डॉक्टर अपनी संवेदनशीलता बनाए रखें मरीजों के साथ अच्छा बर्ताव करें : कलेक्टर

Rajsamand News - डॉक्टर अस्पताल में आने वाले सभी मरीजों से साैहार्दपूर्ण तरीके से व्यवहार करें तथा संवेदनशीलता बनाए रखें। यह...

Jan 16, 2020, 10:15 AM IST
Rajsamand News - rajasthan news doctors keep their sensitivity and treat patients well collector
डॉक्टर अस्पताल में आने वाले सभी मरीजों से साैहार्दपूर्ण तरीके से व्यवहार करें तथा संवेदनशीलता बनाए रखें। यह निर्देश कलेक्टर अरविन्द पोसवाल ने जिला स्वास्थ्य समिति की बैठक एवं प्रधानमंत्री सुरक्षित मातृत्व अभियान पुरस्कार वितरण समारोह में दिए। उन्होंने कहा कि समय के साथ-साथ व्यक्ति की संवेदनशीलता कम होती है, लेकिन यह आवश्यक है की हम संवेदनशीलता को बरकरार रखें। अस्पतालों में दुखी व्यक्ति ही आता हैं। हमारी काेशिश होनी चाहिए की अस्पताल की व्यवस्थाओं को दुरुस्त रखें तथा मरीजों के साथ अच्छा व्यवहार करें। डॉक्टर के लिए मरीजों को देखना रुटीन का काम हो सकता है लेकिन मरीज के लिए यह रुटीन नहीं है। इसलिए आवश्यक है कि हम अपने व्यवहार को लेकर सतर्क रहे। सरकार की विभिन्न फ्लैगशिप स्कीमों के साथ राष्ट्रीय कार्यक्रमों में सभी चिकित्सा अधिकारी विशेष ध्यान देकर प्रगति सुनिश्चित करें।

इससे पूर्व प्रधानमंत्री सुरक्षित मातृत्व अभियान में वर्ष 2018-19 में गर्भवती महिलाओं को अच्छी सेवाएं देने वाले चिकित्सा संस्थान पीएचसी मोही, बार अाैर सीएचसी देलवाड़ा को कलेक्टर पोसवाल एवं सीएमएचओ डॉ. जेपी बुनकर ने प्रशस्ति पत्र एवं स्मृति चिन्ह देकर सम्मानित किया। जिला प्रजनन एवं शिशु स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. सुरेश मीणा ने इससे पहले प्रजेन्टेशन से प्रधानमंत्री सुरक्षित मातृत्व अभियान की जानकारी देकर बताया कि अभियान मुख्यतः गर्भवती महिला के सुरक्षित प्रसव के लिए हैं। अभियान से यह सुनिश्चित किया जा रहा है कि महिला अपने गर्भकाल के दौरान कम से कम एक बार चिकित्साधिकारी से जांच हो जाए। इससे उच्च जोखिम वाली गर्भवती महिला के प्रसव का प्रबंधन किया जा सके। ब्लॉकवार बीसीएमएचअाे डॉ. महावीर प्रसाद, डॉ. नरेन्द्र दुलारा, डॉ. राजेन्द्रप्रसाद, डॉ. एमएल मीणा ने मातृ मृत्यु समीक्षा, शिशु मृत्यु समीक्षा, गर्भवती महिलाओं के जल्द पंजीयन, संस्थागत प्रसव, सम्पूर्ण टीकाकरण, मौसमी बीमारियाें सहित योजनाओं की जानकारी दी।

X
Rajsamand News - rajasthan news doctors keep their sensitivity and treat patients well collector
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना