसरी ओर सरकारी संपति का लाभ नहीं मिलने से लोगों को परेशानी उठानी पड़ रही है। ऐसे में जहां एक ओर सरकार को रेवेन्यू का नुकसान हो रहा है वहीं दूसरी ओर इस सरकारी संपत्ति पर लोगों द्वारा मालिकाना हक जताकर सरकारी संपत्ति को किराए पर दिया जा रहा है।

इन जगहों पर हो रहा सभा भवनों का निजी उपयोग

उपखंड क्षेत्र के ग्राम केरावा, केलावा, ऊंजला, धौलिया, खेतोलाई, लूणाकल्ला सहित कई जगहों पर पंचायत समिति व ग्राम पंचायत द्वारा बनाए गए सभा भवनों का निजी उपयोग किया जा रहा है। लेकिन प्रशासन द्वारा इस संबंध कोई ठोस कदम नहीं उठाने के कारण कुछ लोगों द्वारा सरकारी संपति को निजी उपयोग कर वसूली की जा रही है। लेकिन प्रशासन द्वारा अभी तक एक भी व्यक्ति के खिलाफ कोई कार्रवाई नहीं की गई।


Click to listen..