--Advertisement--

शोभायात्राओं में बालाजी का वंदन, मंदिरों में पाठ

जिलेभर में हनुमान जयंती पर कई धार्मिक कार्यक्रम हुए। बालाजी मंदिरों में सुबह अभिषेक के बाद चोला चढ़ाकर बालाजी का...

Danik Bhaskar | Apr 01, 2018, 05:50 AM IST
जिलेभर में हनुमान जयंती पर कई धार्मिक कार्यक्रम हुए। बालाजी मंदिरों में सुबह अभिषेक के बाद चोला चढ़ाकर बालाजी का विशेष शृंगार किया गया। सुबह से ही हनुमान मंदिरों में पूजा अर्चना करने वालों का तांता लगना शुरू हुआ जो देर रात तक जारी रहा। शहर के मंशापूर्ण हनुमान मंदिर, एरिया पति हनुमान मंदिर, इंडियापति हनुमान मंदिर, संकट मोचन हनुमान मंदिर, रोकडिय़ा हनुमान मंदिर, गोशाला हनुमान मंदिर, नागेश्वर बावडी स्थित हनुमान मंदिर में सुबह पूजा अर्चना के कार्यक्रम हुए। उसके बाद हनुमान चालीसा, सुंदरकांड, अखंड रामायण के पाठ हुए। हवन यज्ञ कर प्रसाद वितरण किया गया। शाम को भजन संध्या के कार्यक्रम हुए। वहीं ग्रामीण इलाकों में हनुमान जयंती पर शोभायात्रा भी निकाली गई। शाम को शहर के एरिया पति हनुमान मंदिर परिसर में मेला लगा। जहां दर्शन कर लोगों ने शीतल पेय का आनंद उठाया। वहीं नागेश्वर जी की बावडी स्थित हनुमान मंदिर में हनुमान जयंती महोत्सव मनाया। जहां हवन यज्ञ के बाद महा प्रसादी हुई।

अवलेश्वर. रोकड़िया हनुमानजी।

छोटीसादड़ी | नगर और आसपास के ग्रामीण क्षेत्रों में हनुमान जयंती पर्व हर्षोल्लास से मनाया गया। बालाजी मंदिरों में धार्मिक कार्यक्रम हुए। भगवान के विशेष श्रृंगार के साथ मंदिरों को लाइट डेकोरेशन से सजाया गया। इस दौरान दिनभर और देर रात तक मंदिरों पर श्रद्धालुओं की भीड़ रही। उपखंड क्षेत्र के प्रमुख राजूखेड़ा स्थित घाटीवाले बालाजी मंदिर पर बालाजी की प्रतिमा का विशेष शृंगार किया गया। शाम को 108 दीपक की महाआरती, ध्वजारोहण और महाप्रसादी हुई। इसी प्रकार अशोक नगर (यादव मोहल्ला) स्थित प्रमुख हनुमान मंदिर, सांई की कुई, पंचमुखी हनुमान मंदिर पर भगवान का शृंगार, आरती और पूजा अर्चना के बाद प्रसाद वितरण किया गया।

सालमगढ़. शोभायात्रा में कई श्रद्धालु शामिल हुए।

झांकियों को देख झूम उठे श्रद्धालु

छोटीसादड़ी| हनुमान जन्मोत्सव पर शुक्रवार रात को भजन संध्या हुई। बजरंग दल प्रखंड प्रभारी नरेश जणवा ने बताया कि भजन संध्या रामसेवक दास महाराज के आतिथ्य में हुई। इस दौरान मालवा मेवाड़ इवेंट्स ग्रुप के कलाकारों ने प्रस्तुति दी। साथ ही ग्रुप के कलाकारों की जीवंत झांकियों को देख श्रद्धालु झूम उठे। भजन संध्या में बड़ी संख्या में आस पास के ग्रामीण अंचल के लोगों ने भाग लिया।

