टापरे में जीवन गुजार रहा परिवार, पीएम आवास योजना का नहीं मिल पाया लाभ

Rajsamand News - कुंवारिया | प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 2022 तक देश के प्रत्येक गरीब को अपना घर बनाने का वादाकर प्रधानमंत्री आवास...

Bhaskar News Network

Jul 14, 2019, 09:40 AM IST
Kunwariya News - rajasthan news families living in tapare pm housing scheme can not get profit
कुंवारिया | प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 2022 तक देश के प्रत्येक गरीब को अपना घर बनाने का वादाकर प्रधानमंत्री आवास योजना लॉन्च की। लेकिन इसका लाभ नहीं मिल रहा है। ऐसा ही वाक्या लापस्या छुर बस्ती में तीन बच्चों के साथ दंपती मकान के अभाव में टापरी में रहने को मजबूर हैं। एक सप्ताह पहले आई बारिश में कच्चा केलूपोश मकान भी ढह गया। इस पर प्लास्टिक का तिरपाल लगाकर रहने को मजबूर है। तीन बार पंचायत कार्यालय में प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत आवेदन किया। लेकिन हर बार खारिज कर दिया।

खंडेल छुर बस्ती निवासी कमलाबाई छह माह में तीन बार पंचायत कार्यालय जाकर मकान का आवेदन किया। लेकिन मकान की स्वीकृति नहीं हुई है। कमला बाई बताती है कि पति आदतन शराबी होकर दिन रात शराब पीता है। दो बच्चियां मां के साथ घर का काम करने के साथ मजदूरी कर घर खर्च चलाती है। एक लड़का कक्षा 9वीं में पढ़ाई करता है। करीब सप्ताह भर पहले हुर्इ बारिश में कमलाबाई का कच्चा केलूपोश मकान भी ढह गया। अब केवल प्लास्टिक के तरपाल से बनी टापरी में रहकर जीवन का गुजारा कर रहे है। कमलाबाई के एक लड़का और 4 लड़कियां है। दो लड़कियों की शादी करवा दी है जो ससुराल आती जाती रहती हैं। एक लड़का 9वीं में पढ़ता है। शेष दो लड़कियां तारा और मंजू ने पैसे के अभाव में अपनी पढ़ाई भी छोड़ दी और गांव में ही मजदूरी का काम करती हैं। पति शराब का आदि है, वह दिन भर शराब के नशे में रहता है। आर्थिक स्थिति कमजोर होने से वह अपने लड़कियों को नहीं पढ़ा पा रही है। तारा और मंजू ने आठवीं के बाद पढ़ाई छोड़ दी।

जल्द आवेदन कर दिलवाएंगे लाभ : ग्राम विकास अधिकारी


X
Kunwariya News - rajasthan news families living in tapare pm housing scheme can not get profit
COMMENT