--Advertisement--

लोक सभ्यता का महाकुंभ

अरथूना के मंदिर हुए रोशन, लोक नृत्य की प्रस्तुतियों से महोत्सव का आगाज महोत्सव के लिए निकली युवाओं की वाहन रैली...

Dainik Bhaskar

Jan 08, 2018, 06:51 AM IST
अरथूना के मंदिर हुए रोशन, लोक नृत्य की प्रस्तुतियों से महोत्सव का आगाज

महोत्सव के लिए निकली युवाओं की वाहन रैली का बेड़वा में स्वागत किया।

अरथूना माही महोत्सव के तहत रविवार रात को आकर्षक रोशनी से सजे अरथूना के प्राचीन मंदिर। इस दौरान शास्त्रीय संगीत संध्या भी हुई।

बांसवाड़ा. महोत्सवकी शुरुआत रविवार को सुबह सात बजे बांसवाड़ा में कागदी पिकअप वियर से हुई। यहां से जिला दर्शन के लिए एक बस से लोग रवाना हुए। कार्यक्रम संयोजक मुजफ्फर अली ने बताया कि इनको जिले के पर्यटन स्थलों का भ्रमण करवाते हुए अरथूना ले जाया गया। विदेशी सैलानी भी इसमें शामिल हुए।

भास्कर संवाददाता| बांसवाड़ा

अरथूना-माहीमहोत्सव’ के पहले दिन रविवार को अरथूना में आयोजित रंगारंग सांस्कृतिक निशा में अरथूना देवालय वृन्द बाह्य परिसर में कोणार्क फेस्टिवल की तर्ज पर देशभर से आए लोक कलाकारों ने लोक-शास्त्रीय नृत्य तथा विविध प्रस्तुतियां देकर समां बांध दिया। रोशनी में नहाये लगभग एक साल हजार साल पुराने अरथूना मंदिर श्रृंखला को देखने भी बड़ी संख्या में लोग वहां पहुंचे। महोत्सव की शुरुआत विधायक जीतमल खांट,कलक्टर भगवतीप्रसाद, इण्डिया सीमेंट के एके पाण्डे, आनंद कुमार, एसडीओ पूजा पार्थ ने दीप प्रज्जवलन के साथ किया। इसके बाद में प्रियांशी व्यास, तनिषा जोशी, सौम्या जैन सोनाली लढ्ढा एवं सिया जैन ने उप शास्तीय नृत्य प्रस्तुतियां दीं वहीं मनिषा भट्ट मनु काले द्वारा सितार वादन, राग रागेश्री तबला वादन प्रस्तुत कर सबका मन माेह लिया।

इसके पश्चात बड़ौदा की वासंती जोशी, प्राजक्ता जोशी कांग्शा आचार्य ने भारत नाट्यम नृत्य तथा शिव स्तुति तिल्लाना की प्रस्तुति देकर वाहवाही लूटी। रतना घाटे, मेघा, वनिता कंसारा एवं चित्रा काले ने मांड गायन किया। जयपुर के कलाकारों ने संतूर वादन की प्रस्तुतियां भी दी गई। इस मौके पर आयोजित कार्यक्रमों की श्रृंखला में हेतल आर्या, रक्षिता जैन, जाधव, साइली, श्रीनिवास पशमिना व्याय ने कत्थक नृत्य, शिव वंदना, भवानी वंदना एवं पदन्यास की प्रस्तुति दी गई तथा मुंबई, दिल्ली, मेरानगढ़ में प्रस्तुति दे चुके वागड़ के लोक कलाकार खेमराज एवं दल ने वागड़ी फागुनी गैर नृत्य प्रस्तुत कर दर्शकों को थिरकने पर मजबूर कर दिया।

अरथूनाफेस्टिवल के लिए निकली बाइक रैली : परतापुर.अरथूना फेस्टिवल के लिए निकली बाइक रैली और पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए निकली बस का परतापुर के बेड़वा में स्वागत किया गया। स्वागत करने वालों में परतापुर की स्वच्छ कमेटी के सदस्य, बेड़वा सरपंच पति हरीश, जादोव भाई आमजा वाला, बेणेश्वर लोक विकास संस्थान के यतिन उपाध्याय, दीपेश कलाल, पिंकेश कंसारा, भरत दवे, पी एन यादव, कमलेश, नारायणसिंह, नितिन कंसारा, कुलदीप वसीटा, रमनलाल,गोविंद, सहित कई लोग मौजूद थे।

आजटापू पर होगी राेशनी और सांस्कृतिक कार्यक्रम

महोत्सवके दूसरे दिन सोमवार को माही के टापू पर आईलैंड फेस्टिवल मनाया जाएगा। आईलैंड फेस्टिवल संयोजक मुजफ्फर अली ने बताया कि रात्रि में यहां टापू पर रोशनी करने सांस्कृतिक कार्यक्रमों के आयोजन होगा।

कूपड़ापर बच्चे देखेंगे आज पक्षियों की अठखेलियां, प्रतियोगिताएं होंगी

बांसवाड़ा.जिलाप्रशासन की पहल पर सोमवार को आयोजित होने वाले बांसवाड़ा पक्षी मेले के लिए रविवार को तैयारियों को अंतिम रूप दिया। कार्यक्रम संयोजक सहायक निदेशक जनसंपर्क कमलेश शर्मा ने बताया कि आयोजन स्थल पर विद्यार्थियों के लिए सामग्री का वितरण विद्यालयवार प्रभारी शिक्षकों को किया जाएगा। इसमें भाग लेने वाले प्रत्येक विद्यार्थी प्रभारी शिक्षक प्रधानाचार्य के लिए एक-एक टोपी एक-एक फोल्डर दिया जाएगा। इसके साथ ही क्विज़ पेंटिंग प्रतियोगिता के तहत बच्चों को दी जाने वाली सामग्री और प्रदर्शनी के लिए सामग्री तैयार की गई।कार्यक्रम में माध्यमिक शिक्षा विभाग ने 22 स्कूलों की भागीदारी तय की है। कक्षा 9 से 11 तक के पचास-पचास विद्यार्थियों को तथा प्रत्येक विद्यालयों से दो-दो प्रभारी शिक्षकों को भी बर्डफेस्टिवल स्थल पर आने के लिए पाबंद किया है। इसके साथ ही प्रत्येक विद्यालय से दस-दस विद्यार्थियों को क्विज और पेंटिंग प्रतियोगिता में हिस्सा लेने के लिए निर्देश देते हुए निर्धारित प्रारूप में बच्चों की सूचना साथ में लाने को कहा गया है।

X
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..