--Advertisement--

सीबीएसई 10वीं व 12वीं की परीक्षा आज से

सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंड्री एजुकेशन (सीबीएसई) की 10वीं आैर 12वीं बोर्ड की परीक्षाएं सोमवार से प्रारंभ होंगी। अजमेर...

Dainik Bhaskar

Mar 05, 2018, 06:10 AM IST
सीबीएसई 10वीं व 12वीं की परीक्षा आज से
सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंड्री एजुकेशन (सीबीएसई) की 10वीं आैर 12वीं बोर्ड की परीक्षाएं सोमवार से प्रारंभ होंगी। अजमेर रीजन में राजस्थान, गुजरात, मध्य प्रदेश आैर दादर-नागर हवेली क्षेत्र के करीब सवा तीन लाख विद्यार्थी इन परीक्षाओं में शामिल होंगे। बोर्ड द्वारा इसके लिए कुल 640 परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं। रीजन स्तर पर उड़नदस्ते आैर विशेष उड़नदस्तों का गठन किया गया है, जो परीक्षा केंद्रों पर कड़ी निगरानी रखेंगे। विद्यार्थी सोशल साइट्स पर फैलाए जानी वाली अफवाहों से सावधान रहें। अफवाह फैलाने वालों पर पुलिस की साइबर सैल निगरानी रखे हुए हैं। राजस्थान, गुजरात, मध्यप्रदेश आैर दादर-नागर हवेली राज्यों में 10वीं बोर्ड की परीक्षा में करीब 1.81 लाख विद्यार्थी बैठेंगे। जबकि 12वीं बोर्ड की परीक्षा में 1.43 लाख विद्यार्थी शामिल होंगे। एक ही पारी में परीक्षा का समय सुबह 10.30 बजे से दोपहर 1.30 बजे तक रहेगा। अजमेर रीजन के 640 परीक्षा केंद्रों पर यह परीक्षाएं आयोजित होंगी। ऐसे कैंडिडेट्स जो डायबिटीज के पेशेंट हैं, उन्हें परीक्षा हॉल में खाने की चीजें ले जाने की मंजूरी दी गई है। विशेष जरूरत वाले परीक्षार्थी लैपटॉप ला सकेंगे।

परीक्षा

सुबह 10.30 बजे से दोपहर 1.30 बजे तक एक ही पारी में आयोजित होगी परीक्षा


3.25 लाख परीक्षार्थी

चाक-चौबंद है प्रश्नपत्रों की सुरक्षा व्यवस्था

सीबीएसई के पेपर विभिन्न बैंकों के लॉकर्स में रखे जाते हैं। खास बात यह है परीक्षा केंद्रों के नजदीक जो भी बैंक होते हैं, उन्हीं बैंकों के लॉकर्स में प्रश्नपत्र रखे जाते हैं ताकि बैंक से पेपर ले जाने में समय कम लग सके। वहीं केंद्र अधीक्षकों को परीक्षा से कुछ घंटे पहले ही बैंक लॉकर्स से पेपर निकालने की अनुमति मिलती है। परीक्षा खत्म होते ही उसी दिन केंद्रों को पोस्ट आफिस से उत्तरपुस्तिकाएं क्षेत्रीय कार्यालय भेजनी होती है।

उत्तरपुस्तिकाओं का मूल्यांकन 21 मार्च से

परीक्षाओं के साथ-साथ सीबीएसई ने उत्तर पुस्तिकाओं के मूल्यांकन का खाका भी तैयार कर लिया है। मूल्यांकन 21 मार्च से प्रस्तावित है, क्षेत्रीय कार्यालय या हैडक्वार्टर उत्तरपुस्तिकाओं की डी-कोडिंग करता है। मूल्यांकन के लिए विषयवार अलग-अलग मूल्यांकन केंद्रों पर उत्तरपुस्तिकाएं भेजी जाती हैं। इसकी सूचना परीक्षक को ई-मेल के माध्यम से दी जाती है। एक मुख्य परीक्षक के निर्देशन में दस परीक्षक मूल्यांकन का काम करते हैं।

मूल्यांकन के साथ-साथ अंकों की फीडिंग ऑनलाइन की जाती है।


X
सीबीएसई 10वीं व 12वीं की परीक्षा आज से
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..