वंदना का अंतर्निहित सत्य है त्याग : सौभाग्य मुनि

Rajsamand News - खमनोर | वंदना का अंतर्निहित सत्य त्याग है। सबसे बड़ा पाप है अभिमान। खमनोर में चातुर्मास प्रवासरत श्रमण संघीय...

Bhaskar News Network

Sep 14, 2019, 06:52 AM IST
Amet News - rajasthan news vandana39s inherent truth is renunciation good luck muni
खमनोर | वंदना का अंतर्निहित सत्य त्याग है। सबसे बड़ा पाप है अभिमान। खमनोर में चातुर्मास प्रवासरत श्रमण संघीय महामंत्री सौभाग्य मुनि ने शुक्रवार को धर्मसभा में जीवन में उपादेयता को समझने के विवेक सूत्र बताए।

श्रावक-श्राविकाओं को संबोधित करते हुए युवा मनीषी कोमल मुनि ने कहा कि दुख-सुख अपने ही बनाए हुए हैं। ये अंशकालिक हैं, इन्हें हम अपने जीवन का सार मान बैठे हैं, यही भ्रम है। धर्म सभा को प्रवर्तक मदन मुनि, संभव मुनि, साध्वी डॉ. रवि रश्मि ने भी संबोधित किया। कस्बे में दिगंबर जैन परिवार की श्राविका सुरभि मोदी के 10 उपवास की तपस्या पूर्ण होने पर वरघोड़ा निकाला। मंदिर में गुणी कराई। विधिपूर्वक पारणा कराया। मुनिवरों ने तपस्वी के घर पगल्या किए।

राजा नमी इंद्र से बोले- मिथिला क्या, सारी दुनिया जल रही है

सौभाग्य मुनि ने मिथिला के नमी राजा का वृतांत सुनाया। राजा ने विचार किया कि अकेला उजाला बहुत ऊंचा है, श्रेष्ठ है। ऐसा सोच साधना करने वन में चल पड़े। इंद्र ने पूछा आप यहां क्यों आए, मिथिला जल रही है। नमी राजर्षि ने कहा, मिथिला क्या सारा संसार जल रहा है। बताओ कौन नहीं जल रहा है। सब जल रहे हैं। चारों तरफ आग लगी हुई है। ईर्ष्या की, द्वेष की, लोभ की, लालच की, विषय विकारों की। मिथिला में तो अग्नि काया की आग लग रही है। मिथिला के जलने से मेरा कुछ नहीं जल रहा है। ये एकत्व भावना है।

संत का आशीर्वाद सभी के लिए होता है : कमलप्रभा

आमेट | श्री वर्धमान स्थानकवासी जैन श्रावक संघ महावीर भवन आमेट में साध्वी कमलप्रभा के सानिध्य में हुर्इ धर्मसभा में कहा कि जिस प्रकार गंगा का जल अाैर वृक्ष का फल सभी के लिए होता है उसी प्रकार संतों का आशीर्वाद भी सभी के लिए होता है। नाकोड़ा तीर्थ पैदल यात्रा संघ गुरुनीमैया का मांगलिक अाैर आशीर्वाद लेकर आमेट से रवाना हुआ। संघ अध्यक्ष सुरेंद्र कुमार सूर्या ने बताया कि गुरु सौभाग्य महिला सेवा संस्थान की राष्ट्रीय अध्यक्ष शीला पोखरना ने कहा कि गुरु ही हमें धर्म का मार्ग बताते हैं।

X
Amet News - rajasthan news vandana39s inherent truth is renunciation good luck muni
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना