• Hindi News
  • Rajasthan
  • Rajsamand
  • Rajsamand News rajasthan news from the festival of festivals and braj bhasha celebrations writers will be respected school children will give cultural performances

पाटोत्सव अाैर ब्रजभाषा समारोह अाज से, साहित्यकारों का सम्मान होगा, स्कूली बच्चे देंगे सांस्कृतिक प्रस्तुति

Rajsamand News - नाथद्वारा | साहित्य मंडल नाथद्वारा का होने वाला पाटोत्सव तथा ब्रजभाषा समारोह शनिवार को होगा। दाे दिवसीय...

Feb 15, 2020, 11:00 AM IST

नाथद्वारा | साहित्य मंडल नाथद्वारा का होने वाला पाटोत्सव तथा ब्रजभाषा समारोह शनिवार को होगा। दाे दिवसीय कार्यक्रम में 23 सत्रों में विभिन्न कार्यक्रम हांेगे। इसमें साहित्यकारों अाैर प्रबृद्धजनों को उपाधियों और सम्मान से नवाजा जाएगा। पाटोत्सव में देशभर के 200 से अधिक साहित्यकार शिरकत करेंगे। साहित्य मंडल के प्रधानमंत्री श्यामप्रकाश देवपुरा ने बताया कि शनिवार सुबह 8 बजे प्रथम सत्र में वाचनालय पत्र-पत्रिकाएं व संस्था प्रकाशन की प्रदर्शनी का अवलोकन होगा। द्वितीय सत्र में स्कूल के बच्चे ब्रज रस माधुरी पर प्रस्तुति देंगे। तीसरे सत्र में उद्घाटन सत्र होगा। चाैथे सत्र में काॅमेडियन और माेटिवेटर यश राजस्थानी वैर प्रस्तुति देंगे। पांचवे सत्र में राजस्थान ब्रजभाषा अकादमी जयपुर के सहयोग से ब्रजभाषा के साहित्यकार रामशरण पीतलिया व्याख्यान माला प्रस्तुत की जाएगी। इसमें व्यक्तित्व कृतित्व पर भरतपुर के मनमोहन अभिलाषी, पत्रकारिता के स्तंभ पर डीग के नंदकिशोर गाधी, ब्रजभाषा साहित्य के मौनसाधक पर भरतपुर के हरिओम हरि, साहित्य में पुष्टिमार्गीय चेतना के साधक पर कामवन के डाॅ. भगवान मकरंद, काव्य में लोकरंजन पर भरतपुर के डाॅ. रामदास शर्मा, लोक साहित्य में योगदान पर कासगंज के श्रीकृष्ण शरद और काव्य सौष्ठव पर डाॅ. अंजीव अंजुम व्याख्यान देंगे। छठे सत्र में पीर हरे, ब्रज को रख्वारौ, ओढ़ लई बस बेसरमाई, उपचार कर, भारत के भार कूं और विचित्र चित्रकार है पर समस्यापूर्ति कार्यक्रम होगा। सातवें सत्र में मथुरा की भारती शर्मा की तरफ से ब्रज होरी और गजाधर पाठक राजू रूद्र वीणा वादन सहित स्कूल के छात्राें की तरफ से प्रस्तुति दी जाएगी। कार्यक्रम में श्रीरामशरण पीतलिया स्मृति सम्मान से आगरा के डाॅ. सोम ठाकुर और श्रीपूरनमल शर्मा स्मृति सम्मान से मथुरा की भारती शर्मा को सम्मानित किया जाएगा। 11वें सत्र में ब्रजभाषा विभूषण मानद उपाधि से भरतपुर के सुरेश कुमार शर्मा को सम्मानित किया जाएगा। कामवन के प्रीतमसिंह परेशान, श्यामलाल सैनी, महवा के देवकीनंदन जांगिड, मुरैना के राजवीरसिंह भारती, मुरैना के कैलाशचंद शर्मा, मुरलिया के रामेंद्रसिंह ब्रजवासी, वृंदावन के सत्यप्रकाश शर्मा और अलीगढ़ की पूनम शर्मा पूर्णिमा का सम्मान हाेगा। 12वंे सत्र में त्रैमासिक हरसिंगार का लोकार्पण किया जाएगा। अंतिम सत्र में ब्रज रसिया गायन और अखिल भारतीय ब्रजभाषा कवि सम्मेलन होगा। इसमें ब्रजदेव के राधागोविंद पाठक, छाता के श्यामसंुदर अकिंचन, रेपुरा जाट के रामखिलाडी स्वदेशी, जयपुर के विट्ठल पारीक, भरतपुर के हरिओेम हरि, आगरा के शिवसागर शर्मा, सरमथुरा के ब्रजेंद्र चकोर, कामवन के डाॅ भगवान मकरंद और दौसा के डाॅ. अंजीव अंजुम काव्य पाठ करेंगे।

