इस सीजन में 103 इंच बारिश हो चुकी है

Pratapur News - इस साल बरसात ने पिछले 38 सालों के रिकॉर्ड को तोड़ दिए हैं। जिलेभर में पिछले तीन दिनों से लगातार हो रही बारिश के बाद इस...

Bhaskar News Network

Sep 14, 2019, 08:12 AM IST
Dhariyavad News - rajasthan news this season has received 103 inches of rain
इस साल बरसात ने पिछले 38 सालों के रिकॉर्ड को तोड़ दिए हैं। जिलेभर में पिछले तीन दिनों से लगातार हो रही बारिश के बाद इस वर्ष का आंकड़ा 103 इंच को पार कर चुका है। जिले में हो रही भारी बारिश से किसानों को काफी नुकसान हुआ है। उड़द, सोयाबीन और मक्का की फसलें पूरी तरह से बर्बाद हो चुकी है। कई इलाकों में मार्ग अवरुद्ध होने से लोगों को परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है।

मौसम विभाग द्वारा जारी आंकड़ों के मुताबिक बीते 8 घंटों में 5 इंच से ज्यादा बरसात हो चुकी है। जिले के सभी बांध लबालब होकर ओवरफ्लो चल रहे हैं। संभाग का सबसे ऊंचा 31 मीटर भराव क्षमता वाला जाखम बांध कभी का लबालब हो चुका है। लोगों का कहना है कि उनके जीवन में उन्होंने न तो कभी पहले इस तरह की बरसात देखी और ना सुनी। लोग लगातार हो रही इस बरसात के बाद घरों में दुबकने को मजबूर हैं। जिले के पीपलखूंट, अरनोद, छोटीसादड़ी और धरियावद में भी बरसात का आंकड़ा 50 इंच को पार कर चुका है। लगातार हो रही बरसात से हादसे भी हो रहे हैं। जिले में अब तक इस बरसात में 7 लोग अपनी जान गंवा चुके हैं।

सिंचाई विभाग के मुताबिक जिले में 1981 के बाद से अब तक पिछले 38 सालों में इतनी बरसात दर्ज नहीं की गई है। जिले में इस बार की बरसात ने पिछले 38 सालों के रिकॉर्ड तोड़ दिए हैं। बारिश से एक और जहां जन जीवन प्रभावित हुआ है, वहीं दूसरी अाेर जिले के अधिकांश सरकारी स्कूलों में बच्चों की पढ़ाई भी बाधित हो रही है। सड़कों और पुलिया के टूट जाने और पानी के कारण रास्तों के अवरुद्ध होने से भी लोगों को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है।

पुलिया पर पानी बहने से आवाजाही हुई प्रभावित, बिजली गिरने से दाे भैंसे मरी

मूंगाणा | क्षेत्र में लम्बे समय से तेज बारिश का दाैर चलने से जन जीवन प्रभावित है। ज्यादा बारिश से नदी नालों में उफान के चलते सकरकंद पुल पर पानी बहने से लोगों की आवाजाही बाधित है। वहीं मूंगाणा चाैकी प्रभारी शिव सिंह, आजाद सिंह, गजेंद्र सिंह मय जाप्ता नदी नालों पर निगरानी रख रहे हैं। माही नदी पुल पर भी पानी बहने से मूंगाणा-बासवाड़ा रोड बंद रहा। इधर बारिश के साथ अणत पंचायत के मियाला में मकना मीणा के घर के पास आकाशीय बिजली गिरने से दो भैंसों की माैत हो गई।

तेज बारिश से पुलिया हुई क्षतिग्रस्त, रेदास मोहल्ले के लोग हुए परेशान

अरनोद | अरनोद से कनाड़ जाने वाले रास्ते पर रेदाश मोहल्ले के वहां बनी पुलिया पूरी तरह से क्षतिग्रस्त हो चुकी है। अरनोद निवासी शांतिलाल रेदास, दिलीप रेदास, ईश्वर रेदास ने बताया कि इस पुलिया को लेकर कई बार ग्राम पंचायत में शिकायत दर्ज करवाई गई। लोगों का आरोप है कि ग्राम पंचायत इस पुलिया की अाेर कोई ध्यान नहीं दे रही है। जबकि थोड़ी सी बारिश आते ही पुल पर पानी आ जाता है। जिससे गांव से हमारे बस्ती में आने के लिए संपर्क टूट जाता है। कनाड़ निवासी कारूलाल मीणा, गणपतलाल मीणा, विकास धाकड़ ने बताया कि कनाड़ से अरनोद आने वालों के लिए भी पुलिया के बारिश में क्षतिग्रस्त हो जाने से संपर्क टूट जाता है। गांव में लोगों ने जल्द पुलिया को दुरुस्त करवाने की मांग की है।