खेड़ापति हनुमान का 3 दिवसीय मेला शुरू

दलोट | अरनोद उपखंड के दलोट गांव में स्थित ऐतिहासिक खेड़ापति हनुमान मेले का शुभारंभ पुरुषोत्तम राम ने हनुमानजी की प्रतिमा की विधि-विधान से पूजा करके किया। मेला स्थल पर हनुमानजी के जयकारों से गुंजायमान रहा। मंदिर को फूलों से सजाया और हनुमानजी की प्रतिमा का शृंगार किया। मेला कमेटी अध्यक्ष घनश्याम गुडलक के सानिध्य में 3 दिवसीय मेले में शनिवार को चेन्नई की आर्केस्ट्रा, रविवार को कवि सम्मेलन, सोमवार को रावण दहन होगा।

सालमगढ़ : हनुमान जन्मोत्सव पर निकाली शोभायात्रा

सालमगढ़ | हनुमान जयंती पर हनुमान मंदिर को फूलों से सजाया और हवन पूजन किया गया। साथ ही नगर में शोभायात्रा निकाली गई। शोभायात्रा मे झांकी सजाई गई और शोभायात्रा में हाथी पर श्री मद्भागवत गीता को विराजमान किया गया। शोभायात्रा को पूरे नगर में भ्रमण कराया गया। शाम 6 बजे शोभायात्रा मंदिर परिसर पहुंची। शोभायात्रा के बाद बजरंगबली मंदिर पर महाआरती की गई।

छोटीसादड़ी. पंचमुखी बालाजी की झांकी।

रोकड़िया हनुमान मंदिर पर मेले में उमड़े श्रद्धालु

अवलेश्वर | जिला मुख्यालय से 7 किमी दूर स्थित श्री रोकड़िया हनुमान मंदिर परिसर में शनिवार से चार दिवसीय मेले की शुरुआत हुई। मेले के पहले दिन हनुमान जयंती पर कई धार्मिक अनुष्ठान हुए। शाम को भंडारा में बड़ी संख्या में श्रद्धालुओं ने प्रसाद ग्रहण किया। रोकड़िया हनुमान मंदिर समिति के अध्यक्ष भंवर लाल व्यास ने बताया कि चार दिवसीय मेले के पहले दिन सुबह हवन यज्ञ और अभिषेक, सुंदरकांड पाठ हुआ। मेले में 1 अप्रैल को रात 8 बजे स्टार नाइट कार्यक्रम होगा। जिसमें साईं म्यूजिकल ग्रुप और राजस्थान की मशहूर गायिका गौरी नागौरी प्रस्तुति देंगी। जिसमें फिल्मी गीतों पर रंगारंग प्रस्तुतियां होगी। 2 अप्रैल रात 8 बजे भजन संध्या कार्यक्रम होगा। जिसमें तूफान ग्रुप मुंबई के कलाकार आकर्षक झांकियां प्रस्तुत करेंगे। 3 अप्रैल 8 बजे कवि सम्मेलन होगा। जिसमें ग्रेट इंडियन लाफ्टर चैंपियन सुरेश अलबेला मुंबई, मुकेश मौलवा इंदौर, डॉ. रजनीश शर्मा सीतामऊ, गौरी मिश्रा नैनीताल, पं. अशोक नागर शाजापुर, कमल मनोहर जयपुर और स्थानीय कवि विजय विद्रोही और लोकेश काव्य पाठ करेंगे।

पारसोला. हनुमान जयंती पर अनुष्ठान में शामिल श्रद्धालु।

धरियावद में हनुमान जयंती पर शोभायात्रा में शामिल श्रद्धालु।

धरियावद | हनुमान जयंती पर शनिवार को नगर के मंदिरों में श्रद्धालुओं का तांता लगा रहा। हनुमान मंदिरों में विशेष तैयारी की गई। मंदिरों में धार्मिक कार्यक्रम के साथ विशेष श्रृंगार, अभिषेक, अखंड रामायण पारायण, हनुमान चालीसा पाठ, सुंदरकांड व भजन संध्या के बाद मारूति यज्ञ के साथ पूर्णाहुति हुई।