• Hindi News
  • Rajasthan
  • Rajakhera
  • एमपी के तीन दिन पुराने रवन्ने से 9 ट्रक से अलीगढ़ भेजी जा रही बजरी जब्त
--Advertisement--

एमपी के तीन दिन पुराने रवन्ने से 9 ट्रक से अलीगढ़ भेजी जा रही बजरी जब्त

Rajakhera News - भास्कर संवाददाता | राजाखेड़ा पुलिस व खनिज विभाग ने बजरी के खिलाफ अभियान चलाकर बुधवार को नौ ट्रकों को जब्त किया...

Dainik Bhaskar

Feb 22, 2018, 02:50 AM IST
एमपी के तीन दिन पुराने रवन्ने से 9 ट्रक से अलीगढ़ भेजी जा रही बजरी जब्त
भास्कर संवाददाता | राजाखेड़ा

पुलिस व खनिज विभाग ने बजरी के खिलाफ अभियान चलाकर बुधवार को नौ ट्रकों को जब्त किया है।

सभी ट्रकों से बजरी के परिवहन के लिए एमपी के तीन दिन पुराने रवन्नाओं का उपयोग किया जा रहा थाए जिन्हें खनिज विभाग के अधिकारियों ने दुरपयोग की श्रेणी में मानते हुए नौ ट्रकों को जब्त कर जुर्माना वसूला है। खनिज विभाग के एमई तेजपाल गुप्ता ने बताया कि बुधवार को खनिज विभाग व राजाखेड़ा पुलिस ने बजरी के खिलाफ संयुक्त कार्यवाही करते हुए उत्तरप्रदेश के अलीगढ़ शहर के लिए अवैध रूप से बजरी का परिवहन करते हुए नौ ट्रकों को जब्त किया गया। वाहन चालकों ने कार्यवाही के दौरान विभाग को तीन दिन पुराने एमपी के रवन्ना दिखाए।

विभाग के फोरमैन ने रवन्नाओं को देखकर संदेह प्रकट किया तथा चालकों से रवन्नाओं के बारे में जानकारी ली। चालकों ने खनिज विभाग के अधिकारियो को बताया कि उक्त बजरी को एमपी के सिंध नदी से लाया गया हैए जिसके रवन्ना मौजूद हैंए लेकिन खनिज विभाग ने रवन्नाओं को तीन दिन पुराना होने पर चालक कोई संतोषपूर्वक जवाब नहीं दे सके। विभाग ने रवन्नाओं का दुरपयोग करने की संभावना जताते हुए आरएमएमसीआर 2017 के नियम 60 के अन्तर्गत रवन्नाओं का दुरपयोग किए जाने पर नियमानुसार कार्यवाही करते हुए नौ ट्रकों को पुलिस थाना में जब्त कर दिया। जिनसे खनिज विभाग ने 10 लाख 50 हजार 400 सौ रूपए जुर्माना वसूला है।

फोरमैन ने बताया कि उक्त ट्रकों में चंबल नदी से भी बजरी का दोहन करने की संभावना हैए जिसकी जांच की जा रही है। कार्यवाही के दौरान फोरमैन वीरेन्द्र कुमारए सर्वेयर गोविन्द शर्माए मुन्नालाल शर्माए रामगोपाल शर्मा सहित पुलिस के अधिकारी मौजूद थे।

वाहन मालिकों ने जुर्म कबूला, रवन्ना का किया दुरुपयोग

खनिज विभाग की कार्यवाही के दौरान वाहन मालिकों ने खनिज विभाग के अधिकारियों से रवन्ना का दुरपयोग करने का जुर्म कबूल किया है तथा बताया कि उक्त बजरी को ट्रकों के माध्यम से उत्तरप्रदेश के अलीगढ़ शहर के लिए परिवहन किया जा रहा है। पुलिस व खनिज विभाग की कार्यवाही से बजरी माफियाओं में हड़कंप मच गया है।

न्यायालय ने सुपुर्दगी की खारिज

खनिज विभाग द्वारा गत माह में सैंपऊ स्थित पार्वती नदी से अवैध रूप से बजरी का दोहन करते हुए ट्रैक्टर.ट्रॉली को जब्त किया गया। वाहन मालिक ने खनिज विभाग की कार्यवाही के खिलाफ न्यायालय में वाहन की सुपुर्दगी देने के लिए प्रार्थना.पत्र दिया था। फोरमैन ने बताया कि खनिज विभाग ने न्यायालय में पैरवी करते हुए वाहन को अवैध बजरी के परिवहन में लिप्त होने का हवाला देते हुए जुर्माना देने के बाद ही वाहन को रिलीज करने का प्रावधान बताया। वहीं मजिस्ट्रेट ने नियमों का हवाला देते हुए प्रार्थना.पत्र को खारिज करते हुए वाहन मालिक को खनिज विभाग में जुर्माना अदा करने के बाद ही वाहन को रिलीज करने के निर्देश दिए गए।

X
एमपी के तीन दिन पुराने रवन्ने से 9 ट्रक से अलीगढ़ भेजी जा रही बजरी जब्त
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..