सांसद और विधायक ने किया मल्टी मीडिया डिजिटल प्रदर्शनी का उद्घाटन, प्रदर्शनी में स्पर्धाएं

Rajsamand News - राजसमंद. केंद्र सरकार की उपलब्धियाें पर प्रदर्शनी अवलोकन के बाद बैठक में मौजूद कार्यकर्ता। राजसमंद | राजसमंद की...

Jan 16, 2020, 10:15 AM IST
Rajsamand News - rajasthan news mp and mla inaugurate multi media digital exhibition competitions in exhibition
राजसमंद. केंद्र सरकार की उपलब्धियाें पर प्रदर्शनी अवलोकन के बाद बैठक में मौजूद कार्यकर्ता।

राजसमंद | राजसमंद की सांसद दीया कुमारी और विधायक किरण माहेश्वरी ने बुधवार काे जिला मुख्यालय पर स्थित गायत्री शक्तिपीठ के सभागार में एक लक्ष्य-सबका साथ, सबका विकास, सबका विश्वास थीम पर आधारित मल्टी मीडिया डिजिटल प्रदर्शनी का उद्घाटन किया। प्रदर्शनी भारत सरकार के सूचना और प्रसारण मंत्रालय के क्षेत्रीय लोक संपर्क ब्यूरो उदयपुर की तरफ से लगाई हैं। इस दाैरान सांसद दीया कुमारी ने बताया कि योजनाओं के बारे में लोगों तक जानकारी पहुंचाने में महिलाओं की महत्वपूर्ण भूमिका है। अनुच्छेद 370 को निरस्त करना, ट्रिपल तलाक प्रथा की नाबूदी आदि फैसलों को ऐतिहासिक बताते हुए उन्होंने कहा कि लोगों के जीवन को आसान कैसे बनाए जाए। इसके लिए भारत सरकार सतत प्रय|शील है। विधायक किरण माहेश्वरी ने बताया कि उज्जवला योजना का लाभ तकरीबन 90 प्रतिशत जनता को मिला हैं। लोगों को रोजगार मिले इसके लिए केंद्र सरकार ने स्किल इंडिया अभियान शुरू किया और मुद्रा लोन जैसी योजनाओं के द्वारा ऋण की उपलब्धता भी करवाई।

उद्घाटन में एक भारत श्रेष्ठ भारत अभियान के तहत मीरा बीएड कॉलेज की छात्राओं ने असम का लोकप्रिय नृत्य बिहू प्रादेशिक लोक संपर्क ब्यूरो जयपुर की कलाकार संगीता घोष के नेतृत्व में पेश किया। सांसद और विधायक ने पांच जल योद्धाओं को जल योद्धा बेज पहना सम्मान किया। प्रथम तकनीकी सत्र में अग्रणी बैंक प्रबंधक प्रकाश शर्मा ने सामाजिक सुरक्षा योजनाओं के बारे में जानकारी दी। सहायक डाक अधीक्षक राजेन्द्र कुमार पालड़िया ने सुकन्या समृद्धि योजना समेत डाक विभाग की योजनाओं के बारे बताया। इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक के वरिष्ठ शाखा प्रबंधक मनीष सुहालका ने पोस्ट पेमेंट बैंक खाते के लाभ बताए। महिला पर्यवेक्षक रंजना व्यास ने प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना सहित महिला एवं बाल विकास विभाग की योजनाओं के बारे में बताया।

क्षेत्रीय लोक संपर्क ब्यूरो उदयपुर के सहायक निदेशक आर एल मीणा ने बताया कि इस प्रदर्शनी में भारत सरकार की फ्लैगशिप योजनाएं एवं एक भारत श्रेष्ठ भारत-जल संचय अभियान, स्वच्छ भारत अभियान, फीट इंडिया अभियान के बारे में जानकारी दी। इस दाैरान विविध प्रतियोगिता जैसे कि मौखिक प्रश्नोत्तरी, निबंध, चित्रकला, मेंहदी प्रतियोगिता से योजनाओं के मूल संदेश को लोगों के समक्ष रखा जा रहा है। स्थानीय आम जन 15 जनवरी से 17 जनवरी तक सुबह 10 बजे से शाम के 6 बजे तक इस प्रदर्शनी का अवलोकन निशुल्क कर सकते हैं।

प्रादेशिक लोक संपर्क ब्यूरो जयपुर के सहायक निदेशक कैलाश चंद मीणा ने तीन दिवसीय प्रदर्शनी और उसके उद्देश्य के बारे में बताया। एक भारत श्रेष्ठ भारत अभियान के बारे में लोगों को बताया। इस दाैरान नगर सभापति सुरेश पालीवाल, क्षेत्रीय प्रचार अधिकारी जिगर खूंट सहित बड़ी संख्या में अांगनबाड़ी कार्यकर्ता और आशा सहयोगिनी, स्वच्छता कर्मी एवं स्कूल और कॉलेज के छात्र माैजूद रहे।

X
Rajsamand News - rajasthan news mp and mla inaugurate multi media digital exhibition competitions in exhibition
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना