• Hindi News
  • Rajasthan News
  • Pratapur News
  • पर्यटन विकास के लिए आज गांवों में होगा जिला दर्शन रैली का सत्कार
--Advertisement--

पर्यटन विकास के लिए आज गांवों में होगा जिला दर्शन रैली का सत्कार

बर्ड फेस्टिवल कल लोक सभ्यता का महाकुंभ ’अरथूनामाही महोत्सव’ के तहत रविवार को निकाली जाने वाली जिला दर्शन...

Dainik Bhaskar

Jan 07, 2018, 08:55 AM IST
बर्ड फेस्टिवल कल

लोक सभ्यता का महाकुंभ

’अरथूनामाही महोत्सव’ के तहत रविवार को निकाली जाने वाली जिला दर्शन रैली को लेकर जिले के ग्रामीण क्षेत्रों में भी उत्साह है। कई गांवों में बस बाइक रैली के स्वागत की तैयारियां की गई है और ग्रामीण लोग अपने-अपने क्षेत्र के पर्यटन स्थलों की सैर के लिए आने वाले जिला मुख्यालय के पर्यटकों अधिकारियों-कार्मिकों के स्वागत के लिए बहुत ही उत्सुक दिखाई दे रहे हैं।

बड़ोदिया में ग्रामीणों युवाओं द्वारा बस स्टैंड पर पुलिस चौकी के निकट बस बाइक रैली का स्वागत किया जाएगा। यहां पर सामाजिक कार्यकर्त्ता विकास भट्ट के नेतृत्व में युवाओं के संगठन द्वारा ढोल-ढमाकों के साथ यात्रियों का अभिनंदन किया जाएगा। इसी प्रकार चोखला गांव में राउमावि परिसर में प्रधानाचार्य नीरज दोसी के नेतृत्व में तथा छींच कस्बे में तरुण त्रिवेदी एवं युवाओं द्वारा इस रैली का स्वागत किया जाएगा।

बोरीमें हथोलिया तालाब पर करवाएंगे बर्डवॉचिंग

बोरीगांव के ग्रामीण शाम को जिला दर्शन रैली के माध्यम से अरथूना जाने वाले पर्यटकों तथा बाइक राइडर्स को हथोलिया तालाब पर स्वागत करेंगे अल्पाहार के साथ बर्डवॉचिंग करवाएंगे। पर्यटकों की बस और बाईक राइडर्स के आगमन को देखते हुए बोरी के युवाओं ने रजनीश उपाध्याय के नेतृत्व में शनिवार को हथोलिया तालाब की पाल की सफाई करते हुए आवश्यक व्यवस्थाएं की हैं। उपाध्याय ने बताया कि इस रैली को लेकर ग्रामीणों में भी बड़ा उत्साह है।

यहरहेगा जिला दर्शन रैली का मार्ग

जिलादर्शन कार्यक्रम संयोजक मुजफ्फर अली ने बताया कि जिला दर्शन के तहत 2 बसें शताब्दी मोड़ से रविवार सुबह 8 बजे प्रस्थान करेंगी। यह बसें कागदी पिकअपवियर होते हुए 10 बजे पौराणिक पर्यावरणीय महत्ता के स्थान घोटियाआंबा पहुंचेगी। यह बसें 10.30 बजे घोटियाआंबा से रवाना होकर चोखला होते हुए ब्रह्माधाम छींच पहुंचेगी, जहां पर्यटकों द्वारा दर्शन भ्रमण किया जाएगा। वहां से त्रिपुरा सुन्दरी में दर्शन कर 1.30 बजे भोजन उपरांत तलवाड़ा, गढ़ी से शाम 4.30 बजे अरथूना पहुंचेंगे, जहां रंगारंग शास्त्रीय संगीत संध्या में भाग लेकर सभी यात्री रात्रि 10 बजे बांसवाड़ा लौटेंगे।

50बुलेट्स के साथ निकलेगी बांसवाड़ा दर्शन यात्रा: जिलादर्शन यात्रा के सह संयोजक हेमांग जोशी ने बताया कि जिला दर्शन यात्रा को आकर्षक बनाने की दृष्टि से शहर से 50 से अधिक बुलेट्स पर युवा भी रैली के रूप में सम्मिलित होंगे। उन्होंने बताया कि बुलेट्स रैली के लिए युवाओं का दल स्वाधीन पंकज संग्राम पंकज के नेतृत्व में तैयारियां कर रहे हैं। ये बाइक राईडर्स सुबह 7.15 बजे कुशलबाग मैदान से एकत्र होकर गांधीमूर्ति, पीपली चौक, भोजापालिया, महालक्ष्मी चौक, आजाद चौक, नई आबादी, रातीतलाई, महाराणा प्रताप सर्कल, मोहन कॉलोनी, शताब्दी मोड़, कागदी पिकअपवियर होते हुए मुख्य बसों के साथ घोटियाआंबा, चोखला, छींच, त्रिपुरा सुंदरी परतापुर होते हुए अरथूना जाएंगे।

अरथूना महोत्सव की तैयारी का जायजा लेती गढ़ी एसडीएम पूजाकुमारी पार्थ।

बांसवाड़ा. जिला प्रशासन की पहल पर 8 जनवरी को आयोजित होने वाले ‘बांसवाड़ा बर्ड फेस्टिवल’ के लिए टीम बांसवाड़ा बर्ड्स द्वारा शनिवार को सूचना केन्द्र मेंतैयारियां की गई। आज दिनभर दल सदस्यों ने ब्लॉक शिक्षा अधिकारी दीनबंधु भट्ट के नेतृत्व में छात्रों को दिए जाने वाले पक्षियों के फोल्डर तथा टोपियों के विद्यालयवार पैकेट्स तैयार किए। भट्ट ने बताया कि बर्डफेस्टिवल स्थल पर विद्यार्थियों के लिए सामग्री का वितरण विद्यालयवार प्रभारी शिक्षकों को किया जाएगा। इसमें भाग लेने वाले प्रत्येक विद्यार्थी प्रभारी शिक्षक प्रधानाचार्य के लिए एक-एक टोपी एक-एक फोल्डर दिया जाएगा। इसके साथ ही आज कार्मिकों ने क्विज़ पेंटिंग प्रतियोगिता के तहत बच्चों को दी जाने वाली सामग्री और प्रदर्शनी के लिए सामग्री तैयार की गई। इस दौरान तैयारी टीम के राजेन्द्र कुमार जैन, वासुदेव सूत्रधार, अब्दुल रज्जाक भट्टी, भंवरलाल गर्ग, हरेन्द्रसिंह सिसोदिया और प्रदीप भूरिया ने सहयोग किया। अतिरिक्त जिला शिक्षा अधिकारी शैलेन्द्र भट्ट ने बताया कि बर्डफेस्टिवल में माध्यमिक शिक्षा विभाग ने 22 स्कूलों की भागीदारी तय की है। कक्षा 9 से 11 तक के पचास-पचास विद्यार्थियों को तथा प्रत्येक विद्यालयों से दो-दो प्रभारी शिक्षकों को भी बर्डफेस्टिवल स्थल पर आने के लिए पाबंद किया है। इसके साथ ही प्रत्येक विद्यालय से दस-दस विद्यार्थियों को क्विज और पेंटिंग प्रतियोगिता में हिस्सा लेने के लिए निर्देश देते हुए निर्धारित प्रारूप में बच्चों की सूचना साथ में लाने को कहा गया है।

अरथूना माही महोत्सव के तहत बोरी तालाब पर होने वाले कार्यक्रम का जायजा लेते अधिकारी।

X
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..