--Advertisement--

पूर्णिमा के साथ वैशाख स्नान शुरू

शनिवार को चैत्र मास की पावन पूर्णिमा के अवसर पर हजारों श्रद्धालुओं ने पुष्कर सरोवर में आस्था की डुबकी लगाई।...

Danik Bhaskar | Apr 01, 2018, 05:50 AM IST
शनिवार को चैत्र मास की पावन पूर्णिमा के अवसर पर हजारों श्रद्धालुओं ने पुष्कर सरोवर में आस्था की डुबकी लगाई। पूर्णिमा स्नान के साथ सरोवर में वैशाख स्नान आरंभ हो गया। एक महीने तक चलने वाला वैशाखी स्नान आगामी 30 अप्रेल को महास्नान के साथ संपन्न होगा।

चैत्र माह की पूर्णिमा व वैशाख माह में पुष्कर सरोवर में स्नान का विशेष धार्मिक महत्व है। इसी के चलते शनिवार को पूर्णिमा के मौके पर सरोवर में स्नान के लिए आस्था का सैलाब उमड़ गया। ब्रह्म मुहूर्त के बीच शुरू हुआ स्नान का सिलसिला देर शाम तक चला। सुबह-सुबह घाटों पर स्नानार्थियों की भीड़ अपेक्षाकृत कम थी। दस बजे बाद धर्मप्रेमियों की भीड़ घाटों पर स्नान के लिए उमड़ने लग गई। वैदिक मंत्रोचारण के बीच यात्रियों ने सरोवर में स्नान व ब्राह्मणों को दक्षिणा देकर पुण्य कमाया। इसके अलावा आस्थावानों ने सरोवर की परिक्रमा लगाई तथा ब्रह्मा मंदिर समेत प्रमुख देवालयों के दर्शन भी किए।

स्नान के लिए उमड़ी भीड़ के चलते घाटों, मंदिरों के अलावा बाजार में भी खासी चहल-पहल रही। जिससे पुष्कर में दिन भर मिनी मेले सा आलम बना रहा। वहीं शाम को जयपुर घाट पर सरोवर की महाआरती की गई। अध्यक्ष रघु पारीक ने बताया कि पं. कैलाशनाथ दाधीच के आचार्यात्व में पं. चंद्रशेखर गौड़ ने महाआरती की। इससे पहले सरोवर का अभिषेक किया गया। इस दौरान बाबूलाल दग्दी समेत अनेक गणमान्य नागरिक व श्रद्धालु मौजूद थे।