Hindi News »Rajasthan »Pratapur» आंगनबाड़ी केंद्र पर आयरन, कैल्शियम और प्रोटीनयुक्त सब्जियां उगाने की दी नसीहत

आंगनबाड़ी केंद्र पर आयरन, कैल्शियम और प्रोटीनयुक्त सब्जियां उगाने की दी नसीहत

परतापुर में ब्लॉकस्तरीय पुकार सम्मेलन और एमसीएचए गैलरी का अायोजन सोमवार को हुआ। इसमें गर्भवती महिलाएं और बच्चों...

Bhaskar News Network | Last Modified - Mar 27, 2018, 06:30 AM IST

परतापुर में ब्लॉकस्तरीय पुकार सम्मेलन और एमसीएचए गैलरी का अायोजन सोमवार को हुआ। इसमें गर्भवती महिलाएं और बच्चों को पोषणयुक्त भोजन लेने से उनका स्वास्थ्य अच्छा रहने के बारे में जानकारी दी। जिला कलेक्टर भगवतीप्रसाद ने कहा कि पुकार कार्यक्रम के सकारात्मक परिणाम सभी के सामूहिक प्रयासों का प्रतिफल है। उन्होंने आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं का आह्वान किया कि वे केंद्र पर सात प्रकार की सब्जियां उगाएं, जिनमें आयरन, कैल्शियम और प्रोटिन की मात्रा अधिक रहती हो।

उन्होंने कर्मचारियों से पुकार की बैठक नियमित करने और जनप्रतिनिधियों से बैठकों की मॉनिटरिंग करने के निर्देश दिए। गढ़ी उपखंड अधिकारी पूजा कुमारी पार्थ ने मातृ शिशु स्वास्थ्य में महिलाओं की भागीदारी और लोगों को जागरूक करने का संदेश दिया। परतापुर बीसीएमओ डॉ. एच.एम. शेख ने परतापुर खंड की स्वास्थ्य सूचनाओं की प्रगति की जानकारी दी। कार्यक्रम के दौरान स्वास्थ्य प्रश्नोत्तरी में सही उत्तर देने वाले कर्मचारियों को पुरस्कार दिए गए। प्रदर्शनी व सम्मेलन के कॉर्डिनेटर और तकनीकी सहयोग में जिला कार्यक्रम प्रबंधक ललितसिंह झाला और अली अकबर रतलामवाला एफडीसी यूनिसेफ की भूमिका रही।

परतापुर में पुकार प्रदर्शनी का अवलोकन करते कलेक्टर और एसडीएम।

प्रदर्शनी भी लगाई

कार्यक्रम के दौरान मातृ और शिशु स्वास्थ्य विषयक प्रदर्शनी लगाई गई, इसमें चिकित्सा विभाग की ओर से दी जाने वाली सेवाओं का जीवंत प्रदर्शन किया गया। प्रदर्शनी में लगाई गई स्टॉल्स पर आशा सहयोगी, एएनएम, आंगनबाड़ी कार्यकर्ता, स्व्चछकर्मीएमसीएचएन, ई-जनस्वास्थ्य, ओपीडी, लेबर रूम, बायोमेडिकल वेस्ट, एसएनसीयू, रेफरल ट्रांसपोर्ट, पीएनसी, उजाला क्लिनिक और न्यूट्रीशन की जानकारियां दी। पुकार कार्यक्रम के प्रभारी डॉ. हीरालाल ताबियार ने प्रगति रिपोर्ट प्रस्तुत की।

दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए News in Hindi, Breaking News सबसे पहले दैनिक भास्कर पर |

More From Pratapur

    Trending

    Live Hindi News

    0

    कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
    Allow पर क्लिक करें।

    ×