• Hindi News
  • Rajasthan
  • Pokran
  • पोकरण और भणियाणा में अवैध खनन, अधिकारी नहीं करते कार्रवाई
--Advertisement--

पोकरण और भणियाणा में अवैध खनन, अधिकारी नहीं करते कार्रवाई

Pokran News - भास्कर संवाददाता | पोकरण (आंचलिक) उपखंड क्षेत्र पोकरण व भणियाणा क्षेत्र में लंबे समय से चल रहे अवैध खनन को लेकर...

Dainik Bhaskar

May 08, 2018, 06:30 AM IST
पोकरण और भणियाणा में अवैध खनन, अधिकारी नहीं करते कार्रवाई
भास्कर संवाददाता | पोकरण (आंचलिक)

उपखंड क्षेत्र पोकरण व भणियाणा क्षेत्र में लंबे समय से चल रहे अवैध खनन को लेकर स्थानीय प्रशासन गंभीर नहीं दिखाई दे रहा है। जिसके कारण क्षेत्र में लंबे समय से अवैध खनन धड़ल्ले से चल रहा है। अवैध खनन को लेकर प्रशासनिक अधिकारियों द्वारा किसी प्रकार की कार्रवाई नहीं करने के कारण भू-माफियाओं के हौसले दिनों दिन बुलंद होते जा रहे है। प्रशासन द्वारा इन भू-माफियाओं के खिलाफ कोई कार्रवाई नहीं करने के कारण क्षेत्र में अवैध खनन जोरशोर चल रहा है।

अधिकारियों की मिलीभगत के कारण क्षेत्र में धड़ल्ले से हो रहा है अवैध खनन, प्रशासनिक अधिकारी बने मूक दर्शक

अवैध खनन को लेकर प्रशासन नहीं है गंभीर

उपखंड क्षेत्र पोकरण व भणियाणा क्षेत्र में लंबे समय से चल रहे अवैध खनन को लेकर खनन विभाग द्वारा इसको को कतई गंभीर नहीं दिखाई दे रहे है। क्षेत्र में लंबे समय से चल रहे अवैध खनन को लेकर स्थानीय प्रशासन द्वारा भी इस संबंध में कोई कार्रवाई नहीं करने के कारण क्षेत्र में धड़ल्ले से अवैध खनन किया जा रहा है। अवैध खनन को रोकने के लिए किसी भी प्रशासनिक अधिकारियों द्वारा कोई कार्रवाई नहीं की गई। जिसके कारण जगह-जगह पर अवैध खनन का कारोबार चल रहा है।

अधिकारियों के सामने गुजर रहे अवैध खनन के वाहन

क्षेत्र में लंबे समय से चल रहे अवैध खनन के वाहन अधिकारियों के सामने गुजरने के बाद भी अधिकारियों द्वारा इस ओर कोई कार्रवाई करता नजर नहीं आ रहा है। जिसके चलते भू-माफियाओं के हौसले दिनों दिन बुलंद होते जा रहे है। क्षेत्र में कई दर्जनों वाहन अवैध खनन से भरी गाडिय़ां अधिकारियों के सामने गुजरने के बाद भी अधिकारियों द्वारा इस संबंध में कोई कार्रवाई नहीं की जा रही है। अधिकारियों के सामने अवैध खनन के वाहन निकलने के बाद भी अधिकारी आंखें बंद कर बैठे है। अधिकारियों की मिलीभगत के कारण प्रतिदिन दर्जनों वाहन निकल रहे है।

अभियान के बावजूद अवैध खनन धड़ल्ले से जारी

अवैध खनन को लेकर समय-समय पर चलाए जा रहे अभियान की दिनों दिन हवा निकालती दिखाई दे रही है। वहीं अधिकारियों द्वारा अभियान के समय पर नाम मात्र के अवैध खनन करने वाले वाहनों के चालान काटकर आदेशों की इतिश्री कर देते है। ै। उसके बाद भी कई महिनों तक अभियान नहीं चलाने के कारण क्षेत्र में ओर अवैध खनन बढ़ने की संभावना बनी रहती है। ऐसे में खनन विभाग के अधिकारियों द्वारा इसको लेकर गंभीर नजर नहीं आ रहे है।


अवैध खनन को लेकर कई बार ग्रामीणों ने सौंपे ज्ञापन

ग्रामीणों ने क्षेत्र में अवैध खनन करने वाले भू-माफियाओं के खिलाफ कार्रवाई करने की मांग को लेकर कई बार स्थानीय प्रशासन को ज्ञापन सौंपकर कार्रवाई करने की मांग की गई। उसके बाद भी इस संबंध किसी प्रकार की कोई कार्रवाई नहीं की गई। ग्रामीणों बताया कि क्षेत्र में लंबे समय से अवैध खनन को लेकर स्थानीय प्रशासन द्वारा कोई कार्रवाई नहीं की जा रही है। ग्रामीणों बताया कि असामाजिक तत्व वाले लोग मशीनों व विस्फोटक बारूद लगाकर अवैध रूप से पत्थर खनन कार्य कर रहे है। उन्होंने प्रशासन से मांग की है कि जल्द से जल्द क्षेत्र हो रहे अवैध खनन पर रोक लगाकर आमजन को राहत पहुंचाई जाएं।

X
पोकरण और भणियाणा में अवैध खनन, अधिकारी नहीं करते कार्रवाई
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..