Hindi News »Rajasthan »Rani» पश्चिम बंगाल: रानीगंज के बाद अब आसनसोल में हिंसा, शोभायात्रा रोकी

पश्चिम बंगाल: रानीगंज के बाद अब आसनसोल में हिंसा, शोभायात्रा रोकी

पश्चिम बंगाल में रामनवमी पर जुलूस को लेकर दूसरे दिन भी कई जगह हिंसा हुई। रानीगंज की हिंसा के बाद मंगलवार को यहां से...

Bhaskar News Network | Last Modified - Mar 28, 2018, 06:10 AM IST

पश्चिम बंगाल में रामनवमी पर जुलूस को लेकर दूसरे दिन भी कई जगह हिंसा हुई। रानीगंज की हिंसा के बाद मंगलवार को यहां से 20 किमी दूर आसनसोल में भी रामनवमी की शोभा यात्रा के दौरान हिंसा भड़क गई। यहां रेलपार इलाके में यात्रा पर कुछ लोगों ने पत्थर फेंके, जिसके बाद तोड़फोड़ और आगजनी होने लगी। लोगों को काबू में करने के लिए पुलिस ने लाठीचार्ज किया और आंसूगैस के गोले दागे। हिंसा में एक बच्चा गंभीर रूप से घायल हो गया। सोमवार को रानीगंज की शोभा यात्रा के दौरान भी पहले बम फेंका गया था, जिसके बाद पुलिस ने यात्रा रोक दी। इसी के बाद वहां दो गुटों के बीच झड़प शुरू हो गई। एक गुट की बमबाजी में डीसीपी अरिंदम दत्त चौधरी का दायां हाथ उड़ गया। स्थानीय लोगों का कहना है कि यहां कम से कम 25 साल से यात्रा निकाली जा रही है। फिर भी पुलिस की तैयारी अधूरी थी। फिलहाल दोनों शहरों में स्थिति नियंत्रण में है। मंगलवार को कड़े बंदोबस्त के बीच पश्चिम बंगाल बोर्ड की 12वीं की परीक्षा भी हुई। सरकार ने रैलियों पर रोक लगा दी है। राज्य में हो रही हिंसा के मद्देनजर प्रशासन का कहना है कि भाजपा समर्थकों ने रविवार को कई स्थानों पर रोक के बावजूद सशस्त्र रैली निकाली। ऐसी रैलियों के बाद ही हालात बिगड़े। इस बार राज्य सरकार ने पहली बार रामनवमी के मौके पर बड़े जुलूसों का आयोजन किया था। इस दौरान कई जगह हिंसा से हालात बिगड़ गए हैं। इन हिंसा में 3 लोगों की मौत हो गई है। 20 से ज्यादा लोग जख्मी हुए हैं। इनमें 6 पुलिस वाले हैं।

पुलिसटीम पर हुए बम हमले में डीसीपी का हाथ उड़ा, 18 गिरफ्तार

पश्चिम बंगाल के रानीगंज और बिहार के औरंगाबाद जिले में रामनवमी जुलूस के दौरान हुई झड़प हिंसा में बदल गई। बंगाल में 3 लोगों की मौत हो गई, जबकि बिहार में दंगाइयों ने दुकानों और घरों को आग के हवाले कर दिया। इन दंगों पर सियासत भी तेज हो गई है।

हमले में डीसीपी का हाथ उड़ गया।

जुलूस में गदा -त्रिशूल ले जाने वाले भाजपा नेताओं पर केस

पुलिस ने प्रदेश भाजपा अध्यक्ष दिलीप घोष और पार्टी की महिला मोर्चा अध्यक्ष लॉकेट चटर्जी के खिलाफ हथियार अधिनियम के तहत मामला दर्ज कर लिया है। घोष मेदिनीपुर रैली में गदा और लॉकेट बीरभूम जिले की एक रैली में त्रिशूल लेकर गई थीं। मामले में 18 गिरफ्तारियां हो चुकी हैं।

बिहार: औरंगाबाद में सेंट्रल फोर्स की 10 कंपनी तैनात, 100 से अिधक गिरफ्तार

भास्कर न्यूज | औरंगाबाद

बिहार का औरंगाबाद शहर। दो दिन पहले यहां सबकुछ सामान्य था। पर रामनवमी के मौके पर दो गुटों के बीच हुए पथराव, तोड़फोड़ और हिंसक झड़पों के चलते अब कर्फ्यू जैसे हालात हैं। पूरे शहर में धारा-144 लगा दी गई है और पुलिस बल की 10 कंपनियां तैनात की गई है। घटना वाली रात से ही पुलिस के आला अफसर कैंप कर रहे हैं। दंगाइयों को देखते ही गोली मारने के आदेश दिए गए हैं। प्रशासन उपद्वव के दौरान के वीडियो फुटेज खंगाल रहा है। दोनों पक्षों के 100 से ज्यादा लोगों को हिरासत में लिया जा चुका है। सरकार ने इंटरनेट सेवा भी रोक दी है। प्रशासन ने शहर की सभी दुकानें बंद करा दी है। लोगों को घर से न निकलने की हिदायत भी जारी की है। पुलिस की सख्ती की वजह से शहर में भय का माहौल है। लोगों को दैनिक उपयोग की जरूरी चीजें जैसे दूध, सब्जी और राशन के लिए दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। एक बैंककर्मी ने बताया कि दो दिनों से घर में रखे बिस्किट व ब्रेड पर काम चलाया। अब वो भी नहीं बचा है। प्रशासन ने बताया कि सोमवार दोपहर शहर के जामा मस्जिद इलाके से रामनवमी का जुलूस गुजर रहा था, उस पर पथराव हुआ। उसके बाद फिर हिंसा भड़क गई। 30 से अधिक दुकानों में आग लगा दी गई। इसके बाद इसी इलाके में दोनों पक्षों के बीच गोलीबारी हुई। इसमें तीन लोग घायल हुए हैं। दो को पैर में गोली लगी है। तीसरे को पेट में गोली लगी है। उसकी हालत गंभीर है और बेहतर इलाज के लिए उसे पटना भेजा गया है। घायलों में दोनों समुदाय के लोग शामिल हैं।

दोदिनों से दुकानें बंद, राशन से लेकर हरी सब्जी तक की किल्लत

एडीजी ने किया शहर में मार्च, इंटरनेट सेवाएं बंद की गईं

एडीजी गुप्तेश्वर पांडेय व एडीजी लॉ एंड अॉर्डर आलोक राज ने शहर में मार्च किया। लोगों से शांति से बनाए रखने की अपील की। उन्होंने बताया कि सुरक्षबलों की 10 कंपनी तैनात की गई है, जिसमें पारा मिलेट्री फोर्स, सीआरपीएफ व रैपिड एक्शन फोर्स की कंपनी शामिल है।

दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए News in Hindi, Breaking News सबसे पहले दैनिक भास्कर पर |

More From Rani

    Trending

    Live Hindi News

    0

    कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
    Allow पर क्लिक करें।

    ×