शौचालय तकनीकी सुधार विषय पर 20 पंचायतों के कारीगरों काे दिया प्रशिक्षण

Bhaskar News Network

May 18, 2019, 06:55 AM IST

Rajsamand News - आमेट | आमेट पंचायत समिति के महाराणा प्रताप सभागार में शुक्रवार को दो दिवसीय स्वच्छ भारत मिशन ग्रामीण योजना के तहत...

Amet News - rajasthan news training of artisans of 20 panchayats on toilets technical improvement
आमेट | आमेट पंचायत समिति के महाराणा प्रताप सभागार में शुक्रवार को दो दिवसीय स्वच्छ भारत मिशन ग्रामीण योजना के तहत टॉयलेट तकनीकी तथा शौचालय तकनीकी सुधार विषय पर 20 ग्राम पंचायतों के कारीगरों का आवासीय प्रशिक्षण और कार्यशाला हुई। कार्यशाला की शुरुआत विकास अधिकारी राकेश पुरोहित और स्टेट रिसोर्स पर्सन अनिल आचार्य ने की। पुरोहित ने कारीगरों को संबोधित करते हुए कहा कि वर्तमान समय में हम सभी को स्वच्छ भारत मिशन के अंतर्गत निर्मित शौचालय का 100 फीसदी उपयोग करना चाहिए। ग्राम पंचायतों से पांच-पांच चयनित कारीगर कार्यशाला में उपस्थित हुए। आचार्य ने 30 मिनट की वीडियो प्रोजेक्टर के माध्यम से स्वच्छ भारत मिशन के अंतर्गत बनने वाले रिट्रोफिटिंग शौचालय के बारे में जानकारी प्रदान करते हुए प्रशिक्षण प्रदान किया। इस दौरान पंचायत प्रसार अधिकारी उगराज सिंह चूंडावत तथा प्रशिक्षण में नरेगा के तीनों जेटीए, समस्त ग्राम पंचायतों के ग्राम विकास अधिकारी, स्वच्छ भारत मिशन के ब्लॉक प्रभारी अधिकारी राजेश कुमार जोशी, पंचायत समिति के कोष प्रभारी अभिषेक शर्मा, नारायण लाल, देवीलाल भी मौजूद रहे।

गांवों में बनाए गड्ढे वाले शौचालय : कुंवारिया | गलवा पंचायत मुख्यालय पर शुक्रवार को आमेट विकास अधिकारी राकेश पुरोहित की अध्यक्षता में दो दिवसीय रेट्रो फीडिंग मेंशन के तहत कारीगर का आवासीय प्रशिक्षण हुअा। ग्रामीणों को स्वच्छ भारत मिशन के तहत अब गांव-गांव में लाेगाें काे शौचालय के लिए जागरूक किया जा रहा है। आमेट विकास अधिकारी ने कहा कि गांव के वातावरण की शुद्धता के लिए लोग सोख्ता गड्ढे वाले शौचालय ही निर्मित कराएं।

X
Amet News - rajasthan news training of artisans of 20 panchayats on toilets technical improvement
COMMENT