उदयपुर | शनिवार, 14 सितंबर, 2019

मौसम विभाग के 38 सालों के आंकड़ों में इस साल सर्वाधिक बारिश, राजस्थान में भी प्रथम स्थान पर बना हुआ है

सबसे बड़े 31 मीटर भराव क्षमता वाले जाखम बांध पर 1.05 मीटर चादर चल रही है। जल संसाधन विभाग के बाढ़ नियंत्रण कक्ष से प्राप्त सूचना के अनुसार शुक्रवार सुबह 9 बजे तक प्रतापगढ़ जिला मुख्यालय पर 108 एमएम वर्षा दर्ज की गई। वहीं अरनोद में 58, छोटीसादड़ी में 30, धरियावद में 42 व पीपलखूंट तहसील मुख्यालय पर 61 मिमी वर्षा दर्ज हुई है। जाखम बांध पर 80 मिमी वर्षा हुई। उल्लेखनीय है कि जिले की औसत वर्षा 938.20 मिमी के मुकाबले अब तक 1380.83 मिमी वर्षा हो चुकी है, जो औसत वर्षा का 147.18 प्रतिशत है। प्रतापगढ़ मुख्यालय पर हुई सर्वाधिक 100.47 इंच वर्षा से यह प्रदेश का चेरापूंजी बना हुअा है।

धरियावद. जाखम नदी का पानी पुल काे छुता हुअा बह रहा है।

गोमाना चौराहा जीएसएस में पानी भर जाने से बिजली हुई बंद

छोटीसादड़ी | नगर सहित उपखंड क्षेत्र में झमाझम बारिश के बाद प्रमुख नदी नाले उफन गए। क्षेत्र में भंवरमाता एनीकट, झरना भीम का नाका तलाब, सुकड़ नदी, जाप की नदी उफान पर है। निंबाहेड़ा रोड व नीमच रोड की काॅलोनियों में पानी घरों में घुस गया, जिससे लोगों को काफी परेशानी हुई। बारिश के कारण पुराना गोमाना मार्ग एवं महुडिया मार्ग गांव में जाने का रास्ता कई घंटों तक अवरुद्ध रहा। लोग अपनी जान जोखिम में डालकर रास्ता पार करते नजर आए। गोमाना चौराहा स्थित जीएसएस में बारिश बिजली सप्लाई चालू करने के लिए कर्मचारियों को जीएसएस में भरे पानी के उतरने का इंतजार है। तहसील कार्यालय से मिली जानकारी के अनुसार शुक्रवार सुबह आठ बजे तक 30 एमएम बारिश दर्ज की गई। छोटीसादड़ी क्षेत्र में अब तक शुक्रवार सुबह 8 बजे तक कुल 1038 एमएम बारिश दर्ज की गई।

किसानों की फसलों को बारिश पहुंचा रही नुक्सान

जलोदा जागीर | ग्राम पंचायत सहित क्षेत्र में शुक्रवार सुबह से ही बारिश होने लग गई। इससे उमस से राहत मिली, लेकिन किसानों के चेहरे पर चिंता की लकीरें बढ़ती ही जा रही है। किसान लोकेश धाकड़ ने बताया कि लगातार बारिश से खेतों में फसलें गल गई हैं और वापस से अंकुरित होने से फसलें खराब हो गई। क्षेत्र में कई जगह पड़वे फूटने से खाइयों में लगातार पानी का बहाव जारी है।

घंटाली. ऐराव नदी के उफान पर आने से रतलाम मार्ग बाधित रहा।

धरियावद. जाखम बांध की चादर चलती हुई।

Dhariyavad News - rajasthan news this season has received 103 inches of rain
X
Dhariyavad News - rajasthan news this season has received 103 inches of rain
Dhariyavad News - rajasthan news this season has received 103 inches of rain
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना