• Home
  • Rajasthan News
  • R Mandi News
  • अब ग्रामसेवकों को ही ग्राम विकास अधिकारी का जिम्मा
--Advertisement--

अब ग्रामसेवकों को ही ग्राम विकास अधिकारी का जिम्मा

ग्राम पंचायतों में अब केवल ग्रामसेवक ही ग्राम विकास अधिकारी रहेंगे। ग्राम विकास अधिकारी के पद पर कार्य कर रहे सभी...

Danik Bhaskar | May 18, 2018, 06:25 AM IST
ग्राम पंचायतों में अब केवल ग्रामसेवक ही ग्राम विकास अधिकारी रहेंगे। ग्राम विकास अधिकारी के पद पर कार्य कर रहे सभी एलडीसी से यह चार्ज तुरंत वापस ले लिया जाएगा।

ग्रामीण विकास एवं पंचायतीराज विभाग के शासन सचिव ने गुरुवार को ही इस संबंध में आदेश जारी किए हैं। ग्राम पंचायतों में कार्यरत एलडीसी को ही ग्राम विकास अधिकारी बना रखा था। क्षेत्र में भी अधिकांश ग्राम पंचायतों में एलडीसी ही ग्राम विकास अधिकारी के रूप में कार्य कर रहे हैं। शासन सचिव कुंजीलाल मीणा ने आदेश के आदेश में कहा कि पंचायतों में कार्यरत ग्राम विकास अधिकारियों को आवंटित ग्राम पंचायत का चार्ज विकास अधिकारियों की ओर से बार बदलकर पंचायत प्रसार अधिकारी, कनिष्ठ सहायक एवं पंचायत सहायक को सौंप दिया जाता है। इससे विकास योजनाओं का सुचारू संचालन बाधित होता है। वहीं, बार-बार चार्ज बदलने से कर्मचारियों में भी असंतोष बढ़ता है।

नई व्यवस्था

अब तक एलडीसी के पास ही था चार्ज, शासन सचिव ने जारी किए आदेश, बदलाव की प्रक्रिया शुरू

पहले भी दिए थे आदेश, लेकिन पालना नहीं, अब नए निर्देश जारी

पहले भी गत वर्ष चार अगस्त को जारी आदेश में निर्देश दिए गए थे कि किसी पंचायत प्रसार अधिकारी को ग्रामसेवक के रिक्त पद का चार्ज नहीं दिया जाए, लेकिन प्रदेश में पूर्ण रूप से इस आदेश की पालना नहीं हो रही थी। इससे पहले 24 जून 2014 को जारी आदेश में कहा गया था कि ग्रामसेवक का पद रिक्त होने पर या ग्रामसेवक के लंबे अवकाश पर जाने की स्थिति में नियमित व्यवस्था के लिए ग्रामसेवक व ग्राम विकास अधिकारी का चार्ज एलडीसी को दे दिया जाए।

पुराने आदेश निरस्त, नए पर काम होगा

नए आदेश में पूर्व के सभी आदेशों को निरस्त करते हुए केवल ग्रामसेवक को ही ग्राम विकास अधिकारी के रूप में कार्य करने के निर्देश दिए हैं। साथ ही जहां ग्रामसेवक का पद रिक्त है, वहां समीप की ग्राम पंचायत के ग्रामसेवक को चार्ज दिया जाएगा।

बीडीओ बोले- आदेश पहुंच चुके हैं