• Hindi News
  • Rajasthan News
  • Pratapur News
  • परसोलिया में आज से भागवत कथा कलशयात्रा पर ड्राेन से होगी पुष्पवर्षा
--Advertisement--

परसोलिया में आज से भागवत कथा कलशयात्रा पर ड्राेन से होगी पुष्पवर्षा

परतापुर| सर्वेश्वर महादेव मंदिर परसोलिया में गुरुवार से होने वाली भागवत कथा से पहले कलशयात्रा निकाली जाएगी।...

Dainik Bhaskar

Feb 22, 2018, 07:00 AM IST
परतापुर| सर्वेश्वर महादेव मंदिर परसोलिया में गुरुवार से होने वाली भागवत कथा से पहले कलशयात्रा निकाली जाएगी। कलशयात्रा पर मेवाड़ा कलाल समाज के जिलाध्यक्ष हरीश कलाल की ओर से ड्रोन से पुष्पवर्षा कराई जाएगी।

परसोलिया स्कूल से माही नदी तट तक महिलाएं मंगल कलश लेकर मंदिर पहुंचेगी। कथावाचक उत्तम स्वामी हैं। कलशयात्रा में उत्तम स्वामी और मुख्य यजमान भारत वासिया को बग्घी में बैठाकर कथास्थल लाया जाएगा। निर्माणाधीन मंदिर में दर्शन के बाद कथा की विधिवत शुरुआत होगी। पहले दिन के यजमान लक्ष्मणलाल यादव होंगे। इस दिन पंकज पाटीदार, मोहन सिंह, भूपेंद्र सिंह चुंडावत, दिलीप सिंह चुंडावत, वासुदेव बुनकर, ओम प्रकाश शर्मा ने शिला पूजन करेंगे। भागवत कथा सुनने आने वाले श्रद्धालुओं के लिए गढ़ी, परतापुर, बोरी, आंजना, अरथूना, सरेड़ी बड़ी, खोड़न, रैयाना में बस की व्यवस्था रहेगी।

कथावाचक उत्तम स्वामीजी का परतापुर में स्वागत किया जाएगा। युवा भगोरा मोड़ पर उत्तम स्वामी की अगवानी करेंगे। रैली के रूप में उन्हें परसोलिया गांव में प्रवेश कराया जाएगा। कलश यात्रा के लिए स्कूल परिसर में टेंट पानी की व्यवस्था की गई है। कूपन देने पर महिलाओं को कलश दिए जाएंगे। कलश कूपन के काउंटर भी वहां पर लगाए जा रहे हैं, ताकि महिलाएं अपनी सुविधानुसार कूपन प्राप्त कर सकें। कथा के दौरान कृष्ण जन्म उत्सव, गोवर्धन पूजा, रुक्मणी विवाह व छप्पन भोग का कार्यक्रम होगा। विष्णु यज्ञ, शिव समर्पण यज्ञ के द्वारा क्षेत्र के कल्याण की कामना की जाएगी। बुधवार को सर्वेश्वर महादेव मंदिर विकास समिति और भागवत आयोजन समिति के सदस्यों ने व्यवस्थाओं को अंतिम रूप दिया। बैठक व्यवस्था, पार्किंग, पेयजल, भोजन, घाट पर सुरक्षा व्यवस्थाओं के बारे में विचार विमर्श कर सदस्यों को आवश्यक दिशा निर्देश दिए। मंदिर जीर्णोद्धार के निमित्त होने वाली इस भागवत कथा मे दोनों जिलों से बड़ी संख्या में श्रद्धालु पहुंचेंगे।

X
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..