कांग्रेस-भाजपा उम्मीदवारों के हलफनामों का अध्ययन

Rajsamand News - लोकसभा की 25 सीटों से ताल ठोक रहे कांग्रेस-भाजपा उम्मीदवारों के शिक्षा, व्यवसाय और जीवन से जुड़े विविध रंग सामने आए...

Bhaskar News Network

Apr 17, 2019, 09:41 AM IST
Rajsamand News - rajasthan news study of affidavits of congress bjp candidates
लोकसभा की 25 सीटों से ताल ठोक रहे कांग्रेस-भाजपा उम्मीदवारों के शिक्षा, व्यवसाय और जीवन से जुड़े विविध रंग सामने आए हैं। प्रदेश में चार उम्मीदवार विदेश में पढ़े हैं तो एक उम्मीदवार सिर्फ हस्ताक्षर करना जानते हैं। एक के दो प|ियां हैं तो दो अविवाहित। उम्मीदवारों के हलफनामों से ये रोचक जानकारियां सामने आईं।

बाड़मेर से कांग्रेस के मानवेंद्र सिंह, अजमेर से कांग्रेस के रिजु झुनझुनवाला और राजसमंद भाजपा उम्मीदवार दीयाकुमारी ने लंदन से पढ़ाई की है। झालावाड़ से भाजपा के दुष्यंत सिंह अमेरिका से पढ़े हैं। मानवेंद्र और दुष्यंत ने अपनी आजीविका का साधन खेती और संसद से मिलने वाला वेतन व पेंशन बताया है। रिजु झुनझुनवाला और दीयाकुमारी ने आजीविका का साधन व्यापार बताया है। पाली से कांग्रेस उम्मीदवार बद्रीराम जाखड़ महज साक्षर हैं तो भरतपुर से भाजपा उम्मीदवार रंजीता कुमारी 9वीं पास हैं।

कांग्रेस व भाजपा के ज्यादातर उम्मीदवारों ने हलफनामों में यह हवाला दिया है कि उनकी आमदनी का जरिया कृषि व ब्याज है। पाली से भाजपा उम्मीदवार पीपी चौधरी, राजसमंद से कांग्रेस उम्मीदवार देवकीनंदन काका, कोटा से कांग्रेस उम्मीदवार रामनारायण मीणा, जयपुर ग्रामीण से कांग्रेस उम्मीदवार कृष्णा पूनिया सहित कई नेताओं ने अपनी आमदनी का जरिया ब्याज ही बताया है।

भरतपुर से भाजपा उम्मीदवार रंजीता कुमारी ग्रहिणी हैं तथा उनकी आजीविका का कोई साधन नहीं है। इसी तरह अलवर से भाजपा उम्मीदवार बालकनाथ ने न कभी आयकर रिटर्न भरा और ना कभी नौकरी की। उनकी आजीविका बाबा मस्तनाथ मठ अस्थल बोहर के महंत के रूप में ही चलती है। करौली-धौलपुर से कांग्रेस उम्मीदवार संजय कुमार ई-मित्र संचालक हैं।

चार विदेश में पढ़कर आए- एक सिर्फ साक्षर, दो ने शादी नहीं की और एक प्रत्याशी की दो प|ियां

अर्जुन दो प|ियों वाले, स्वामी, बाबा अविवाहित

उदयपुर से भाजपा उम्मीदवार अर्जुनलाल मीणा के दो प|ियां हैं जबकि सीकर से भाजपा उम्मीदवार स्वामी सुमेधानंद सरस्वती और अलवर से भाजपा उम्मीदवार बाब बालकनाथ ने खुद को अविवाहित बताया है। अर्जुन मीणा खुद लोकसभा से मिलने वाले वेतन और खेती से गुजारा चलाते हैं जबकि उनकी एक प|ी प्राध्यापक और दूसरी गैस एजेंसी की मालिक हैं। उनके प्रतिद्वंदी कांग्रेस उम्मीदवार रघुवीर मीणा पशुपालन से काम चलाते हैं।

X
Rajsamand News - rajasthan news study of affidavits of congress bjp candidates
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना