--Advertisement--

रेंडम तरीके से होगी वीवी पैट पर्चियों की काउंटिंग

मतगणना में पारदर्शिता तय करने के उद्देश्य से निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार प्रत्येक विधानसभा के एक बूथ की...

Dainik Bhaskar

Feb 01, 2018, 02:55 PM IST
मतगणना में पारदर्शिता तय करने के उद्देश्य से निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार प्रत्येक विधानसभा के एक बूथ की काउंटिंग वीवी पैट मशीन से प्राप्त पर्चियों से की जाएगी। जिला निर्वाचन अधिकारी राजन विशाल ने बताया कि बूथ का चुनाव रेंडम तरीके से लॉटरी के माध्यम से किया जाएगा। मतगणना के लिए कला कॉलेज में विधानसभा वाइज कमरे बनाए गए हैं। जिला निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि कला कॉलेज में तिजारा विधानसभा क्षेत्र की मतगणना कमरा नं. 119 में 10 टेबलों पर, किशनगढ़बास की स्टाफ रूम में 13 टेबलों पर, मुंडावर की कमरा नं. 110 में 10 टेबलों पर, बहरोड़ की हॉल नं. 2 में 13 टेबलों पर, अलवर ग्रामीण विधानसभा क्षेत्र की कमरा नं. 104 में 13 टेबलों पर, अलवर शहर विधानसभा क्षेत्र की कमरा नं. 118 में 10 टेबलों पर, रामगढ़ की कमरा नं. 105 में 13 टेबलों पर व राजगढ़-लक्ष्मणगढ़ विधानसभा क्षेत्र की मतगणना कमरा नं. 130 में होगी, जिसके लिए 13 मतगणना टेबल निर्धारित की गई है।

यहां रहेगी अधिकारियों व मीडिया कर्मियों की व्यवस्था : मतगणना स्थल पर अधिकारी व कार्मिकों के लिए कमरे निर्धारित किए गए हैं। पर्यवेक्षक एवं पर्यवेक्षक स्टाफ के लिए कमरा नं. 129, जिला निर्वाचन अधिकारी एवं निजी सहायक जिला निर्वाचन अधिकारी, नियंत्रण कक्ष के लिए कमरा नं. 131, जिला सूचना एवं विज्ञान अधिकारी (एनआईसी) व आईटी कक्ष के लिए कमरा नं. 126, आंकड़ों का संकलन के लिए कमरा नं. 101, जिला रिटर्निंग अधिकारी के स्टाफ के लिए एडमिन ब्लॉक, मीडिया सेंटर के लिए कमरा नं. 4, जिला रसद अधिकारी के लिए कमरा नं. एक, रिजर्व मतगणना दल, दूरसंचार विभाग, जन स्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग के कार्मिक के लिए कमरा नं. 2 तथा मेडिकल टीम एवं फायर ब्रिगेड की व्यवस्था की गई है।


अलवर. बुधवार को जिला परिषद सभागार में बैठक लेते जिला निर्वाचन अधिकारी राजन विशाल।

चुनाव एजेंट नहीं ले जा सकेंगे मोबाइल

जिला निर्वाचन अधिकारी राजन विशाल, जिला पुलिस अधीक्षक राहुल प्रकाश, सामान्य पर्यवेक्षक के. नन्थाकुमार व एस. चोकालिंगम ने बुधवार को बाबू शोभाराम कला महाविद्यालय में होने वाली मतगणना की व्यवस्थाओं का जायजा लिया और संबंधित अधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिए। जिला निर्वाचन अधिकारी ने दोनों पर्यवेक्षकों के साथ आठों विधानसभा मतगणना कक्षों तथा महाविद्यालय की समस्त व्यवस्थाओं का अवलोकन किया। जिला निर्वाचन अधिकारी ने महाविद्यालय में सहायक रिटर्निंग अधिकारियों, प्रकोष्ठ प्रभारी अधिकारियों की बैठक लेकर उन्हें आवश्यक दिशा-निर्देश दिए। उन्होंने बताया कि मतगणना में लगे कार्मिक, प्रत्याशियों के चुनाव एजेन्टों को मतगणना स्थल पर मोबाइल ले जाने की अनुमति नहीं होगी। भारत निर्वाचन आयोग की ओर से जारी पासधारी मीडियाकर्मी को ही महाविद्यालय के अंदर प्रवेश दिया जाएगा। मीडियाकर्मी केवल मीडिया कक्ष में ही मोबाइल का उपयोग कर सकेंगे, उन्हें मतगणना कक्षों व अन्य स्थानों पर मोबाइल के उपयोग की स्वीकृति नहीं होगी।

यह रहेगी मतगणना की व्यवस्था : मतगणना प्रभारी कमल राम मीना ने बताया कि मतगणना कार्य में लगे कार्मिकों को कमरा नंबर एवं मतगणना टेबल के बारे में मतगणना स्थल पर ही बताया जाएगा। सबसे पहले डाक मतपत्रों की गणना सहायक रिटर्निंग अधिकारियों द्वारा की जाएगी। डाक मतपत्रों का प्रपत्र 13 सी, घोषणा पत्र 13 ई व प्रपत्र 13 बी को इसी क्रम में क्यू आर कोड के माध्यम से स्केन किया जाएगा तथा जो मतपत्र वैध पाए जाएंगे, उन पर अंकित क्यू आर कोड को स्केन कर उनकी गणना अभ्यर्थी वार की जाएगी। उन्होंने बताया कि सहायक रिटर्निंग अधिकारी, तहसीलदार एवं प्रभारी अधिकारी के गेट नं. 2 से आगे नए बनाए गए गेट से प्रवेश पत्र के साथ प्रवेश करेंगे तथा वहीं पर वाहन पार्क करेंगे। सभी प्रभारी अधिकारी, चुनाव प्रकोष्ठ एवं सभी सहायक रिटर्निंग अधिकारी (उपखण्ड अधिकारी), तहसीलदार, नायब तहसीलदार मतगणना स्थल पर गेट नं. 2 के पीछे से प्याऊ के पास से मतगणना भवन में प्रवेश करेंगे।

यह रखें ध्यान : मतगणना स्थल व कमरों में कोई भी व्यक्ति अनधिकृत रूप से प्रवेश न करे। संबंधित अधिकारी मतदान अभिकर्ता, चुनाव अभिकर्ता व काउंटिंग में लगे स्टाफ को प्रवेश पत्र देखकर ही मतगणना कक्ष में प्रवेश दें। स्ट्रांग रूम में केवल वही पासधारी प्रवेश करेगा, जिसके बाजू पर लाल रंग का रिबन व सफेद रंग का पहचान पत्र होगा। कोई भी व्यक्ति मोबाइल फोन, थैला, बैग, बस्ता, बीड़ी, सिगरेट, माचिस, गुटखा, जर्दा व धूम्रपान की अन्य सामग्री एवं कोई अवांछनीय वस्तु अंदर लेकर नहीं जाए। जेल चौराहे से केवल वैध पासधारियों को ही वाहन के साथ प्रवेश करने दिया जाएगा।

मतगणना स्थल पर यह रहेगी प्रवेश व सुरक्षा की व्यवस्था

मतगणना स्थल बाबू शोभाराम कला कॉलेज एवं उसके बाहर तथा शहर में कानून एवं शांति व्यवस्था बनाए रखने के लिए आवश्यक पुलिस व्यवस्था की गई है। जिला पुलिस अधीक्षक द्वारा जारी आदेशानुसार पुलिस प्रबंध के अधिकारी अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक मुख्यालय श्याम सिंह होंगे। सहायता के लिए सीओ सिटी जयसिंह नाथावत, थाना कोतवाली के थानाधिकारी पुलिस निरीक्षक राजवीर सिंह एवं शिवाजी पार्क थानाधिकारी पुलिस निरीक्षक विनोद सांवरिया होंगे। यातायात शाखा के प्रभारी पुलिस निरीक्षक अमृत सोनी कॉलेज परिसर के आसपास एवं पार्किंग व्यवस्था सुनिश्चित करेंगे। मतगणना स्थल की आंतरिक व्यवस्था के लिए अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक भिवाड़ी पुष्पेंद्र सिंह सोलंकी प्रभारी अधिकारी होंगे। सहायता के लिए प्रत्येक विधानसभा क्षेत्र के कमरों पर पुलिस अधिकारी एवं जाप्ता रहेगा तथा मतगणना स्थल प्रथम तल, हॉल, कमरों, चारों तरफ बरामदे में तथा सीढिय़ों के रास्ते पर सीआईएसएफ की कंपनी के जवान तैनात रहेंगे। काउंटिंग एजेंट के लिए बेरिकेडिंग व चैनल गेट पर एनईबी थानाधिकारी पुलिस निरीक्षक देवेंद्र प्रताप, मतगणना कर्मी (सरकारी स्टाफ) प्रवेश द्वार द्वितीय की बेरिकेडिंग व चैनल गेट पर थाना कोतवाली के उप निरीक्षक बनवारी, महाविद्यालय चैनल गेट मतगणना अभिकर्ता प्रवेश द्वार पर थाना कोतवाली के उप निरीक्षक राजेन्द्र, मतगणना कर्मी प्रवेश द्वार पर महिला थानाधिकारी उप निरीक्षक सीमा चौधरी, कॉलेज परिसर पार्किंग व्यवस्था के लिए यातायात शाखा के उप निरीक्षक राजेन्द्र शर्मा, कॉलेज परिसर में फ्रिसकिंग, चैकिंग व्यवस्था के लिए किशनगढ़बास वृत्ताधिकारी गिरधारी लाल, कॉलेज परिसर गेट एवं चारदीवारी के भीतर पुलिस व्यवस्था के लिए लक्ष्मणगढ़ के वृत्ताधिकारी रामजी लाल प्रभारी अधिकारी होंगे।

X
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..