--Advertisement--

सीबीएसई: दसवीं में पास होने के लिए प्रेक्टिकल और थ्योरी को मिलाकर चाहिए कुल 33% अंक

Pratapur News - भास्कर संवाददाता | प्रतापगढ़ सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकंडरी एजुकेशन (सीबीएसई) ने इस बार कक्षा 10वीं और 12वीं की बोर्ड...

Dainik Bhaskar

Dec 09, 2018, 04:41 AM IST
Pratapgarh News - cbse practical and theoretically together with 33 marks to be passed in tenth
भास्कर संवाददाता | प्रतापगढ़

सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकंडरी एजुकेशन (सीबीएसई) ने इस बार कक्षा 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षाओं के पैटर्न में कुछ बदलाव किए हैं। जिसमें पहला बड़ा बदलाव कक्षा 10वीं को लेकर है। इसमें छात्रों को थ्योरी और प्रेक्टिकल में अलग-अलग 33% अंक नहीं लाने होंगे। अब उन्हें दोनों ही परीक्षाओं को मिलाकर कुल 33% अंक प्राप्त करने होंगे, इतने में ही वे संबंधित विषय में पास हो जाएंगे। जिले में 10 सीबीएसई स्कूलों में11 300 विद्यार्थी अध्ययनरत है। इसका फायदा यह होगा कि छात्रों को दोनों ही परीक्षा के लिए अलग से तैयारी नहीं करनी होगी, बल्कि वे पहले से ही मिक्स स्ट्रेटजी तैयार कर परीक्षा दे पाएंगे।

दूसरी ओर, सीबीएसई ने कक्षा 12वीं के अंग्रेजी कोर के पैटर्न में बदलाव किया है। इसलिए कक्षा 12वीं में पढ़ने वाले छात्रों को अब इस पैटर्न के हिसाब से ही तैयारी करनी होगी। सीबीएसई के मुताबिक इस विषय में जहां पेपर का पैटर्न बदला है, वहीं सवालों की संख्या भी पहले की अपेक्षा घटाई गई है। रीडिंग सेक्शन में भी कई तरह के बदलाव किए हैं। विशेषज्ञों की मानें तो पिछले साल और इस सत्र के पैटर्न में बहुत अंतर है। इसलिए विद्यार्थियों को नए पैटर्न को अच्छे से समझना होगा।

सीआईएससीई जुलाई में कराएगा कंपार्टमेंट परीक्षा

काउंसिल फॉर द इंडियन स्कूल सर्टिफिकेट एक्जामिनेशन (सीआईएससीई) 2019 से कंपार्टमेंट परीक्षा का आयोजन करेगा। इससे आईसीएसई और आईएससी के छात्रों को बड़ी राहत मिलेगी। अगर वे फेल हो जाते हैं, तो उनको 10वीं और 12वीं परीक्षा पास करने के लिए सालभर इंतजार नहीं करना पड़ेगा। यह परीक्षा हर साल जुलाई में होगी और इसका रिजल्ट अगस्त में आएगा। 12वीं कक्षा के वह छात्र जो इंग्लिश और अन्य दो विषय क्लियर कर चुके हैं और चौथे में फेल हैं, वे परीक्षा दे सकेंगे। वहीं 10वीं के वे छात्र जो इंग्लिश और अन्य 3 विषयों में पास हैं, लेकिन पांचवे विषय में फेल हो गए है, वे भी परीक्षा दे सकते हैं। इसका फायदा यह होगा कि छात्रों को एक साल का इंतजार नहीं करना पड़ेगा उनको बोर्ड की ओर से परीक्षा में पास होने का मौका दिया जाएगा।

महिला शक्ति पुरस्कार के लिए आवेदन 30 तक

राजसमंद | अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस पर महिला सशक्तिकरण के क्षेत्र में उत्कृष्ट कार्य के लिए महिला शक्ति पुरस्कार महिला एवं बाल विकास विभाग की से दिया जाएगा। विभाग की ओर से 30 दिसंबर तक इसके लिए निर्धारित प्रक्रिया पूरी कर विभाग में डाक अथवा स्वयं को जमा करवाने होंगे। विभाग की ओर से इसके लिए पिछले 10 साल से महिला सशक्तिकरण, साक्षरता एवं शिक्षा, स्वास्थ्य एवं पोषण, सामाजिक भेदभाव एवं हिंसा से सुरक्षा, रोजगारोत्पादक कार्य, किशोरियों के जीवन की गुणवत्ता में सुधार लाने के प्रयास, समाज में महिलाओं के स्तर को उन्नत करने की दिशा में उत्कृष्ट कार्य करने वाले पात्र होंगे। इसके फॉर्म विभाग की वेबसाइट www.wcd.rajasthan.gov.in पर हैं।

पैटर्न में यह बदलाव

सवालों की संख्या

अब Â2019 से इस हिस्से में केवल 35 सवाल ही पूछे जाएंगे।

तब Â पहले पेपर में 40 सवाल पूछे जाते थे।

पैसेज

अब Â सेक्शन-ए रीडिंग में पैसेज यानी गद्यांश की संख्या घटा दी गई है। अब दो पैसेज पेपर में होंगे।

तब Â पहले पेपर में तीन पैसेज होते थे, शब्द सीमा अलग थी।

सवालों का वर्गीकरण

अब Âसवालों का वर्गीकरण अलग होगा। अब यह दो पैसेज में बंटा होगा।

तब Â पहले 1-1 नंबर के 6 एमसीक्यू पूछे जाते थे।

सेक्शन-ए के सवाल

अब Âसेक्शन-ए से 30 नंबर के 19 सवाल इस बार पेपर में आएंगे।

तब Â अभी तक 30 नंबर के 20 सवाल पूछे जाते थे।

X
Pratapgarh News - cbse practical and theoretically together with 33 marks to be passed in tenth
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..