Hindi News »Rajasthan »Pratapur» स्टेट हाईवे टोल फ्री, सभी किसानों का 50 हजार तक का कर्ज माफ

स्टेट हाईवे टोल फ्री, सभी किसानों का 50 हजार तक का कर्ज माफ

मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे ने करीब 20 दिन पहले पेश हुए बजट में की गई घोषणाओं से बड़ी घोषणाएं मंगलवार को कर दी।...

Bhaskar News Network | Last Modified - Mar 07, 2018, 06:05 AM IST

स्टेट हाईवे टोल फ्री, सभी किसानों का 50 हजार तक का कर्ज माफ
मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे ने करीब 20 दिन पहले पेश हुए बजट में की गई घोषणाओं से बड़ी घोषणाएं मंगलवार को कर दी। विधानसभा में वित्त विधेयक पारित कराने के दौरान मुख्यमंत्री ने प्रदेश के सभी स्टेट हाईवे को निजी वाहनों के लिए टोल फ्री कर दिया। यह घोषणा आधी रात से लागू भी हो गई। किसानों को भी बड़ी राहत दी। 50 हजार रुपए तक का कर्जा सभी किसानों के लिए माफ कर दिया। 12 फरवरी को पेश बजट में इस राशि तक का कर्जा लघु-सीमांत किसान (2 हैक्टेयर तक भूमि वाले) का ही माफ किया गया था। अब मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे ने कहा-सहकारी बैंक से अल्पकालीन लोन वाले सभी किसानों का 50 हजार रु. तक का एक बार का कर्ज माफ किया जाएगा।

मुख्यमंत्री ने कहा-दिसंबर में नौकरियों में आयुसीमा 35 से 40 वर्ष करने की घोषणा की गई थी। इसके लिए आज ही नोटिफिकेशन जारी कर दिया जाएगा। देर रात जारी भी कर दिया गया। सीएम ने कई साल से अटकी सफाई कर्मियों की भर्ती करने की राह खोल दी। उन्होंने कहा-अब तीन माह में सभी पालिका क्षेत्रों में 21,140 पदों पर सफाईकर्मियों की भर्ती शुरू की जाएगी। उधर, सरकार ने 12 साल से कम उम्र की बच्ची से दुष्कर्म पर फांसी की सजा का बिल मंगलवार को विधानसभा में पेश किया। शेष | पेज 4

21140 सफाईकर्मियों की भर्ती तीन माह में

12 साल से कम उम्र की बच्ची से दुष्कर्म पर फांसी, बिल पेश

10वीं-12वीं में 75% से अधिक अंक तो कॉलेज में नि:शुल्क शिक्षा

अब 10 वीं और 12वीं में 75 फीसदी से अधिक अंक पाने वाले छात्र-छात्राओं को सत्र 2018-19 से कॉलेजों में निशुल्क शिक्षा दी जाएगी।

बजट में 18 नए कॉलेज खोलने की घोषणा हुई थी। सीएम ने 7 और कॉलेज खोलने की घोषणा की।

6 सीएचसी क्रमोन्नत किए जाएंगे

नरैना (दूदू), करवर (बूंदी), थावलां (नागौर), सेतरावा (जोधपुर), गड़ियाला बीकानेर के प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों को सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों तथा उप स्वास्थ्य केंद्र छापरी और नीमोद मौलासर को प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र में क्रमोन्नत किया जाएगा। सीनियर रेजीडेंट्स, एमएस, एमडी, डीएम, एम सी एच तथा पीजी डिप्लोमा के स्टाइपेंड में एक हजार रु. मासिक की बढ़ोतरी।

संभाग मुख्यालयों पर महिला पुलिस पेट्रोलिंग यूनिट

मुख्यमंत्री ने कहा-सभी संभाग और जिला मुख्यालयों पर महिला पुलिस पेट्रोलिंग यूनिट गठित की जाएगी। सातों संभाग मुख्यालयों पर अभय कमांड सेंटरों के संचालन के लिए 3 एडिशनल एसपी, 20 डिप्टी एसपी, 44 पुलिस निरीक्षक, 99 उप निरीक्षक, 137 सहायक उप निरीक्षक, 152 हैड कांस्टेबल और 497 कांस्टेबल सहित 952 अतिरिक्त पद सृजित किए जाएंगे। 13 नए पुलिस सर्किल सहित पुलिस बेड़े में भी पूर्व की घोषणाओं से 1600 अधिक पदों पर भर्ती की घोषणा की। रेंज मुख्यालयों पर साइबर क्राइम यूनिट मजबूत करने के लिए 10 करोड़ खर्च होंगे और 99 अतिरिक्त पद स्वीकृत किए जाएंगे।

पुलिस

शिक्षा

चिकित्सा

13 नए पुलिस सर्किल सृजित किए गए

3 नई नगरपालिका और 3 नई उपतहसील बनाने का ऐलान

सीएम ने थानागाजी (अलवर), भोपालगढ़ (जोधपुर) और परतापुर (बांसवाड़ा) को नगरपालिका बनाने की घोषणा की। गंगापुर सिटी में एडीएम का पद सृजित होगा। उप तहसील शेखाला (जोधपुर), उच्चैन (भरतपुर) तहसील में क्रमोन्नत होगी। सांकड़ा (जैसलमेर), कनेरा (चित्तौड़) व कुंवारिया (राजसमंद) में नई उप-तहसील खोली जाएगी।

पैराटीचर्स और कुक-हैल्पर का मानदेय 10 फीसदी बढ़ाया।

बिजली उपभोक्ताओं को राहत, वीसीआर राशि और कनेक्शन में छूट।

ब्रज में कदंब कुंज, नापासर में गो-अभयारण्य बनेगा।

रीको क्षेत्रों में बिजली उपभोग का नगरीय उपकर माफ।

रोडवेज को सरकार हर माह देगी 45 करोड़।

कोटा में मिनी सचिवालय बनेगा।

-सभी घोषणाएं विस्तृत रूप से पेज 4 पर पढ़ें

ये घोषणाएं भी

पैराटीचर्स का मानदेय बढ़ाया

India Result 2018: Check BSEB 10th Result, BSEB 12th Result, RBSE 10th Result, RBSE 12th Result, UK Board 10th Result, UK Board 12th Result, JAC 10th Result, JAC 12th Result, CBSE 10th Result, CBSE 12th Result, Maharashtra Board SSC Result and Maharashtra Board HSC Result Online
दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए Pratapur News in Hindi सबसे पहले दैनिक भास्कर पर | Hindi Samachar अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें Hindi News App, या फिर 2G नेटवर्क के लिए हमारा Dainik Bhaskar Lite App.
Web Title: स्टेट हाईवे टोल फ्री, सभी किसानों का 50 हजार तक का कर्ज माफ
(News in Hindi from Dainik Bhaskar)

More From Pratapur

    Trending

    Live Hindi News

    0

    कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
    Allow पर क्लिक करें।

    ×