विज्ञापन

राजसमंद झील का किनारा और निखरेगा, धौलपुरी पत्थर के लैम्प पोस्ट लगेंगे

Dainik Bhaskar

Mar 17, 2019, 05:35 AM IST

Rajsamand News - राजसमंद | पर्यटकों की सुविधा के लिए और सौंदर्यकरण के तहत ऐतिहासिक राजसमंद झील किनार एरीगेशन गार्डन के पास डेढ़...

Rajsamand News - rajasthan news lamp posts on the edge of rajsamand lake and nikhrega dholpuri stone
  • comment
राजसमंद | पर्यटकों की सुविधा के लिए और सौंदर्यकरण के तहत ऐतिहासिक राजसमंद झील किनार एरीगेशन गार्डन के पास डेढ़ किमी दायरे तक धौलपुरी लाल पत्थर से सुंदर खंबे लगेंगे। इस पर आकर्षक रोशनी की जाएगी। इसी पत्थर के बैठने की बेंच भी तैयार की जाएगी। झील किनारे सौंदर्यकरण के लिए विभिन्न विकास कार्य के तहत नगर परिषद 184 लाख रुपए खर्च करेगी। यह काम आगामी छह माह में पूरा होगा। जानकारी के अनुसार ऐतिहासिक राजसमंद झील किनारे वर्तमान में रैलिंग जगह-जगह से क्षतिग्रस्त हो रखी है। नगर परिषद सौंदर्यकरण के तहत लोहे की रेलिंग बनवाएगा। इसके साथ ही पर्यटन विकास के तहत राजसमंद झील किनारे डेढ़ किमी दायरे तक कलात्मक धौलपुरी के लाल पत्थर का लेंप पोस्ट लगाए जाएंगे। इसके साथ ही बैठने के लिए लाल पत्थर की ही बेंच भी लगेगी। साथ ही सीसी पाथ वे भी तैयार किया जाएगा। नगर परिषद की ओर से इसके लिए 184 लाख रुपए खर्च किए जाएंगे। यह कार्य 6 माह में पूरा होगा। इस सौंदर्यकरण के लिए टेंडर और वित्तिय स्वीकृति आदि काम पूर्व में ही पूरे किए जा चुके है।

50 लाख का मॉडल टॉयलेट बना रहे हैं, पर्यटकों को मिलेगी सुविधा

84 लाख के सौंदर्यकरण के काम के अलावा एरीगेशन गार्डन के पास ही पर्यटकों और झील किनारे घुमने वाले लोगों के लिए 50 लाख की लागत से मॉडल टॉयलेट तैयार किया जा रहा है। जो पूरी तरह एयरकंडीन युक्त होगा। इसमें 12 टॉयलेट होंगे। इसमें 6 महिला और 6 पुुरुष के लिए अलग-अलग होंगे। साथ ही दिव्यांग के लिए एक टॉयलेट होगा। इसके साथ यूरिनल अलग से होंगे। मॉडल टॉयलेट का काम 80 फिसदी पूरा हो चुका है।

नौचौकी पाल पर कलात्मक छतरिंयां और पार्किंग स्थल होगा

पर्यटन विकास के तहत नौचौकी पाल पर भी 90 लाख की लागत से परिषद 2 सुंदर छतरियां और पार्किंग स्थल भी तैयार करवाया जाएगा। इसका काम भी शुरु कर दिया गया है।

पर्यटकों के लिए बढ़ेगी सुविधाएं : परिषद आयुक्त


X
Rajsamand News - rajasthan news lamp posts on the edge of rajsamand lake and nikhrega dholpuri stone
COMMENT
Astrology

Recommended

Click to listen..
विज्ञापन
विज्ञापन