परिवहन सुविधाएं इतनी तो बढ़ाएं कि लाेग आसानी से जिला मुख्यालय पहुंचे : किरण

Rajsamand News - विधानसभा के बजट सत्र में नेता प्रतिपक्ष गुलाबचंद कटारिया अाैर राजसमंद विधायक किरण माहेश्वरी सहित मेवाड़ के कई...

Feb 15, 2020, 11:00 AM IST

विधानसभा के बजट सत्र में नेता प्रतिपक्ष गुलाबचंद कटारिया अाैर राजसमंद विधायक किरण माहेश्वरी सहित मेवाड़ के कई विधायकों ने क्षेत्र के मुद्दे उठाए। सलूंबर विधायक अमृत मीणा ने बेणेश्वर धाम के विकास का मामला उठाया। सदन में चूरू विधायक राजेंद्र राठाैड़ ने प्रदेश में प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि से लाभान्वित हाेने वाले किसानाें का मामला उठाया। सहकारिता मंत्री उदयलाल अांजना ने जानकारी दी कि इस याेजना में आवेदन करना किसान की इच्छा पर निर्भर है। 6 फरवरी, 2020 तक 67 लाख 10 हजार 471 ने आवेदन किए। इस साल 6 फरवरी तक 47 लाख 32 हजार 573 किसानों को पहली किस्त, 46 लाख 50 हजार 480 को दूसरी, 36 लाख 51 हजार 284 को तीसरी अाैर 15 लाख 85 हजार 995 किसानों को चाैथी किस्त मिल चुकी है। एक लाख 75 हजार 404 किसानाें के आवेदन पत्रों का सत्यापन प्रक्रियाधीन है। इसी बीच नेता प्रतिपक्ष कटारिया ने कहा कि प्रदेश सरकार ने किसानाें का डेटा समय पर फीड नहीं किया, इस कारण कई किसानाें काे इस सुविधा का लाभ नहीं मिल पाया है। यह प्रशासनिक कमी है। अांजना ने जवाब दिया कि लाेकसभा चुनाव हाेने थे, तब केंद्र सरकार से जल्दी जल्दी धन अा गया। फिर धन भेजना बंद कर दिया। पेमेंट अाते ही पैसा सीधा किसानाें के खाते में जाएगा। अांजना ने कटारिया से कहा कि वैरिफिकेशन के अभाव में नहीं, बल्कि धन के अभाव में किसानाें का भुगतान नहीं हुअा है। अाप अपने स्तर पर भी पता करवा सकते हैं।

सलूंबर विधायक मीणा बोले -बेणेश्वर धाम का मास्टर प्लान अनुसार हाे विकास सलूंबर विधायक अमृतलाल मीणा ने नियम 295 के तहत मास्टर प्लान अनुसार बेणेश्वर धाम के विकास का मामला उठाया। मीणा ने कहा कि बेणेश्वर धाम अास्था का बड़ा केंद्र है। यहां सड़काें के सुधार, जनसुविधाअाें के विकास, पार्किंग स्थल विकसित करने, पेयजल व्यवस्था, नदी में पानी का बहाव तेज हाेने पर हाेने वाले मिट्टी के कटाव काे राेकने, धाम के चाराें तरफ रिंग वाल बनाने जैसे काम प्रमुखता से करवाएं जाएं। मीणा ने यह भी कहा कि यहां पर बिना अनुमति किसी काे धर्मशाला, सराय बनाने की अनुमति नहीं दी जाए ताकि बेणेश्वर धाम का मूल स्वरूप बना रहे।

राजसमंद डिपाे पर 47 बसें थी, जो 20-22 रह गई हैं

राजसमंद विधायक किरण माहेश्वरी ने जिले में परिवहन सुविधाओं की कमी की तरफ परिवहन मंत्री प्रताप सिंह खाचरियावास का ध्यान दिलाया। उन्होंने कहा कि गांवाें में सड़कें अच्छी बन गई, लेकिन लाेगाें काे राेडवेज की बसें नहीं मिल रही हैं। राजसमंद डिपाे पर 47 बसें थी, जो 20-22 रह गई हैं। प्राइवेट बसें भी मांग के मुकाबले कम हैं। इतनी बसें ताे चलें कि लाेग गांव से जिला मुख्यालय ताे आसानी से अा-जा सके। किरण ने केंद्रीय वित्त अायाेग से मिलने वाला पैसा सीधे पंचायताें को हस्तांतरित करने की मांग भी की।


X
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना