10 मिनट ध्यान से मानसिक बीमारियों को दूर कर सकते हैं : कावड़िया

Rajsamand News - नए सदस्यों का किया स्वागत राजसमंद | आचार्य महाप्रज्ञ जन्म शताब्दी के अवसर पर भिक्षु बोधि स्थल के तत्वावधान...

Feb 15, 2020, 11:00 AM IST
Rajsamand News - rajasthan news meditation can overcome mental illnesses by 10 minutes kavadia

नए सदस्यों का किया स्वागत

राजसमंद | आचार्य महाप्रज्ञ जन्म शताब्दी के अवसर पर भिक्षु बोधि स्थल के तत्वावधान में प्रेक्षा वाहिनी के सहयोग से योग तथा प्रेक्षाध्यान तीन दिवसीय शिविर भिक्षु निलयम् में सम्पन्न हुअा। भिक्षु बोधि स्थल अध्यक्ष ख्यालीलाल चपलोत ने बताया कि शिविर दो सत्रों में हुआ। इसमें शिविर प्रभारी प्रेक्षा प्रशिक्षक डॉ. सीमा कावड़िया ने तीनों दिन प्रेक्षाध्यान के विशेष प्रयोग करवाए। इसमें प्रेक्षाध्यान के चरण, अर्न्तयात्रा, कायोत्सर्ग, श्वास प्रेक्षा, सहिष्णुता की अनुप्रेक्षा करवाई। ध्यान के दौरान कई साधकों को आत्मानुभूति हुई। कावड़िया ने बताया कि आज के युग में अधिकांश व्यक्ति मानसिक रूप से तनावग्रस्त है, अगर प्रतिदिन 10 मिनट ध्यान, साधना करता है तो मानसिक बीमारियों को दूर किया जा सकता हैं। योग प्रशिक्षक सुरेश बोहरा ने मधुमेह के लिए मंडूक आसन, क्रोध, आवेश के लिए शशांक आसन के प्रयोग बताए। हर उम्र के व्यक्ति के लिए यौगिक क्रियाएं करवार्इ। सांयकालीन सत्रों में डॉ. यशपाल राजपुरोहित ने घुटना दर्द, कमर दर्द, गर्दन से सम्बन्धित बीमारियों से बचाव तथा इनसे जुड़े आसन की जानकारी दी। अन्तिम सत्र में ख्यालीलाल चपलोत ने हृदय को मजबूत करने अाैर सिरदर्द को दूर करने के विशेष प्रयोग करवाए। अणुव्रत गौरव डॉ. महेन्द्र कर्णावट ने कहा कि आचार्य महाप्रज्ञ एक सामान्य बुद्धि के व्यक्ति थे लेकिन योग, ध्यान साधना से उन्होंने अपने व्यक्तित्व का इतना विकास कर लिया कि वे मुनि नथमल से आचार्य महाप्रज्ञ बन गए। योग प्रशिक्षक विनोद बोहरा ने मंगल भावना का वाचन किया। शिविर में 35 साधकों ने हिस्सा लिया। राजेश सोनी, लक्ष्मण कर्णावट, जीवन मादरेचा, डॉ. विमल कावड़िया, डॉ. शैलेन्द्रसिंह, सुधा कोठारी, सुनीता मेहता, अभिषेक दक, मंजु चौधरी, कमलेश कोठारी, राजेन्द्र सेठिया, ज्ञानमल मादरेचा, कांता मादरेचा, सीमा बड़ौला, कैलाश मादरेचा, वनिता बाफना, मुकेश चपलोत, स्नेहासिंह, संपत बोहरा मौजूद थे।

केलवा | तेरापंथ महिला मंडल केलवा, आचार्य भिक्षु मित्र मण्डल मुम्बई-केलवा की महिला प्रकोष्ठ का मिलन कार्यक्रम संगम का शुक्रवार काे नागेश्वर पार्श्व नाथ तीर्थ पर हुअा। जिसमें 74 महिलाओं ने भाग लिया। कार्यक्रम का मुख्य उद्देश्य प्रवासी महिलाओं मण्डल की निवासी शाखा से जोड़ना था। इस दौरान 25 महलाओं को केलवा शाखा मंडल की नई सदस्य बनी, प्रवासी एवं निवासी शाखा मण्डल की अध्यक्षा रेखा सिंघवी, बिंदीया सांखला ने सभी का स्वागत किया। दाेनाें मंत्री र|ा कोठारी व सपना चपलोत ने आभार एवं कार्यक्रम का संचालन किया।

X
Rajsamand News - rajasthan news meditation can overcome mental illnesses by 10 minutes kavadia
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना