विज्ञापन

प्रसूता के साथ लेबर रूम में प्रसव सखी भी रहेगी साथ

Dainik Bhaskar

Feb 14, 2019, 05:42 AM IST

Rajsamand News - सीएमएचओ डाॅ. पंकज गौड़ ने बुधवार को अधिक प्रसव भार वाले 28 चिकित्सा संस्थानों के लेबर रूम की जांच कर चिकित्सा...

Rajsamand News - rajasthan news with childbirth labor delivery will also remain in labor room
  • comment
सीएमएचओ डाॅ. पंकज गौड़ ने बुधवार को अधिक प्रसव भार वाले 28 चिकित्सा संस्थानों के लेबर रूम की जांच कर चिकित्सा अधिकारियों को निर्देश जारी किए। वहीं सीएमएचओ ने बताया कि वीसी से मिले आदेश पर अब लेबर रूम में प्रसूता और उसके साथ आने वाली महिला को भी प्रसव सखी के तौर रखा जाएगा। दस फरवरी को दैनिक भास्कर में प्रसव यातना केंद्र है सरकार! सरकारी अस्पतालों में सफाई कर्मचारी करवा रहे हैं प्रसव, समाचार प्रमुखता से प्रकाशित होने के बाद चिकित्सा विभाग हरकत में आया। एक टीम बनाकर मुख्य रूप से लेबर रूम की सघन जांच करवाई। सीएमएचओ डॉ. पंकज गौड़ ने सीएचसी कांकरोली, जिला प्रजनन एवं शिशु स्वास्थ्य अधिकारी डाॅ. सुरेश मीणा ने सीएचसी केलवा, प्रभारी जिला औषधी भंडार डाॅ. अनिल जैन ने सीएचसी भीम, जिला क्षय रोग अधिकारी डाॅ. रामनिवास जाट ने पीएचसी ओड़ा, डिप्टी सीएमएचओ हेल्थ डॉ. राजकुमार खोलिया ने पीएचसी छापली, डिप्टी सीएमएचओ परिवार कल्याण डाॅ. एमएल मीणा ने सीएचसी देलवाड़ा, बीसीएमओ डाॅ. जेपी बुनकर ने सीएचसी केलवाड़ा, बीसीएमओ डाॅ. प्रहलाद सिंह सोलंकी ने सीएचसी खमनोर, बीसीएमओ डाॅ. राजेन्द्र शर्मा ने सीएचसी आमेट, बीसीएमओ डाॅ. सीपी सूर्या ने सीएचसी देवगढ़, बीसीएमओ डाॅ. नरेंद्र दुलारा ने पीएचसी बग्गड़, दक्षता मेंटर डाॅ. अनुराग शर्मा ने पीएचसी कुंवारिया, डाॅ. केके शर्मा ने नाथेला और झीलवाड़ा, डाॅ. नरेन्द्र यादव ने पीएचसी ताल सहित विभिन्न अस्पतालों में लेबर रूम का निरीक्षण किया।

सभी अधिकारियों की 15 फरवरी को जिला स्तर पर बैठक कर फीडबैक लिया जाएगा। चिकित्सा संस्थान पर चिकित्सा सुविधाओं को लेकर एक प्रस्तुतिकरण देना होगा। इसमें प्रत्येक लेबर रूम के 5 फोटो भी लाने है। जहां कहीं भी कमियां मिलेगी तुरंत सुधार की कार्रवाई होगी। अत्यधिक लापरवाही मिलने पर संबंधित चिकित्सा अधिकारी, कार्मिक के खिलाफ नियमानुसार कार्रवाई की जाएगी।

राजसमंद. कांकरोली सीएचसी पर सीएमएचओ उपकरणों की जांच करते हुए।

X
Rajsamand News - rajasthan news with childbirth labor delivery will also remain in labor room
COMMENT
Astrology

Recommended

Click to listen..
विज्ञापन
विज्ञापन
एप में पढ़ें