Hindi News »Rajasthan »Pokran» एबीवीपी के स्थापना दिवस को लेकर महाविद्यालय में किया पौधरोपण

एबीवीपी के स्थापना दिवस को लेकर महाविद्यालय में किया पौधरोपण

राजकीय महाविद्यालय पोकरण में अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद के स्थापना दिवस उपलक्ष्य में दूसरे दिन मंगलवार को...

Bhaskar News Network | Last Modified - Jul 11, 2018, 06:15 AM IST

एबीवीपी के स्थापना दिवस को लेकर महाविद्यालय में किया पौधरोपण
राजकीय महाविद्यालय पोकरण में अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद के स्थापना दिवस उपलक्ष्य में दूसरे दिन मंगलवार को पौधरोपण किया गया।

परिषद के विभाग सहसंयोजक वीरमसिंह सनावडा ने कहा कि मनुष्य और पर्यावरण का गहरा संबंध है। पर्यावरण संरक्षित रहा तो थोड़े से प्रयास से ही स्वस्थ रहा जा सकता है, मगर मनुष्य पौधरोपण करने के बजाय इन्हें काटने पर अमादा है। लगातार हो रही पेड़ों की कटाई से वन समाप्त होते जा रहे हैं। पर्यावरण संतुलन बिगड़ रहा है। औद्योगिक गतिविधियों से निकलने वाली क्लोरोफ्लोरो कार्बन नामक गैस का उत्सर्जन हो रहा है जो उच्च वायुमंडल के ओजोन परत को नुकसान पहुंचा रही है। यह परत सूर्य की खतरनाक पराबैंगनी विकिरणों से मनुष्य को बचाती है। प्रदूषक गैसें मनुष्य एवं जीवधारियों में अनेक बीमारियों का कारण बन रही हैं। जिला सह संयोजक कैलाश सैन ने कहा कि पर्यावरण संरक्षण के बारे में वायु प्रदूषण से होने वाली मृत्यु दर में पिछले तीन-चार सालों में दोगुनी वृद्धि हुई है। अब भी अगर हम नहीं चेते तो अंजाम भयावह हो सकता है। प्रकृति के इस प्रकोप से बचने के लिए जनपद के प्रत्येक नागरिकों को पर्यावरण संतुलन को बनाए रखने के अपनी जिम्मेदारी को निभाना होगा। पौधरोपण करने के साथ बच्चों को इससे होने वाले फायदे से भी अवगत करना होगा। ताकि वह इसकी अहमियत समझें। पौधरोपण करना ही काफी नहीं होगा बल्कि उनकी हिफाजत भी हमें सबकी जिम्मेदारी है। व्याख्याता गिरधारीलाल जयपाल ने पर्यावरण संरक्षण पर पर्यावरण शुद्घ रहेगा तो जीवन स्वस्थ रहेगा। उन्होंने कहा कि पर्यावरण को शुद्घ रखने की जिम्मेदारी सबकी है। उन्होंने प्लास्टिक का उपयोग नहीं करने एवं अधिकाधिक पौधरोपण करने की बात कही। छात्रसंघ उपाध्यक्ष दीपक राठी ने कहा कि हम सब जानते हुए भी पर्यावरण को किसी न किसी रूप में हानि पहुंचाते हैं। हम हर क्षेत्र में प्लास्टिक का इस्तेमाल कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि भविष्य की सुर पर्यावरण में जमीन, जंगल, जल, जानवर एवं आमजन को स्वस्थ रखने के लिए हमें प्लास्टिक का उपयोग नहीं करना चाहिए। सीमा जोशी ने पर्यावरण के संदर्भ कविता के माध्यम से समझाया। साथ ही विद्यार्थी परिषद के स्थापना के मौके पर सभी कार्यकर्ता को संकल्प लेना होगा कि वह एक पौधा जरूर लगाएं। पौधरोपण में व्याख्याता शशांक दवे, एएनएम मीणा, गायत्री खत्री, दिनेश भाटी,अशोक सिंह, मनीष गांधी, भोमसिंह भाटी, गोपाल व्यास, मोहित छंगाणी, स्‍वरूप शर्मा और देव व्यास उपस्थित थे।

आयोजन

पर्यावरण संरक्षण का लिया संकल्प, प्रदूषण रोकने के लिए चलाएंगे सामूहिक मुहिम, प्लास्टिक के उपयोग पर लगाएंगे रोक

दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए News in Hindi, Breaking News सबसे पहले दैनिक भास्कर पर |

More From Pokran

    Trending

    Live Hindi News

    0

    कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
    Allow पर क्लिक करें।

    ×