16 फरवरी : कार्यक्रम के दूसरे दिन 10 सत्र में विभिन्न कार्यक्रम होंगे। पहले सत्र में अष्टछाप, काल कवलित पत्रिका, साहित्यकार, प्रकाशन और वृहद पुस्तकालय का अवलोकन करेंगे। दूसरे सत्र में साहित्य मंडल स्कूल के विद्यार्थियों द्वारा कार्यक्रम पेश किए जाएंगे। तीसरे सत्र में एसएमबी काॅलेज के छात्र ईशान सोनी, छात्रा चाहत गोयल और किरण गुर्जर, गर्ल्स काॅलेज की छात्रा मंजू गहलोत और प्रीति कुमारी पालीवाल, राजकीय वरिष्ठ उपाध्याय संस्कृत विद्यालय के छात्र दीपक पुरोहित, गोराउमा स्कूल के छात्र यशराज सोनी, राबाउमा स्कूल की छात्रा तारामीना शेख, श्रीजी स्कूल के छात्र धनंजय सोनी, सीबीए स्कूल की छात्रा मानसी गुप्ता, द अंकुर स्कूल की छात्रा जाह्नवी श्रीमाली, सरदार भगतसिंह स्कूल की छात्रा वर्षा माली और साहित्य मंडल स्कूल की छात्रा रीतिका लोधा को सर्वोच्च अंक प्राप्त करने पर विद्यार्थी र| से सम्मानित किया जाएगा। 5वंे सत्र में मथुरा की भारती शर्मा की तरफ से राधाकृष्ण नृत्य और गजाधर पाठक राजू द्वारा सारंगी वादन प्रस्तुत करेंगे। छठे सत्र में श्रीगणेशवल्लभ राठी स्मृति सम्मान से हिमाचल प्रदेश के आचार्य भगवान देव चैतन्य, कानपुर के शिवशरण त्रिपाठी, मथुरा के गजाधर पाठक राजू और हैदराबाद के गुण्टूर रजनीप्रभा को सम्मानित किया जाएगा। वहीं पं. सेवारामशर्मा स्मृति सम्मान से जयपुर के विट्ठल पारीक को सम्मानित किया जाएगा। सातवें सत्र में पं सेवाराम शर्मा स्मृति सम्मान से वैर के यश राजस्थानी, श्रीगयाप्रसाद शर्मा स्मृति स्मान से मथुरा की डाॅ प्रेरणा शर्मा, श्रीमती शारदा पाठक स्मृति सम्मान से हाथरस की चैतन्या पाण्डेय, डाॅ विष्णुचंद पाठक स्मृति सम्मान से मथुरा के गुरू उपाध्याय और श्रीमती शशिकला मेहता स्मृति सम्मान से नाथद्वारा के दिनेशचंद्र शर्मा को सम्मानित किया जाएगा। कार्यक्रम के अाठवे सत्र में विभिन्न पुस्तकें और पत्रिकाओं का लोकार्पण हाेगा। नाैवे सत्र में जोधपुर के मनोहरसिंह राठौड़, केशवरायपाटन के बजरंगलाल विकल, नाथद्वारा के प्रकाशचंद कुमावत और डीग के गोविंदप्रसाद गग्गा का अभिनंदन हाेगा।

कार्यक्रम के अंतिम सत्र में बिहार के प्रो. साधुशरणसिंह सुमन, लखनऊ के डाॅ. गोपालकृष्ण शर्मा मृदुल, कानपुर के डाॅ. रमेशचंद्र शर्मा, कासगंज के डाॅ. चंदप्रालमिश्र गगन, कानपुर के डाॅ. राजीवरंजन पाण्डेय, वृंदावन के डाॅ उमाशंकर पाराशरी राही, अहमदाबाद के रमणीकलाल पीठडिया, इंदौर के बनवारीलाल जाजोदिया यथार्थ, बीकानेर के डाॅ अतिराजसिंह, मथुरा की उषा शर्मा, केकडी की पुष्पा शर्मा और भरतपुर की प्रति शर्मा का हिंदी साहित्य मनीषी मानद उपाधि से सम्मानित किया जाएगा।

X
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना