अफीम किसानों के कटे पट्टे बहाल करें मार्फिन का नियम खत्म हो, दिया ज्ञापन

Pratapur News - जलोदा जागीर| क्षेत्र के किसानों का एक प्रतिनिधिमंडल शनिवार को विभिन्न समस्याओं को लेकर राजस्थान उप नारकोटिक्स...

Jul 14, 2019, 10:25 AM IST
जलोदा जागीर| क्षेत्र के किसानों का एक प्रतिनिधिमंडल शनिवार को विभिन्न समस्याओं को लेकर राजस्थान उप नारकोटिक्स विभाग कोटा पहुंचा। जहां नारकोटिक्स उपायुक्त विकास जोशी और सांसद सीपी जोशी के साथ अफीम खेती से संबंधित क्षेत्रों से किसान प्रतिनिधियों, भारतीय किसान संघ, विधायकों और विभाग के तमाम अधिकारियों की बैठक हुई।

बैठक में प्रतापगढ़ जिले का प्रतिनिधित्व करते हुए किसान नेता सोहन लाल आंजना ने विभाग के अधिकारियों के सामने आने वाली अफीम नीति में संशोधन करने के लिए कई महत्वपूर्ण सुझाव दिए आंजना ने कहा कि जो नई अफीम नीति बनने जा रही है, उसमें से मार्फिन का नियम बिल्कुल हटाया जाए। क्योंकि किसान व प्रशासन को बिल्कुल भी पता नहीं है कि किस प्रकार की खेती करने से कितनी मार्फिन बैठेगी। किसानों के पट्टे औसत के आधार पर ही जारी किए जाए। मुखिया के घर किए जाने वाले अफीम के कच्चे तोल को पूर्णतया बंद किया जाए। अफीम फसल की बुवाई के 40 दिन के अंदर-अंदर फसल की नपती की जाए वो भी तने से हो, न की पत्ते से, उसमें भी पूरी पारदर्शिता बरती जाए। अफीम का भाव सरकार व प्रशासन 25 हजार रुपए प्रति किलो के हिसाब से किसान को दें ताकि किसान की व मजदूरों की पूरी भरपाई हो सके। सन 1998 से अभी तक के वर्षों में विभिन्न कारणों से कटे पट्टे किसानों के बहाल किए जाए, ताकि किसानों में रोजगार के अवसर बढ़ सकें। किसानों की विभिन्न समस्याओं को लेकर चर्चा की।

इस बैठक में जनप्रतिनिधियों के रूप में विधायक चंद्रभान सिंह आक्या, अर्जुन लाल जीनगर, ललित ओस्तवाल, धर्म नारायण जोशी, मदन दिलावर, चित्तौड़गढ़ भूमि विकास बैंक के चेयरमैन कमलेश पुरोहित, डेयरी चेयरमैन बद्री लाल जाट तथा चित्तौड़गढ़, प्रतापगढ़, उदयपुर, भीलवाड़ा, कोटा, झालावाड़ और बांरा के किसान प्रतिनिधि उपस्थित हुए। इस बार मार्फिन की समस्या के मद्देनजर सैकड़ों किसान कोटा नारकोटिक्स कार्यालय के बाहर बैठक के दौरान प्रदर्शन करते रहे। उसके बाद अपनी मांगों का ज्ञापन दिया गया। बैठक में प्रतापगढ़ जिले से भारतीय किसान संघ के प्रांत युवा प्रमुख पुष्कर शर्मा, प्रदेश कार्यकारिणी सदस्य जगदीश आर्य, जिला कोषाध्यक्ष नंदलाल गुर्जर, छोटी सादड़ी तहसील अध्यक्ष राजमल जणवा सहित 100 से अधिक किसान उपस्थित हुए।

जलोदा जागीर.

X

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना