साइलेंट किलर है हाइपर टेंशन, नहीं करें नजरअंदाज

Bhaskar News Network

May 18, 2019, 09:50 AM IST

Pratapur News - वर्तमान समय में भाग-दौड़ भरी जिंदगी में हम अपने लिए वक्त ही नहीं निकाल पाते। गलत खानपान की आदतों के कारण...

Pratapgarh News - rajasthan news silent killer39s hyper tension do not underestimate
वर्तमान समय में भाग-दौड़ भरी जिंदगी में हम अपने लिए वक्त ही नहीं निकाल पाते। गलत खानपान की आदतों के कारण हाइपरटेंशन या हाई ब्लड प्रेशर जैसी बीमारियों को हम खुद ही दावत देते हैं। हाई ब्लड प्रेशर बीमारी को साइलेंट किलर के रूप में भी चिकित्सा जगत में कुख्यात माना जाता है।

यह बात शुक्रवार को जिला अस्पताल में जुटे विषय विशेषज्ञों ने कही। जिला अस्पताल प्रभारी डॉ. आरएस कच्छावा ने कहा कि ज्यादातर लोगों को इस बीमारी का पता होते हुए भी वे लापरवाही बरतते हैं, जो कि खतरनाक है। कच्छावा ने कहा कि ये दिन मनाने का उद्देश्य यह है कि लोगों को हाई ब्लड प्रेशर के खतरों के बारे में जानकारी देने के साथ ही इसे नियंत्रित करने अाैर ठीक करने के तरीकों के बारे में जागरूक किया जा सके। इस दौरान सीएमएचओ डॉ. वीके जैन ने कहा कि एक शोध के अनुसार भारत की 40 फीसदी आबादी को यह बात पता है कि उन्हें यह भयानक बीमारी है, लेकिन समय पर ना तो इस बीमारी की ओर ध्यान दिया जाता हैं ना ही इसका कोई उपचार करवाया जाता है, जिससे हर साल लाखों लोग स्वस्थ्य नजर आने के बावजूद मौत के मुंह में चले जाते है। उप नियंत्रक डॉ. ओपी दायमा ने बीमारी से बचने के उपायों के बारे में जानकारी दी।

प्रतापगढ़. हाइपर टेंशन पर हुई कार्यशाला में मौजूद चिकित्सक तथ्रा नर्सिंग स्टाफ।

X
Pratapgarh News - rajasthan news silent killer39s hyper tension do not underestimate
COMMENT

किस पार्टी को मिलेंगी कितनी सीटें? अंदाज़ा लगाएँ और इनाम जीतें

  • पार्टी
  • 2019
  • 2014
336
60
147
  • Total
  • 0/543
  • 543
कॉन्टेस्ट में पार्टिसिपेट करने के लिए अपनी डिटेल्स भरें

पार्टिसिपेट करने के लिए धन्यवाद

Total count should be

543