• Hindi News
  • Rajasthan
  • Pokran
  • पंचायत समिति सांकड़ा के 90 गांवों में खुलेंगे पे पॉइंट, ग्रामीणों को राहत
--Advertisement--

पंचायत समिति सांकड़ा के 90 गांवों में खुलेंगे पे पॉइंट, ग्रामीणों को राहत

भास्कर संवाददाता | पोकरण (आंचलिक) ग्रामीण क्षेत्रों में राष्ट्रीयकृत बैंक नहीं होने के कारण ग्रामीणों को आए दिन...

Dainik Bhaskar

May 12, 2018, 06:20 AM IST
पंचायत समिति सांकड़ा के 90 गांवों में खुलेंगे पे पॉइंट, ग्रामीणों को राहत
भास्कर संवाददाता | पोकरण (आंचलिक)

ग्रामीण क्षेत्रों में राष्ट्रीयकृत बैंक नहीं होने के कारण ग्रामीणों को आए दिन तकलीफों का सामना करना पड़ रहा है। ग्रामीणों द्वारा कई बार खुद के खातों से रुपए निकालने के लिए बैंकों में लम्बी कतारों में खड़ा रहना पड़ता है। इसी समस्या को देखते हुए राजस्थान सरकार ने पे पॉइंट बैंक बीसी नियुक्त करने का निर्णय लिया। इनके माध्यम से ग्रामीणों को भामाशाह योजना के नकद लाभ पेंशन, नरेगा, छात्रवृत्ति, जननी सुरक्षा की राशि को पंचायत के लाभार्थियों को समय पर वितरण किया जा सकेगा। ग्रामीणों को बैंकिंग सेवा से जोड़ने के लिए तथा लोगों को सुलभ तरीके से रुपए मुहैया करवाने के लिए ग्रामीण क्षेत्रों में पे पॉइंट बैंक खोले जाएंगे। इसके लिए बैंकिंग संवाददाता (बीसी) नियुक्त किए जाएंगे। इन पे प्वॉइंटों से अतिरिक्त आय का साधन होगा। इसके साथ ही प्रत्येक लेनदेन पर बीसी को निर्धारित दर पर निर्धारित कमीशन aभी दिया जाएगा। इसके साथ ही सरकार द्वारा मुफ्त माइक्रो एटीएम भी उपलब्ध करवाई जाएगी।

अब ग्रामीण अंचलों में घर बैठे ही मिलेगी बैंक जैसी सुविधा

पोकरण क्षेत्र के 90 गांवों में शुरू होंगे पे पॉइंट

यह होगी पात्रता | राजस्थान सरकार ने ग्रामीण क्षेत्रों में पे पॉइंट खोलने के लिए आवश्यक पात्रता रखी है। पे पॉइंट की पात्रता के लिए 10वीं व 12वीं की अंकतालिका, पैन कार्ड, मूलनिवास, आधार कार्ड, बैंक खाता की पासबुक, चरित्र प्रमाण पत्र, पासपोर्ट साइज फोटो तथा आधार से जुड़ा हुआ मोबाइल नंबर व ईमेल आईडी आवश्यक रूप से संलग्न करें। इसके साथ ही पे पॉइंट खोलने वाला व्यक्ति उसी गांव का निवासी होना चाहिए। आवेदक के पास लाभ राशि वितरण करने के लिए निर्धारित समय पर 40 से 50 हजार रुपए हो, ताकि लाभार्थियों को आवश्यक राशि अपने पास से ले सके। वहीं आवेदक के पास आवश्यक राशि रखने में असमर्थ हो तो सरकार द्वारा संचालित मुद्रा लोन के लि आवेदन कर सकते हैं।


पंचायत समिति सांकड़ा क्षेत्र के कुल 90 गांवों में पे पॉइंट शुरू करने के लिए ग्राम विकास अधिकारियों से आवेदन मांगे गए हैं। जिसके संबंध में बैंक अधिकारियों द्वारा विकास अधिकारी के माध्यम से ग्राम विकास अधिकारियों से अपने अपने क्षेत्रों में पढ़ने वाले युवकों के बीसी बनने के लिए आवेदन पत्र मांगे। इसके साथ ही पंचायत समिति सांकड़ा के कुल 90 गांवों को चिह्नित कर उनमें पे पॉइंट खोलने का निर्णय लिया गया।

X
पंचायत समिति सांकड़ा के 90 गांवों में खुलेंगे पे पॉइंट, ग्रामीणों को राहत
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..