शाला दर्पण पर ऑनलाइन फीडिंग में प्रतापगढ़ 21 वें नंबर पर

Pratapur News - भास्कर न्यूज | प्रतापगढ़/डूंगरपुर शाला दर्पण पोर्टल पर ऑनलाइन डाटा फीडिंग में प्रतापगढ़ पिछड़ गया है। इस मामले में...

Bhaskar News Network

Jun 14, 2019, 10:15 AM IST
Pratapgarh News - rajasthan news pratapgarh at number 21 in online feeding on shala mirror
भास्कर न्यूज | प्रतापगढ़/डूंगरपुर

शाला दर्पण पोर्टल पर ऑनलाइन डाटा फीडिंग में प्रतापगढ़ पिछड़ गया है। इस मामले में उसे प्रदेश में 21 नंबर मिला है। वहीं डूंगरपुर ने बेहतर काम करते हुए संभाग में पहला और राज्य में 14 वें स्थान प्राप्त किया है। सरकारी स्कूलों में सभी प्रकार की सुविधाएं जैसे कंप्यूटर, इंटरनेट, खेल मैदान, कक्षा-कक्ष, प्रयोगशाला सामान, फर्नीचर, पीईईओ की विजिट, ब्लॉक शिक्षा अधिकारी की विजिट, बिजली की उपलब्धता, शौचालय की उपलब्धता जैसे कुल 42 बिन्दुओं पर काम किया जाता है। इसमें प्रगति तय होने के बाद जिलेवार रैंकिंग तय की जाती है। शिक्षा विभाग में पूरे दस ब्लॉक में अलग-अलग सरकारी योजनाओं में स्कूलों की ऑनलाइन स्थिति के आधार पर रैंकिंग दी जाती है। पूरे जिले में करीब 10 ब्लॉक में 3 हजार से अधिक सरकारी स्कूल है। इन स्कूलों से 42 प्रकार की जानकारी एकत्रित की जाती है। इसी आधार पर हर माह जिलेवार रैंकिंग दी जाती है। मार्च में डूंगरपुर की रैंकिंग 26वे स्थान पर थी। अब जून महीने में रैंकिंग 14 वें स्थान पर आ गई है।

ये है जिले वार रैंकिंग: इसमें पहले स्थान पर हनुमानगढ़ जिला 83.04 अंक के साथ पहले स्थान पर है। दूसरा स्थान झुंझनू है। वहीं संभाग में सिर्फ डूंगरपुर 61.08 प्रतिशत अंक के साथ 14 वें स्थान पर है। वहीं चित्तौड़गढ़ 59.36 प्रतिशत अंक के साथ 15 वे स्थान पर है। प्रतापगढ़ 57.96 अंक के साथ 21 वां, राजसमंद 54.74 अंक के साथ 26, उदयपुर 54.51 अंक के साथ 27वां, बांसवाड़ा 54.37 अंक के साथ 28 वां स्थान प्राप्त किया है।

इन 42 बिन्दुओं पर किया गया काम, इसलिए डूंगरपुर बेस्ट

गत की तुलना में इस वर्ष 10 प्रतिशत नामांकन वृद्धि की ऑनलाइन फीडिंग करना। उजियारा पंचायत की स्थिति, 95 प्रतिशत बच्चों के आधार लिंक होने, स्कूलों के परिसर में बिजली कनेक्शन की उपलब्धता, स्कूल में स्वच्छ पीने के पानी की उपलब्धता, स्कूल में दो अलग-अलग शौचालय पानी की सुविधा सहित, स्कूलों में प्रत्येक कक्षा कक्ष में व्यवस्थित बटवारा। स्कूल में खेल मैदान की स्थिति, अविकसित खेल मैदान, चार दीवारी विहीन स्कूल, मनरेगा में चल रहे प्रस्ताव, स्कूलों में सेनेटरी नेपकिन डिस्पेंसर और इंसिनेटर की उपलब्धता, स्कूलों में क्रियाशीलता इंटरनेट, पांचवी, आठवीं, दसवीं और बारहवीं बोर्ड परीक्षा में 4 या 5 स्टार प्राप्त करने वाले स्कूलों की संख्या आदि की फीडिंग करनी है।

जरूरी है ऑनलाइन फीडिंग : 42 बिन्दुओं के मापदंड तय कर रखा है। इस मापदंड में पूर्ण काम करने पर जिले की समीक्षा रिपोर्ट तैयार होती है। इसमें दस ब्लॉक शिक्षा अधिकारियों को अपने स्तर की स्कूलों में 42 प्रकार के कार्य दिए जाते हैं।


X
Pratapgarh News - rajasthan news pratapgarh at number 21 in online feeding on shala mirror
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना