• Hindi News
  • Rajasthan
  • Pokran
  • शिविर के दौरान जैसलमर में 47 खातों में सुधार, भुर्जगढ़ में 233 मामलों का निस्तारण
--Advertisement--

शिविर के दौरान जैसलमर में 47 खातों में सुधार, भुर्जगढ़ में 233 मामलों का निस्तारण

Pokran News - भास्कर संवाददाता | जैसलमेर / पोकरण न्याय आपके द्वार शिविर के तहत शुक्रवार को ग्राम पंचायत मुख्यालय बाहला, रुपसी,...

Dainik Bhaskar

Jun 23, 2018, 06:05 AM IST
शिविर के दौरान जैसलमर में 47 खातों में सुधार, भुर्जगढ़ में 233 मामलों का निस्तारण
भास्कर संवाददाता | जैसलमेर / पोकरण

न्याय आपके द्वार शिविर के तहत शुक्रवार को ग्राम पंचायत मुख्यालय बाहला, रुपसी, डांगरी, भुर्जगढ़ में राजस्व शिविरों का आयोजन किया गया। कलेक्टर अनुपमा जोरवाल ने बताया कि उपखंड जैसलमेर, फतेहगढ़, भणियाणा की पंचायतों में शिविरों के माध्यम से लोगों को लाभांवित किया गया। शिविरों के अंतर्गत तीन तहसीलों के तहसीलदारों एवं नायब तहसीलदारों द्वारा धारा 135 के तहत कुल 192 नामांतरकरण खोले जाकर राजस्व रिकार्ड में दर्ज किए गए है।

इसी प्रकार धारा 53 के तहत 16 खातों का विभाजन कर बंटवारे के प्रकरण निस्तारित किए जाकर लोगों को बहुत बडी राहत प्रदान की गई है। इन खातों के विभाजन होने से ग्रामीणों को भूमि का असली हकदार प्रदान किया गया। उन्होंने बताया कि शिविरों के अंतर्गत तहसीलदारों द्वारा 47 मामलों में खाता दुरुस्ती के प्रकरण निस्तारित किए गए वही शिविरों में सीमाज्ञान के दो आवेदन पत्र प्राप्त किए जाकर धारा 251 के दो प्रकरण निस्तारित किए गए। वहीं 194 लोगों को राजस्व की नकलें प्रदान की गई एवं 395 अन्य प्रकरण निस्तारित किए गए। तहसीलदारों द्वारा इन शिविरों के माध्यम से 848 प्रकरण निस्तारित किए गए।

कलेक्टर जोरवाल ने बताया कि इन शिविरों में उपखंड अधिकारियों द्वारा धारा 136 के तहत दो खातों का दुरस्तीकरण किया गया। शिविर के दौरान धारा विभाजन 53 के तहत दो और खातेदारी घोषणा धारा 88 के तहत पांच मामले, आरटीएक्ट के अन्य दो मामले व पुराने पांच वादों का निष्पादित हुआ। इस तरह से इन शिविरों के माध्यम से तहत कुल 11 प्रकरण निस्तारित किए गए।

पोकरण (आंचलिक) | राज्य सरकार द्वारा शुरू किए राजस्व लोक अदालत शिविर शुक्रवार को पंचायत समिति सांकड़ा के ग्राम पंचायत भुर्जगढ़ में राजस्व लोक अदालत शिविर आयोजित किया गया। शिविर लगने के साथ ही ग्रामीणों की भीड़ देखने को मिली। शिविर में ग्रामीणों ने कई वर्षों से अटके पड़े कार्यों का निस्तारण करवाकर राहत महसूस की। शिविर प्रभारी एवं एसडीएम रेणु सैनी ने बताया कि राजस्व लोक अदालत शिविर में धारा 136 का 1 प्रकरण, धारा 53 का 2 प्रकरण, धारा 212 का 1 प्रकरण का निस्तारण कर ग्रामीणों को राहत पहुंचाई गई। सैनी ने बताया कि भणियाणा तहसीलदार द्वारा 76 नामान्तरण, 40 खाता दुरुस्ती, 2 बंटवारनामा, 58 राजस्व नकलें, 53 अन्य प्रकरणों का निस्तारण किया गया। कुल 233 प्रकरणों का निस्तारण किया गया। सैनी ने शिविर में पहुंचने के साथ ही शिविर का औचक निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान शिविर में उपस्थित अधिकारियों को शिविर में आने वाले उपभोक्ताओं की हर समस्या सुने तथा उनका समय पर समस्या का निदान करने के निर्देश दिए। शिविर में भणियाणा तहसीलदार गुलाबसिंह चौहान, जलदाय विभाग के एईएन अनिल माथुर, डिस्कॉम के एईएन हनुमानाराम चौधरी, पशुपालन विभाग के चिकित्सक ईश्वर संडे, चिकित्सा विभाग के डॉ. नीरज कुमार, श्रम विभाग के सुरेन्द्र सिंह, आयुर्वेदिक विभाग के डॉ. नरेन्द्र शर्मा, खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति विभाग के राधेश्याम वैष्णव, पंचायत प्रसार अधिकारी उदाराम चौधरी, सरपंच अनिता मेघवाल, सहायक प्रशासनिक अधिकारी सत्यनारायण पणिया, सवाईसिंह भदड़िया सहित कई अधिकारी उपस्थित थे।

X
शिविर के दौरान जैसलमर में 47 खातों में सुधार, भुर्जगढ़ में 233 मामलों का निस्तारण
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..